×

Rahul Gandhi Europe Visit: .यूरोप यात्रा पर निकले राहुल गांधी, जी20 सम्मेलन खत्म होने के बाद लौटेंगे भारत

Rahul Gandhi Europe Visit: राहुल गांधी करीब एक हफ्ते यूरोपीय देशों की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वे विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। अपने यूरोप यात्रा के क्रम में राहुल बेल्जियम के अलावा नीदरलैंड, फ्रांस और नार्वे भी जाएंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Sep 2023 3:25 AM GMT
Rahul Gandhi Europe Visit: .यूरोप यात्रा पर निकले राहुल गांधी, जी20 सम्मेलन खत्म होने के बाद लौटेंगे भारत
X
Rahul Gandhi Europe Visit (photo: social media )

Rahul Gandhi Europe Visit: कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद राहुल गांधी एकबार फिर विदेश दौरे पर हैं। कांग्रेस सांसद कल यानी मंगलवार पांच सितंबर को यूरोपीय देश बेल्जियम के लिए निकले। कांग्रेस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, राहुल गांधी करीब एक हफ्ते यूरोपीय देशों की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वे विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। अपने यूरोप यात्रा के क्रम में राहुल बेल्जियम के अलावा नीदरलैंड, फ्रांस और नार्वे भी जाएंगे।

राहुल गांधी का कार्यक्रम

केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स में यूरोपीय संघ के वकीलों के साथ मुलाकार करेंगे। ब्रुसेल्स बेल्जियम के साथ ईयू (यूरोपीय संघ) की भी राजधानी है। इसके बाद वे नीदरलैंड के शहर हेग जाएंगे, जहां अंतरराष्ट्रीय न्यायालय स्थित है। खबरों के मुताबिक, राहुल गांधी यहां भी वकीलों के साथ मीटिंग करेंगे।

आठ सितंबर को कांग्रेस सांसद फ्रांस की राजधानी पेरिस के एक विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित करेंगे। अगले दिन यानी 9 सितंबर को पेरिस में फ्रांस के श्रमिक संघ की बैठक में भी हिस्सा लेने का कार्यक्रम है। इसके बाद राहुल गांधी नार्वे के लिए प्रस्थान करेंगे। 10 सितंबर को यहां प्रवासी भारतीयों के एक सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

जी20 सम्मेलन खत्म होने के बाद लौटेंगे भारत

अचानक हो रही राहुल गांधी की इस विदेश यात्रा को लेकर काफी चर्चा है। कांग्रेस नेता ये यात्रा ऐसे समय में कर रहे हैं, जब देश की राजधानी दिल्ली में जी20 का भव्य अंतरराष्ट्रीय आयोजन हो रहा है। जिसमें दुनियाभर के ताकतवर देशों के प्रमुख या उनकी सरकार के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। तय कार्यक्रम के मुताबिक, राहुल गांधी 11 सितंबर को यूरोप से भारत की वापसी की फ्लाइट पकड़ेंगे, तब तक जी20 समिट खत्म हो चुका होगा। जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 9 और 10 सितंबर को होने जा रहा है।

राहुल गांधी के भाषणों पर रहेगी नजर

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की विदेश यात्री खूब खबरों में रहती है। पिछले दिनों वे ब्रिटेन और फिर यूएस के दौरे पर थे। ब्रिटेन में उनके द्वारा दिए गए बयानों ने भारत में सियासी भूचाल ला दिया था। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने विदेशी जमीन पर भारत की छवि को धूमिल करने का आरोप उन पर लगाया था। राहुल गांधी अपनी विदेश यात्रा के दौरान मोदी सरकार पर जमकर हमलावर रहते हैं। ऐसे में इस बार भी लोगों की नजर उनके भाषणों और बयानों पर रहेगी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story