×

इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा वॉट्सऐप, यहां देखें पूरी लिस्ट

चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले वॉट्सऐप यूजर्स के लिए बुरी खबर है। सबसे पॉप्युलर मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप कुछ ऐंड्रॉयड और iOS डिवाइसेज के लिए अपना सपोर्ट खत्म करने जा रहा है।

Dharmendra kumar
Published on: 4 Jun 2023 10:24 AM GMT
इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा वॉट्सऐप, यहां देखें पूरी लिस्ट
X

नई दिल्ली: चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले वॉट्सऐप यूजर्स के लिए बुरी खबर है। सबसे पॉप्युलर मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप कुछ ऐंड्रॉयड और iOS डिवाइसेज के लिए अपना सपोर्ट खत्म करने जा रहा है।

वॉट्सऐप की ओर से सामने आई जानकारी में कहा गया है कि कुछ ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स और आईफोन्स को अब मेसेजिंग ऐप की ओर से रेग्युलर अपडेट्स नहीं मिलेंगे।

एक रिपोर्ट के मुताबिक iOS 8 या इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले आईफोन्स के लिए वॉट्सऐप सपॉर्ट खत्म किया जा रहा है। यही बात ऐंड्रॉयड 2.3.7 और इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर भी लागू होती है और उन्हें भी रेग्युलर वॉट्सऐप अपडेट्स नहीं मिलेंगे।

यह भी पढ़ें…यूपी: योगी कैबिनेट की बैठक में लिए गए बड़े फैसले, हुए ये ऐलान

iOS 8 या पुराना ओएस इस्तेमाल कर रहे आईफोन यूजर्स के लिए और ऐंड्रॉयड 2.3.7 (इक्लेयर्स) या पुराना ओएस यूज कर रहे ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए वॉट्सऐप कंपैटिबिलिटी पूरी तरह 1 फरवरी, 2020 को खत्म कर दी जाएगी।

iOS 8 ऑपरेटिंग सिस्टम पर वॉट्सऐप चला रहे यूजर्स के लिए एक राहत जरूर है। अगर आपके पास iOS 8 में वॉट्सऐप इंस्टॉल है तो आप उसे यूज कर पाएंगे, लेकिन एक बार ऐप अनइंस्टॉल होने के बाद उसे इंस्टॉल करके अकाउंट वेरिफाइ नहीं किया जा सकेगा। iOS 8 के लिए कंपैटिबिलिटी 1 फरवरी, 2020 को तो वहीं, विंडोज फोन के लिए 31 दिसंबर, 2020 को खत्म कर दी जाएगी।' जरूरी है कि अगर आपके ऐसे डिवाइस में वॉट्सऐप इंस्टॉल है तो उसे डिलीट न करें।

यह भी पढ़ें…जम्मू-कश्मीर से सामने आई ये बड़ी तस्वीर, पाकिस्तान के झूठ की खूली पोल

रिपोर्ट के मुताबिक इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले डिवाइसेज पर आप नए वॉट्सऐप अकाउंस नहीं क्रिएट कर सकेंगे और मौजूदा अकाउंट को वेरिफाइ भी नहीं कर पाएंगे। हालांकि, इनपर पहले से इंस्टॉल और सेटअप होने पर वॉट्सऐप काम करता रहेगा।

- ऐंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 या इससे पुराना (1 फरवरी, 2020 तक)

- iOS 8 या इससे पुराना वर्जन (1 फरवरी, 2020 तक)

विंडोज फोन ऑपरेटिंग सिस्टम भी 31 दिसंबर, 2019 के बाद काम करना बंद कर देगा और वॉट्सऐप को माइक्रोसॉप्ट स्टोर से भी हटा दिया जाएगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story