×

Simpsons Prediction: हकीकत या इत्तेफाक! कार्टून के दिखाए एपिसोड कैसे हो रहे सच? कोरोना से नोबेल तक की भविष्यवाणी सही

Simpsons Pridction: एक ऐसा कार्टून, जिनकी कहानी आपको सोचने पर मजबूर कर देगी। आखिर इनकी सच होते एपिसोड हकीकत हैं या महज एक इत्तेफाक।

KIRAN SINGH
Published on: 26 Jun 2023 9:11 AM GMT (Updated on: 26 Jun 2023 11:43 AM GMT)
Simpsons Prediction: हकीकत या इत्तेफाक! कार्टून के दिखाए एपिसोड कैसे हो रहे सच? कोरोना से नोबेल तक की भविष्यवाणी सही
X
Simpsons Prediction (Image: Social Media)

Simpsons Pridction: एक हकीकत या इत्तेफाक। यह कहानी है यैलो कार्टून कैरेक्टर यानि 'द सिम्पसंस' की। आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि सिम्पसंस नाम के ये कार्टून जो दिखाते हैं, वह कुछ सालों बाद सही हो जाता है। अब ये इत्तेफाक है या इसके पीछे कोई कहानी है ये इस शो के मेकर्स के ज्यादा पता होगा। वैसे इन येलो कार्टून कैरेक्टर्स तो आपने कई बार कभी मीम में तो कभी किसी कमेंट में देखा होगा। ये सिम्पसंस हैं, जिनके एपिसोड्स आपको यूट्यूब पर आसानी से देखने को मिल जाएंगे।

इस कहानी में ट्विस्ट ये है कि ये इन कार्टून्स ने कई ऐसे एपिसोड दिखाए हैं, जिनकी कहानियां असल जिंदगी में सच हुई हैं। हालांकि ये भारत से तो नहीं जुड़ी पर उन बड़े मुद्दों से जुडी हैं, जिन्हे हम सबने खबरों की सुर्खियों में सुना होगा। इनके एपिसोड में कोरोना, अमेरिका में डोनाल्ड ट्रम्प का प्रेसिडेंट बनना हो, यूक्रेन वॉर, क्वीन एलिज़ाबेथ की डेथ, एलन मस्क का ट्विटर का मालिक बनना और फिर टाइटन का डूबना ऐसे तमाम एपिसोड सालों पहले ही इस कार्टून में दिखाया जा चुका है। हाल में एक एपिसोड का सच साबित हुआ, वह टाइटैनिक पनडुब्बी केस है। इस कार्टून सिम्पसन में एक परिवार है। एनिमेटेड द सिम्पसंस में दिखाए गए काल्पनिक पात्र हैं। इसमें विवाहित जोड़े होमर-मार्ज और तीन बच्चे बार्ट, लिसा और मैगी शामिल हैं।

कब शुरू हुआ था ये कार्टून सिम्पसंस

"द सिम्पसन्स" 1987 शुरू किया गया। कार्टूनिस्ट मैट ग्रोएनिंग द्वारा फॉक्स ब्रॉडकास्टिंग कंपनी पर एक विविध कार्यक्रम ट्रेसी उलमैन शो पर एक कार्टून शो के रूप में शुरू हुआ। 17 दिसंबर, 1989 को क्रिसमस विशेष के रूप में शुरू हुआ और फिर जनवरी 1990 में नियमित रूप से प्रसारित होना शुरू हुआ। इस कॉर्टून शो में डोनॉल्ड ट्रंप से लेकर कैपिटल हिल हिंसा और नोबल प्राइज विनर तक के नाम 10 से 15 साल पहले ही बता दिए गए। अब तक पूरे कार्टून में दिखाई गई 25 से ज्यादा घटनाएं सच हो चुकी हैं।

