×

PM मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड, जानें किसे और क्यों मिलता है ये पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका में ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। पीएम मोदी को यह अवॉर्ड स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने न्यूयॉर्क में यह सम्मान दिया।

Dharmendra kumar
Published on: 4 Jun 2023 2:09 PM GMT
PM मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड, जानें किसे और क्यों मिलता है ये पुरस्कार
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका में ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। पीएम मोदी को यह अवॉर्ड स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने न्यूयॉर्क में यह सम्मान दिया।

पीएम मोदी ने सम्मान मिलने पर कहा कि ये सम्मान मेरा नहीं, बल्कि उन करोड़ों भारतीयों का है जिन्होंने स्वच्छ भारत के संकल्प को न केवल सिद्ध किया बल्कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ढाला भी है।

पीएम मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जन्म जयंती पर मुझे ये अवार्ड मिलना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण है। ये इस बात का प्रमाण है कि अगर 130 करोड़ लोगों की जनशक्ति, किसी एक संकल्प को पूरा करने में जुट जाए, तो किसी भी चुनौती पर जीत हासिल की कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें...अमिताभ बच्चन! नया कीर्तिमान, भारत सरकार ने दिया ये अवार्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब एक लक्ष्य को लेकर, एक मकसद को लेकर काम किया जाता है, अपने काम के लिए प्रतिबद्धता होती है, तो ऐसी बातें मायने नहीं रखतीं।

उन्होंने कहा कि मैं ये सम्मान उन भारतीयों को समर्पित करता हूं जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को एक जनआंदोलन में बदला, जिन्होंने स्वच्छता को अपनी दैनिक जिंदगी में सर्वोच्च प्राथमिकता देनी शुरू की।

प्रधानमंत्री ने शौचालय न होने की वजह से महिलाओं और बच्चियों के जीवन में आने वाली समस्याओं का जिक्र करते हुए कहा कि अनेक बच्चियों को अपनी स्कूल की पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ती थी।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी आया भूकंप, तेज झटकों से कांपा उत्तर भारत, पीओके में मच गई तबाही

पीएम मोदी ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट है कि स्वच्छ भारत की वजह से 3 लाख जिंदगियों को बचाने की संभावना बनी है।

उन्होंने कहा कि मुझे बताया गया है कि बिल ऐंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की एक रिपोर्ट में भी आया है कि भारत में ग्रामीण स्वच्छता बढ़ने से बच्चों में हृदय से संबंधित बीमारियां कम हुई हैं और महिलाओं के बॉडी मास इंडेक्स में भी सुधार आया है।'

फाउंडेशन ने बताया है कि इस पुरस्कार का उद्देश्य ऐसे राजनीतिक नेता को ‘विशेष सम्मान’ प्रदान करना है, जिन्होंने अपने देश में या विश्व स्तर पर प्रभावशाली कार्यों के माध्यम से ‘ग्लोबल गोल्स’ के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

यह भी पढ़ें...RBI का ऐक्शन: इस बैंक में आपका भी तो नहीं है खाता, सिर्फ निकाल सकेंगे 1000 रुपए

किसे मिलता है यह अवॉर्ड

फाउंडेशन ने बताया है कि इस पुरस्कार का उद्देश्य ऐसे राजनीतिक नेता को ‘विशेष सम्मान’ प्रदान करना है, जिन्होंने अपने देश में या विश्व स्तर पर प्रभावशाली कार्यों के माध्यम से ‘ग्लोबल गोल्स’ के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

फाउंडेशन की तरफ से बयान में कहा गया है कि स्वच्छ भारत मिशन दुनिया भर के अन्य देशों के लिए एक उदाहरण के तौर पर काम कर सकता है, जिन्हें दुनिया भर में गरीब लोगों के लिए स्वच्छता में सुधार करने की तत्काल आवश्यकता है।

गेट्स फाउंडेशन के बयान में कहा गया कि हम उन विशिष्ट मुद्दों पर काम करते हैं, जहां हमें लगता है कि हम दुनिया के सबसे गरीब लोगों के जीवन में सबसे अधिक बदलाव ला सकते हैं।

यह भी पढ़ें...कश्मीर पर मोहन भागवत का बड़ा बयान, इस बात के लिए किया सर्तक

गांवों में शौचालय की सुविधा उपलब्ध

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में 2 अक्टूबर 2014 को ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की शुरूआत की थी। इस महत्त्वाकांक्षी मिशन का लक्ष्य देशभर में स्वच्छता को बढ़ावा देना है। इस मिशन का उद्देश्य महात्मा गांधी को उनकी 150 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि स्वरूप देश में सार्वभौमिक स्वच्छता कवरेज को हासिल करने के प्रयासों में तेजी लाना है।

2 अक्टूबर, 2019 तक खुले में शौच को खत्म करने के लिए अब तक 11 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं और वर्तमान में ग्रामीण स्वच्छता कवरेज भारत के 99 प्रतिशत गांवों तक पहुंच गया है, जो चार साल पहले तक महज 38 प्रतिशत ही था।

फिलहाल देश के 98% गांवों में शौचालय की सुविधा उपलब्ध है जबकि 4 साल पहले ऐसे गांवों की संख्या सिर्फ 38% थी। आंकड़ों के मुताबिक 36 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में अब 27 खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story