×

माइक्रोसॉफ्ट के CEO ने दिया था विवादित बयान,अब आएंगे भारत, जानिए क्यों

फरवरी के आखिर में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला भारत का दौरा कर सकते हैं। इस दौरे से जुड़े लोगों  ने इसकी जानकारी दी है। नडेला का यह दौरा इसलिए भी अहम है क्योंकि हाल ही में उन्होंने भारत के आप्रवासन नीति की आलोचना की थी। 

suman
Published on: 13 Feb 2020 2:44 PM GMT
माइक्रोसॉफ्ट के CEO ने दिया था विवादित बयान,अब आएंगे भारत, जानिए क्यों
X

नई दिल्ली :फरवरी के आखिर में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला भारत का दौरा कर सकते हैं। इस दौरे से जुड़े लोगों ने इसकी जानकारी दी है। नडेला का यह दौरा इसलिए भी अहम है क्योंकि हाल ही में उन्होंने भारत के आप्रवासन नीति की आलोचना की थी।

माइक्रोसॉफ्ट सहित अन्य टेक्नोलॉजी कंपनियों के लिए भारत के महत्वपूर्ण बाजार है। भारत के हैदराबाद शहर में माइक्रोसॉफ्ट का अमेरिका के बाहर सबसे बड़ा रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर हैं। वहीं, सत्या नडेला भी हैदराबाद में पले-बढ़े हैं।

यह पढ़ें...27 साल से धूल फांक रही वोहरा कमेटी की रिपोर्ट, हर सरकार ने पेश करने से किया किनारा

इस दौरे से जुड़े दो लोगों ने बताया कि नडेला 24 से 26 फरवरी तक भारत दौरे पर आने की योजना बना रहे है। उन्होंने बताया कि वह नई दिल्ली, बंगलूरू और मुंबई जाएंगे। खबरों के अनुसार, उनकी यात्रा के दौरान वह भारतीय उद्योग जगत के वरिष्ठ लोगों से भी मुलाकात कर सकते हैं।

वहीं, माइक्रोसॉफ्ट ने अभी तक इस दौरे को लेकर कोई सार्वजनिक घोषणा नहीं की है। माइक्रोसॉफ्ट के एक प्रवक्ता से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने इस पर टिप्पणी करने से इंकार किया और कहा कि हम अभी कोई जानकारी नहीं दे सकते हैं।

खबरों के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नडेला की एक बैठक को आयोजित करने की कोशिश कर रहा है, हालांकि बैठक की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। दूसरी ओर, इस बारे में जब प्रधानमंत्री कार्यालय से पूछा गया तो उन्होंने इस पर कोई जवाब नहीं दिया।

नडेला ने पिछले महीने संशोधित सीएए पर बयान दिया, जिससे भारत में विवाद खड़ा हो गया था। उन्होंने अमेरिकी न्यूज एजेंसी से बातचीत में कहा था कि वहां जो कुछ भी हो रहा है वह बहुत बुरा है। उन्होंने कहा कि कोई आप्रवासी बांग्लादेशी भारत में बड़ी कंपनी शुरू करें या इंफोसिस जैसी कंपनी का सीईओ बनता है तो मुझे बेहद खुशी होगी।

यह पढ़ें...ताबड़तोड़ फायरिंग: युवती भाई के साथ जा रही थी मौसी के घर तभी हुआ ये…

नडेला के इस बयान को लेकर भाजपा ने नाराजगी जताई थी। बाद में माइक्रोसॉफ्ट ने नडेला की ओर से बयान जारी कर कहा था कि हर देश को अपनी सीमाओं की सुरक्षा का अधिकार है। नडेला का यह दौरा उस समय हो रहा है जब भारत सरकार ने टेक्नोलॉजी की विदेशी कंपनियों के खिलाफ नियम सख्त कर रही है। सरकार ने पिछले साल भारत में ही डाटा स्टोर करने का नियम लागू किया गया था।

इससे पहले अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस भी भारत दौरे पर आए थे, लेकिन सरकार के वरिष्ठ नेताओं ने उनसे मुलाकात नहीं की थी। भारत ने अमेरिकी ई-कॉमर्स क्षेत्र के खिलाफ एक सख्त रुख अपनाया है, जिसमें अमेजन और वॉलमार्ट के फ्लिपकार्ट को अपने व्यापार करने के तरीकों को लेकर व्यापारियों का विरोध झेलना पड़ा रहा है। अमेजन के खिलाफ कॉम्पिटीशन ऑफ इंडिया भी जांच कर रहा है।

suman

suman

Next Story