×

अभी-अभी आया भूकंप, तेज झटकों से कांपा उत्तर भारत, पीओके में मच गई तबाही

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई है। इतनी तेज जलजले से पूरा उत्तर भारत भी कांप उठा।

Dharmendra kumar
Published on: 3 Jun 2023 11:45 AM GMT (Updated on: 3 Jun 2023 1:19 PM GMT)
अभी-अभी आया भूकंप, तेज झटकों से कांपा उत्तर भारत, पीओके में मच गई तबाही
X

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई है। इतनी तेज जलजले से पूरा उत्तर भारत भी कांप उठा।

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर(पीओके) के मीरपुर से 15 किलोमीटर दूर स्थित जाटलान इस भूकंप का केंद्र था। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई है। भारत में पाकिस्तान से सटे जम्मू-कश्मीर में भूकंप की सबसे ज्यादा तीव्रता थी।

यह भी पढ़ें...पाक की नापाक चाल, इससे तो खुद डूब जाएंगे इमरान

भारतीय समयानुसार शाम 4:31 बजे भूकंप के झटके महसूस हुए। पाकिस्तान के मीरपुर में बड़े नुकसान की खबरें मिल रही हैं। कई मकान गिरे हैं और कई जगहों पर सड़कें टूटी हैं। 5 लोगों की मौत और 50 लोगों के घायल होने की खबर है। सड़कें बीच से फट गई हैं। गाड़ियां पलट गईं।

मीरपुर के जाटलान में नहर के किनारे से गुजरने वाली एक सड़क पूरी तरह से धंस गई और रोड पर खड़ी कई गाड़ियां बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई हैं। यही नहीं बड़ी संख्या में मकान भी क्षतिग्रस्त हुए हैं।

यह भी पढ़ें...इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा वॉट्सऐप, यहां देखें पूरी लिस्ट

झेलम नदी पर बने मंगला डैम से यह नहर निकलती है, जिसके आसपास यह नुकसान हुआ है। नहर पर बना एक पुल भी टूटा है और आसपास के गांवों में अब नहर का पानी भरने का भी खतरा है।

पाकिस्तान मीडिया के मुताबिक नहर के किनारे करीब 20 गांव बसे हैं, जहां हजारों लोग भूकंप के चलते मुश्किल में फंस सकते हैं। 8 अक्टूबर, 2005 में भी पीओके में भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी।

यह भी पढ़ें...हो जाओ सावधान! किया इंटरनेट का गलत इस्तेमाल, तो झेलना पड़ेगा ये…

जम्मू-कश्मीर के राजौरी, पुंछ, जम्मू, उधमपुर और रामबन के कुछ हिस्सों में भूकंप काफी तीव्रता से महसूस किया गया। जम्मू-कश्मीर के अलावा दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इसके अलावा चंडीगढ़, अंबाला, पानीपत, अमृतसर, लुधियाना समेत पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के तमाम शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

दिल्ली समेत गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में भूकंप के झटकों के चलते लोग दफ्तरों और घरों से बाहर निकल आए। काफी देर तक लोग भूकंप के डर के चलते खाली स्थानों और पार्कों में खड़े रहे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story