×

Nagpur Pregnant Man: 36 साल तक प्रेग्नेंट रहा ये शख्स, फिर पैदा हुए जुड़वां बच्चे, जानें हैरान कर देने वाला ये मामला

Nagpur Pregnant Man: आज हम आपको एक ऐसे मामले में के बारे में बता रहे हैं, जिसमें एक व्यक्ति 36 साल का तक प्रेग्नेंट रहा और अंत में उसके पेट से दो जुड़वा बच्चों को निकाला गया था।

Archana Pandey
Published on: 24 Jun 2023 1:02 PM GMT
Nagpur Pregnant Man: 36 साल तक प्रेग्नेंट रहा ये शख्स, फिर पैदा हुए जुड़वां बच्चे, जानें हैरान कर देने वाला ये मामला
X
Nagpur Pregnant Man (Image: Social Media)

Nagpur Pregnant Man: मेडिकल की दुनिया में कई ऐसे रहस्यमयी और चौंकाने वाले मामले सामने आ चुके हैं, जिस पर आसानी से विश्वास नहीं किया जा सकता है। इन मामलों को लेकर खूद बड़े-बड़े डॉक्टरों का भी माइंड घूम गया। आज हम आपको एक ऐसे मामले में के बारे में बता रहे हैं, जिसमें एक व्यक्ति 36 साल का तक प्रेग्नेंट रहा और अंत में उसके पेट से दो जुड़वा बच्चों को निकाला गया था। यह शायद इतिहास का पहला मामला होगा। जिसके बारे में आपने भी कभी नहीं सुना होगा।

यह मामला महाराष्ट्र के नागपुर से सामने आया था। यहां रहने वाले संजू भगत जब 20 साल के थे तब उन्हें पेट फूलने की समस्या हो गई थी। लेकिन ये समस्या इतनी बढ़ गई कि संजू का पेट बेहद फूलने लगा और इतना फूल गया कि लोग उन्हें प्रेग्नेंट आदमी कहने लगे। हालांकि सब इसे बस पेट की सूजन ही समझ रह थे। लेकिन जब इस हाल में रहते-रहते संजू को 36 साल हो गए। उनका पेट उम्र ढलने के साथ और बढ़ने लगा। तब जाकर संजू को मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया। यहां डॉक्टरों ने संजू का देखने के बाद उसे पेट का ट्यूमर बताया था। लेकिन जब डॉक्टरों ने संजू के पेट का ऑपरेशन किया, तो वह बेहद अचंभित रह गए। क्योंकि पेट में ट्यूमर नहीं, बल्कि जुड़वा बच्चे थे।

डॉक्टरों का क्या कहना

संजू का ऑपरेशन करने वाले डॉ. अजय मेहता ने बताया था कि उन्होंने संजू के पेट से एक-एक करके जननांग के हिस्से, अंग, जबड़े और बाल निकाले थे। संजू के पेट में जो एक-दूसरे से जुड़े जुड़वां बच्चे थे, वो विकास करने से पहले ही मर गए थे। डॉ. के अनुसार यह एक दुलर्भ स्थिति थी। इस प्रेग्नेंसी को वैनिशिंग ट्विन सिंड्रोम कहते है। दरअसल, सोशल मीडिया पर ये मामला तेजी से वायरल हो रहा है। लोग एक आदमी की प्रेगनेंसी देखकर हैरान हैं।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story