×

Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में बाबा रामदेव, बृजभूषण सिंह को गिरफ्तार करने की कर दी मांग

Wrestlers Protest: योग गुरू बाबा रामदेव भी आंदोलनरत पहलवानों के समर्थन में उतर आए हैं। उन्होंने फौरन बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 May 2023 8:07 AM GMT (Updated on: 27 May 2023 8:35 AM GMT)
Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में बाबा रामदेव, बृजभूषण सिंह को गिरफ्तार करने की कर दी मांग
X
Baba Ramdev (photo: social media )

Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख और भारतीय जनता पार्टी के सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानो का धरना दिल्ली के जंतर-मंतर पर जारी है। सिंह पर महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए है। उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग को लेकर 23 अप्रैल से पहलवानों का प्रदर्शन चल रहा है। अभी तक उन्हें कई विपक्षी नेताओं और देश की चर्चित हस्तियों का समर्थन मिल चुका है। इस बीच मोदी सरकार के नजदीकी माने जाने वाले योग गुरू बाबा रामदेव भी आंदोलनरत पहलवानों के समर्थन में उतर आए हैं। उन्होंने फौरन बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की है।

जंतर-मंतर पर चल रहे पहलवानों के आंदोलन का नेतृत्व देश की महिला रेसलर विनेश फोगाटा, साक्षी मलिक और दिग्गज पहलवान बजरंग पूनिया कर रहे हैं। पहलवान इससे पहले जनवरी में भी बृजभूषण के खिलाफ धरने पर बैठे थे। लेकिन तब मामले की जांच का आश्वासन मिलने के बाद उनका धरना तुरंत खत्म करा दिया गया था। मगर इस बार पहलवानों स्पष्ट कर दिया है कि जब कि कुश्ती संघ के प्रमुख के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं होगी, वे नहीं हटेंगे।

बाबा रामदेव ने बृजभूषण के खिलाफ खोला मोर्चा

कुश्ती संघ प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह यूपी की कैसरगंज सीट से लोकसभा सांसद हैं और बीजेपी में उनकी गिनती कद्दावर नेताओं में होती है। इसलिए भाजपा और पार्टी से नजदीकी रखने वाले लोग इस मामले पर कोई टिप्पणी करने से बच रहे हैं। लेकिन योग गुरू बाबा रामदेव ने बृजभूषण के खिलाफ मोर्चा खोलकर सबको चौंका दिया है। योग गुरू ने एक कार्यक्रम में बोलते हुए सिंह का बिना नाम लिए उनपर जमकर निशाना साधा।

राजस्थान के भीलवाड़ा में एक कार्यक्रम में बोलते हुए बाबा रामदेव ने कहा, देश के पहलवानों का जंतर-मंतर पर बैठना और कुश्ती संघ के अध्यक्ष पर दुराचार व्यभिचार के आरोप लगाना यह बहुत ही शर्मनाक बात है। ऐसे व्यक्ति को फौरन गिरफ्तार करके जेल भेज देना चाहिए। वह रोज मुंह उठा-उठा कर मां, बहन, बेटियों के बारे में बकवास कर रहा है यह बहुत ही निंदनीय है। यह कुकृत्य है, पाप है। बता दें कि बाबा रामदेव भी हरियाणा से आते हैं, आंदोलनरत पहलवान भी इसी राज्य है। राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी के मंत्रियों और नेताओं को कड़े विरोध का सामना भी करना पड़ रहा है।

पहलवान करेंगे महिला महापंचायत

एक महीने से अधिक समय से दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवान आर-पार के मूड में हैं। उन्हें विपक्षी पार्टियों के अलावा किसान संगठन और खापों का भी समर्थन प्राप्त है। किसान आंदोलन के आंदोलन एनडीए छोड़ने वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के सांसद हनुमान बेनीवाल ने भी महिला रेसलरों का समर्थन करते हुए 28 मई को होने वाले संसद भवन उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने का ऐलान किया है।

वहीं, धरने पर बैठीं महिला पहलवानों ने केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए अब महिला महापंचायत करने का निर्णय लिया है। कुश्ती संघ प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग पर अड़े पहलवानों ने कल यानी 28 मई को संसद भवन के बाहर महापंचायत आयोजित करने का फैसला किया है। रविवार की तारीख इसलिए चुनी गई है क्योंकि इसी दिन नई संसद का उद्घाटन भी होना है।

यौन उत्पीड़न से जुड़े कानूनों का हो रहा दुरूपयोग

महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न करने के गंभीर आरोपों का सामना कर रहे कुश्ती संघ प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह का बड़ा बयान आया है। शुक्रवार को अयोध्या में उन्होंने खुद के विरूद्ध एफआईआर दर्ज होने पर कहा कि यौन उत्पीड़न से जुड़े कानूनों में कई खामियां हैं और उनका दुरुपयोग किया जा रहा है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद दिल्ली पुलिस ने बीजेपी सांसद के खिलाफ महिला पहलवानों की शिकायत पर दो एफआईआर दर्ज किए थे। बृजभूषण सिंह के खिलाफ एक मामला पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज किया गया है, जिसमें दोषी पाए जाने पर उन्हें आजीवान जेल की सजा हो सकती है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story