×

LoC पर बड़ी खबर: भारत-पकिस्तान के बीच हुई ये बात, लिया गया फैसला

भारत और पाकिस्तान के मिलिट्री ऑपरेशन्स के डायरेक्टर जनरलों के बीच हुई बात-चीत में नियंत्रण रेखा पर मौजूदा हालात को देखते हुए इसकी समीक्षा करते हुए, दोनों ओर की सेनाओं ने सभी समझौतों, युद्धविराम का कड़ाई से पालन के लिए सहमति व्यक्त की।

SK Gautam
Published on: 25 Feb 2021 7:54 AM GMT
LoC पर बड़ी खबर: भारत-पकिस्तान के बीच हुई ये बात, लिया गया फैसला
X
LoC पर बड़ी खबर: भारत-पकिस्तान के बीच हुई ये बात, लिया गया फैसला

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा पर चल रहे विवाद को लेकर भारत और पाकिस्तान के मिलिट्री ऑपरेशन्स के डायरेक्टर जनरलों (DGMO) ने हॉटलाइन के जरिए एक दूसरे से बातचीत की। इसस बात-चीत में दोनों पक्षों में सीमा पर शांति बनाए रखने को लेकर सहमति बनी है।

युद्धविराम का कड़ाई से पालन करने पर बनी सहमती

भारत और पाकिस्तान के मिलिट्री ऑपरेशन्स के डायरेक्टर जनरलों के बीच हुई बात-चीत में नियंत्रण रेखा पर मौजूदा हालात को देखते हुए इसकी समीक्षा करते हुए, दोनों ओर की सेनाओं ने सभी समझौतों, युद्धविराम का कड़ाई से पालन के लिए सहमति व्यक्त की। ये 24-25 फरवरी की मध्यरात्रि से प्रभावी है।

loc india pakistan-2

दोनों देशों ने नियंत्रण रेखा (Line of Control) और अन्य सभी क्षेत्रो में स्वतंत्र, स्पष्ट और सौहार्दपूर्ण वातावरण की समीक्षा की। दोनों ओर के DGMO सीमाओं के साथ पारस्परिक रूप से स्थायी शांति कायम करने को लेकर सहमत हुए हैं।

ये भी देखें: सावधान! ये चूक पड़ेगी भारी, ऐसे तबाही मचा देगा कोरोना का नया स्ट्रेन

loc india pakistan

गलतफहमी को हल करने के लिए हॉटलाइन होती रहेगी बात

नियंत्रण रेखा को लेकर दोनों पक्षों की ओर से किए गए सभी समझौतों, संघर्ष विराम आदि का कड़ाई से पालन करने पर सहमति जताई। इसके अलावा दोनों तरफ के DGMO ने इस बात को दोहराया कि किसी भी अप्रत्याशित स्थिति या गलतफहमी को हल करने के लिए हॉटलाइन पर बात और बॉर्डर फ्लैग मीटिंग के मौजूदा तंत्र का उपयोग किया जाएगा। इस तरह LAC के बाद LoC पर शांति की पहल हो रही है। इस बाबत दोनों पक्षों ने साझा बयान जारी किया है।

ये भी देखें: ममता की ई-बाइक रैली: तेल की कीमतों के खिलाफ उतरीं सड़क पर, ऐसे जताया विरोध

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story