कब क्या दिखाया, जो हुआ सच

वर्ष 1995 में सिम्पसन्स के सीजन 6, के एपिसोड 19 में लिसा को फोन की वीडियो चैट का उपयोग करते हुए दिखाया गया था और आज वीडियो कॉल हर किसी के फोन का हिस्सा बन चुका है।

साल 1996 के सिप्मसन के 'द डे द वायलेंस डेड' में कुछ ऐसे सीन दिखाए गए जो कैपिटल हिल की घटना से काफी मिलता-जुलता था, जैसा बाइडन को आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति बनाने की प्रक्रिया के दौरान बड़ी संख्या में डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों ने किया था।

इसके अलावा 1998 के सीजन 10 के एपिसोड 2 में ब्लैकबोर्ड के सामने खड़े होकर कुछ मैथमैटिकल इक्वेशन लिखी जाती है कोई इस पर ध्यान नहीं देता लेकिन 14 साल बाद गॉड पार्टिकल का मॉस कैल्कुलेट किया जाता है तो उसका मॉस उतना ही होता है जितना सिम्पसन्सकी उस मैथमैटिकल एक्विशेन में लिखा था।

साल 2000 में सिम्पसन्स के सीजन-11 के एपिसोड- 17 में दिखाया गया कि अमेरिका का राष्ट्रपति एक सनकी आदमी बन गया है और उसका नाम ट्रंप है। अगर आप इस कार्टून को देखें तो इसका हुलिया काफी ज्यादा ट्रम्प से मिलता जुलता है। एपिसोड में दिखाया गया कि ट्रंप नाम का नेता एक्सीलेटर से नीचे की ओर उतर रहा है और कुछ सालों बाद असली डोनाल्ड ट्रंप उसी तरह की पोशाक में और बिल्कुल मिलते-झुलते एक्शन के साथ एक्सीलेटर से उतरते हुए नजर आए।

साल 2008 के सीजन 20, एपिसोड 4: हॉरर का ट्रीहाउस XIX के एपिसोड में ये दिखाया गया की बराक ओबामा को वोट देते वक्त मशीन जॉन मकेन नाम के दूसरे लीडर को वोट देता है, जिसके चार साल बाद य़ानी 2012 में राष्ट्रपति के चुनाव में भी ओबामा को वोट देने के लिए मशीन पर क्लिक किया तो उसका वोट दूसरे नेता को गया।

साल 2010 में 22वें सीजन के पहले एपिसोड में कुछ बच्चे इस बात पर शर्त लगा रहे होते हैं कि इकोनॉमिक्स का नोबल प्राइज विनर कौन होगा? सीन में एक किरदार ने अपने हाथ में एक पर्चा लिए नज़र आता है, जिसमे बेंगट हॉल्मस्ट्रॉम का नाम लिखा था। बेंगट हॉल्मस्ट्रॉम ने 2016 में इकोनॉमिक्स का नोबल प्राइज जीता था।

इसी में कोरोना के समय की भी रेडिक्शन की गई थी, जिसमे साफ़ दिखाया गया की कैसे किसी के छींकने से एक बीमारी बनेगी और वर्ल्ड वाइड लोग इससे जूझेंगे।

अब 2023 में जो एपिसोड हिट हुआ वह टाइटन के डूबने का सीन है। ये वीडियो सिम्पसंस के 2006 के एक एपिसोड का बताया जा रहा है जिसमे, ये दिखाया गया की कैसे अमीरजादे किसी सबमरीन से समुद्र में यात्रा करने गए। उन्हें खजाने से भरे एक जहाज़ के टुकड़े का पता चला, इसे देखने के चक्कर में ही सबमरीन फंस गई, इस वीडियो में साफ़ दिखाया गया की ऑक्सीजन लेवल लो हुआ है। ऐसा ही कुछ दिन पहले हुआ। बहरहाल, उस वीडियो में लास्ट में फंसा हुआ आदमी बच गया, लेकिन रियल लाइफ में खोये हुए पांचो लोगों की जान चली गई।

KIRAN SINGH

KIRAN SINGH

Next Story