×

किचेन में रखी ये चीज सेहत के लिए है वरदान, इसके बिना भोजन में भी ना आए स्वाद

सरसों का तेल । सरसों का तेल लगभग हर किसी के किचन में उपलब्ध होता है। सरसों का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 13 Sep 2020 12:58 PM GMT
किचेन में रखी ये चीज सेहत के लिए है वरदान, इसके बिना भोजन में भी ना आए स्वाद
X
सरसों का तेल । सरसों का तेल लगभग हर किसी के किचन में उपलब्ध होता है। सरसों का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

लखनऊ: सरसों के तेल को सदियों से उपयोग में लाया जा रहा है। किचेन के जरूरी सामानों में यह एक है। क्योंकि इससे अनेक स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। इस तेल को अधिकतर लोग सिर्फ खाना बनाने के लिए ही इस्तेमाल में लाते हैं, लेकिन यह सिर्फ भोजन बनाने तक ही सीमित नहीं है। यह तेल शरीर की कई छोटी-बड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। जी हां सरसों का तेल । सरसों का तेल लगभग हर किसी के किचन में उपलब्ध होता है। सरसों का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

दर्द से आराम

सरसों के तेल का सेवन करने से दर्द से आराम मिलता है। शरीर के अंदरुनी हिस्सों में होने वाले दर्द से आराम पाने के लिए सरसों के तेल को डाइट में शामिल करना चाहिए।

जोड़ों का दर्द

जिन लोगों को जोड़ों का दर्द होता है उनक लिए सरसों का तेल काफी फायदेमंद होता है। नियमित रूप से इस तेल से मालिश करने पर शरीर के रक्त संचार में सुधार हो सकता है। इससे जोड़ों व मांसपेशियों की समस्या को दूर रखने में मदद मिल सकती है। जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए रोजाना सरसों के तेल से जोड़ों की मालिश करें। नियमित रूप से मालिश करने से जोड़ों का दर्द दूर हो सकता है।

यह पढ़ें....लॉकडाउन ने छिनी रोजी-रोटी: गया ससुराल से मदद मांगने, कुएं में मिला शव

kitchen सोशल मीडिया से

भूख की समस्या का निदान

सरसों के तेल को बहुत पौष्टिक माना जाता है, इसलिए इसका प्रयोग खाना बनाने के लिए भी किया जाता है। है। जिन लोगों को भूख नहीं लगती है, उन्हें डाइट में सरसों के तेल को शामिल करना चाहिए। सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से भूख नहीं लगने की समस्या दूर हो जाती है।

अस्थमा के प्रभाव को कम

इसमें पाया जाने वाला सेलेनियम अस्थमा के प्रभाव को कम करने में सहायक साबित हो सकता है। सरसों का तेल अस्थमा के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। जो अस्थमा के मरीजों के लिए लाभदायक होता है।

मेटाबाल्जिम को बढ़ाने में मददगार

वजन कम करने के लिए भी इस तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। सरसों के तेल में काफी मात्रा में विटामिन्स पाए जाते हैं जो मेटाबाल्जिम को बढ़ाने में सहायक होते हैं। वजन कम करने वाले लोगों को सरसों के तेल को डाइट में शामिल करना चाहिए।

यह पढ़ें...शिवसेना पर कंगना ने निकाली भड़ास,पूछा- क्या चाहते हैं, गुंडे सरेआम मुझे लिंच कर दें!

kitchen सोशल मीडिया से

मसूड़ों को मजबूती

दांतों की तकलीफ में सरसों के तेल में नमक मिलाकर रगड़ने से फायदा होता है, साथ ही दांत पहले से अधिक मजबूत हो जाते हैं। सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से दांत दर्द की समस्या भी दूर हो सकती है।

इम्यून सिस्टम मजबूत

नियमित रूप से सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। सरसों के तेल का सेवन रोजाना करना चाहिए। सरसों के तेल का सेवन त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। त्वचा पर सरसों का तेल लगाने से त्वचा की नमी बने रहती है और त्वचा में निखार भी आता है। आप सरसों के तेल से पूरे शरीर की मालिश भी कर सकते हैं।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार

बालों की जड़ों को पोषण देकर रक्तसंचार बढ़ाता है जिससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है। इसमें ओलिक एसिड और लीनोलिक एसिड पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए अच्छे होते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story