×

India Cricket Team Captain: रोहित शर्मा के बाद ये खिलाड़ी बन सकता टीम इंडिया का अगला कप्तान! रवि शास्त्री ने बता दिया नाम

India Cricket Team Captain: पूर्व कोच रवि शास्त्री का मानना है कि वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान बना दिया जाना चाहिए।

Yachana Jaiswal
Published on: 25 Jun 2023 1:13 PM GMT
India Cricket Team Captain: रोहित शर्मा के बाद ये खिलाड़ी बन सकता टीम इंडिया का अगला कप्तान! रवि शास्त्री ने बता दिया नाम
X
India Cricket Team Captain (Pic Credit - social Media)

India Cricket Team Captain: वनडे वर्ल्ड कप 2023 इस साल भारत में आयोजित किया जाना है, मैच की मेजबानी इस बार भारत करेगा। इस टूर्नामेंट के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को टी 20 मैच में क्रिकेट के लिए एक नया कैप्टन मिल जाएगा। हालांकि, टी 20 मैच के लिए नए कैप्टन की चर्चा अभी से शुरू हो गई है। टीम इंडिया का कप्तान बनने की लिस्ट में सबसे बड़ा नाम हार्दिक पांड्या का नाम पेश किया जा रहा हैं। हार्दिक पांड्या के नाम पर भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने भी इस बात पर भरोसा जताया है।

रोहित शर्मा की कैपटेन्सी में भारतीय क्रिकेट टीम ने अब तक एक भी बार आईसीसी टूर्नामेंट का मैच नहीं पाई है। 2021 के टी20 वर्ल्ड कप के बाद से रोहित को टी20 टीम का कैप्टन बनाया गया था। वहीं, साल 2022 में भी रोहित ने मैच के तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम की जिम्मेदारी संभाली थी। रोहित के लिए एक कप्तान के रूप में वनडे वर्ल्ड कप 2023 एक बड़ी जिम्मेदारी होने वाली है। जिसमें रोहित को बेहतर प्रर्दशन करना ही पड़ेगा। हालांकि भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री का मानना है कि वर्ल्ड कप 2023 के बाद से रोहित की जगह एक नए खिलाड़ी को व्हाइट बॉल गेम का कप्तान बनाया जाना चाहिए। पूर्व हेड कोच ने इसपर खुलकर नाम भी बताया है।

रवि शास्त्री ने दिया बड़ा बयान

द वीक को दिए इंटरव्यू में रवि शास्त्री ने बताया कि, 'साफ तौर पर कहें तो हार्दिक पांड्या टेस्ट क्रिकेट का सामना नहीं कर सकते है। वर्ल्ड कप के बाद मुझे लगता है कि उन्हें सफेद गेंद वाले क्रिकेट में कप्तानी संभालनी चाहिए। रोहित शर्मा को वर्ल्ड कप में भारत का नेतृत्व करना चाहिए, इसमें कोई सवाल नहीं है।'
रवि शास्त्री ने कहा कि “वर्ल्ड कप के बाद अगर हार्दिक पांड्या की बॉडी पूरी तरह फिट है तो फिर सफेद गेंद की क्रिकेट में उन्हें कैपटेंसी का मौका देना चाहिए उन्हें परमानेंट कप्तान बना देना चाहिए। उनकी बॉडी टेस्ट क्रिकेट का भार नहीं सहन कर सकती है। ये बात पूरी तरह से क्लियर है।”

रोहित की कप्तानी भारत को मिली हार

विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया है। उन्हें टीम की कमान सौंपी गई थी। रोहित शर्मा का आईपीएल में कैप्टन के तौर पर प्रदर्शन काफी प्रभावशाली रहा था। हालांकि भारतीय टीम के कप्तान के रुप में उनका रिकॉर्ड उतना प्रभावशाली व सन्तुष्ट करने वाला नहीं रहा है। रोहित की कैपटेंसी में भारत को टी20 वर्ल्ड कप में बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद हाल फिलहाल में भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टूर्नामेंट का फाइनल मैच भी हार गई थी।

हार्दिक 2022 से आईपीएल में कर रहे है कप्तानी

आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस टीम ने डेब्यू किया इसी के साथ टीम ने हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को गुजरात टाइटंस टीम की कप्तानी भी दी थी। हार्दिक पांड्या पहली ही बार में अपनी कप्तानी के बलबूते पर टीम को आईपीएल के 15 वें सीजन का चैंपियन बनाने में सफल रहे थे। आईपीएल के 2023 के सीजन में टीम का दूसरा मैच था, लेकिन इसमें भी हार्दिक अपनी टीम को फाइनल मैच तक पहुंचाने में सफल हुए थे। हार्दिक के एक कप्तान के तौर पर ऐसा प्रदर्शन देख हर क्रिकेट फैंस हार्दिक को भविष्य में भारतीय कप्तान के रूप में देख रहा है और उनकी कप्तानी का फैन हो चुका है।

हालांकि रोहित शर्मा अब धीरे-धीरे अपने क्रिकेट करियर के एंडिंग प्वाइंट की तरफ बढ़ रहे हैं और इस कारण से रवि शास्त्री का यह मानना है कि आने वाले समय के मैच को देखते हुए हार्दिक पांड्या को भारतीय टीम का कैप्टन बना देना चाहिए। हालांकि रवि शास्त्री का यह भी मानना है कि हार्दिक का शरीर टेस्ट क्रिकेट का भार संभालने के लिए सक्षम नहीं दिख रही है इसीलिए उनकी कप्तानी को सिर्फ व्हाइट बॉल क्रिकेट तक ही सीमित रखना चाहिए।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story