×

Heavy Rain Alert: भारी बारिश से मचा हाहाकार, उत्तराखंड-हिमाचल से आ रहीं बर्बादी की तस्वीरें

Himachal-Uttarakhand Heavy Rain Alert: पर्यटकों के बीच अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड इस साल गर्मियों की शुरूआत से ही मूसलाधार बारिश का सामना कर रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 Aug 2023 3:07 AM GMT
Heavy Rain Alert: भारी बारिश से मचा हाहाकार, उत्तराखंड-हिमाचल से आ रहीं बर्बादी की तस्वीरें
X
Himachal-Uttarakhand Heavy Rain Alert (photo: social media )

Himachal-Uttarakhand Heavy Rain Alert: अगस्त माह में मानसून ने एकबार फिर जोर पकड़ लिया है। खासतौर पर देश के उत्तरी राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण मैदानी और पहाड़ी इलाकों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। पर्यटकों के बीच अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड इस साल गर्मियों की शुरूआत से ही मूसलाधार बारिश का सामना कर रहे हैं। इन दोनों प्रदेशों में मानसूनी बारिश कहर बरपा रही है।

कुदरत की दी हुई खूबसूरती के लिए जाने जाने वाले इन दोनों राज्यों में आसमान से आफत बरस रही है। पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश ने हिमाचल और उत्तराखंड में व्यापक पैमाने पर तबाही मचाही है। दोनों राज्यों से भूस्खलन, बादल फटने और सड़क धंसने की खबरें आ रही हैं। इन आपदों से जुड़ी खौफनाक तस्वीरें इंटरनेट पर जमकर वायरल हो रही हैं। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल इन्हें कुदरत के कहर से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

उत्तराखंड में अब तक 64 लोगों की गई जान

चारधामों वाला प्रदेश उत्तराखंड भीषण बारिश के कारण भारी तबाही झेल रहा है। खराब मौसम के कारण राज्य में विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा भी प्रभावित हो रही हैं। रूद्रप्रयाग जिले में स्थित द्वितीय केदार मदमहेश्वर का दो दिनों से देश एवं दुनिया से संपर्क कटा हुआ है। यहां बना पुल पानी में बह चुका है, जिसके कारण धाम तक पहुंचने के लिए सड़क मार्ग बाधित हो चुका है। रेस्क्यू दल रस्सियों के सहारे वहां फंसे तकरीबन 200 यात्रियों को निकालने की कोशिश कर रहा है। राज्य सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अब तक प्रदेश में वर्षाजनित हादसों में 64 लोगों की जान गई है, 41 लोग घायल और 23 लापता हैं।

हिमाचल में स्थिति भयावह

उत्तर भारत का एक अन्य खूबसूरत पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश भी इन दिनों प्रकृति के प्रकोप का सामना कर रहा है। इस साल यहां गर्मी की शुरूआत यानी अप्रैल से ही भारी बारिश शुरू हो गई है। पिछले 4 महीनों से जारी बारिश ने प्रदेश में भारी तबाही मचाई है। हिमाचल से लगातार आ रही बर्बादी की तस्वीरें काफी डरावनी है। राजधानी शिमला और सोलन सबसे अधिक प्रभावित हैं। मलबे में दबे लोगों को निकालने की कवायद जारी है। बालूगंज के शिवबागड़ी मंदिर से लाशों को निकालने का सिलसिला जारी है। मंदिर से अब तक 12 लोगों के शव निकाले जा चुके हैं। जबकि और 10-12 शवों के दबे होने की संभावना है। हिमाचल सरकार ने लैंडस्लाइड, बादल फटने और अन्य वर्षा जनित हादसों में अब तक 55 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है।

कब मिलेगी आसमानी आफत से राहत

मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश को फिलहाल आसमानी आफत से राहत नहीं मिलने जा रही। हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों तक और उत्तराखंड में अगले 4-5 दिनों तक भारी बारिश का दौर जारी रह सकता है। ऐसे में लोगों से एहतियात बरतने की अपील की गई है। खराब मौसम को देखते हुए इन दोनों राज्यों में लोगों से सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने को कहा गया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story