×

Kathal Biryani Recipe : कटहल बिरयानी का बेहतरीन स्वाद भूल नहीं पायेंगे आप, पेट भर जाएगा पर मन नहीं

Kathal Biryani Recipe : कटहल का दो रूपों में सेवन किया जाता है। कच्चे रूप की सब्जी , कबाब , पकोड़ा , बिरयानी इत्यादि अनेकों चीज़ बनती है है जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। दूर इसे पके फल के रूप में भी लोग इसे बेहद पसंद करते हैं। खासियत है कि पके फल की भी काफी रेसिपी बनाई जाती है। जो बेहद लज़ीज़ होती है। आज इसी श्रेणी में आज हम आपके लिए लाये हैं कच्चे कटहल की बिरयानी। इसका स्वाद इतना लाज़वाब होता है कि लोग उंगिलयां चाटते रह जाते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 21 May 2023 10:30 AM GMT
Kathal Biryani Recipe : कटहल बिरयानी का बेहतरीन स्वाद भूल नहीं पायेंगे आप, पेट भर जाएगा पर मन नहीं
X
Kathal Biryani Recipe (Image credit: Social media)

Kathal Biryani Recipe: कटहल अपने अनोखे स्वाद और कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। कटहल विटामिन, खनिज और आहार फाइबर के साथ ही विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है। कटहल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और हानिकारक मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स को एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग प्रभाव के लिए जाना जाता है, और वे पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा कटहल जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन पाचन में सुधार और पाचन संबंधी विकारों को रोकने में मदद कर सकता है।

इतना ही नहीं कटहल में विटामिन सी सामग्री प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकती है और संक्रमण और बीमारियों से लड़ने की शरीर की क्षमता को बढ़ा सकती है। सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए विटामिन सी एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो प्रतिरक्षा समारोह के लिए महत्वपूर्ण हैं। ख़ास बात यह है कि कटहल में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जो हृदय को भी स्वस्थ रखने में मददगार होता है।

कटहल का दो रूपों में सेवन किया जाता है। कच्चे रूप की सब्जी , कबाब , पकोड़ा , बिरयानी इत्यादि अनेकों चीज़ बनती है है जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। दूर इसे पके फल के रूप में भी लोग इसे बेहद पसंद करते हैं। खासियत है कि पके फल की भी काफी रेसिपी बनाई जाती है। जो बेहद लज़ीज़ होती है। आज इसी श्रेणी में आज हम आपके लिए लाये हैं कच्चे कटहल की बिरयानी। इसका स्वाद इतना लाज़वाब होता है कि लोग उंगिलयां चाटते रह जाते हैं। इसे बनाना बेहद आसान होता है।

तो आइये जाते हैं कटहल बिरयानी की रेसिपी :

सामग्री :

2 कप बासमती चावल
1 कप कटहल (कच्चा और मुलायम), छोटे टुकड़ों में कटा हुआ
1 बड़ा प्याज, पतला कटा हुआ
2 टमाटर, कटा हुआ
2 हरी मिर्च, लंबाई में कटी हुई
1 इंच अदरक का टुकड़ा, कद्दूकस किया हुआ
लहसुन की 4 लौंग, कीमा बनाया हुआ
1/2 कप सादा दही
1/2 कप कटे हुए पुदीने के पत्ते
1/2 कप कटी हुई धनिया पत्ती
1 छोटा चम्मच बिरयानी मसाला पाउडर
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर (स्वादानुसार समायोजित करें)
1/2 छोटा चम्मच जीरा
4 कप पानी
3 बड़े चम्मच घी या तेल
नमक स्वाद अनुसार

मसाला पेस्ट के लिए:

1 इंच दालचीनी का टुकड़ा
4 हरी इलायची की फली
4 लौंग
1 चम्मच सौंफ के बीज
1 छोटा चम्मच धनिया के बीज
1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च

बनाने की विधि :

बासमती चावल को ठंडे पानी के नीचे तब तक धोएं जब तक पानी साफ न निकल जाए। चावल को लगभग 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दें, फिर पानी निकाल कर अलग रख दें।
एक बड़े बर्तन में मध्यम आँच पर घी या तेल गरम करें। जीरा डालें और फूटने दें। फिर कटे हुए प्याज़ डालकर सुनहरा भूरा होने तक भूनें।
एक ओखल और मूसल या मसाला ग्राइंडर में, दालचीनी की छड़ी, इलायची की फली, लौंग, सौंफ के बीज, धनिया के बीज और काली मिर्च को बारीक पीस लें।
पैन में अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालकर एक मिनट तक भूनें। फिर पिसा हुआ मसाला पाउडर डालें और महक आने तक एक और मिनट के लिए भूनें।
कटे हुए टमाटर डालें और उनके नरम होने तक पकाएं। फिर कटहल के टुकड़े, बिरयानी मसाला पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। कटहल को मसाले के साथ अच्छी तरह मिलाने के लिए मिला लें।
एक अलग कटोरे में, दही को चिकना होने तक फेंटें। बर्तन में दही डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। कुछ मिनट तक पकाएं जब तक कि कटहल पर दही और मसालों की परत न चढ़ जाए।
बर्तन में भीगे और छाने हुए चावल डालें और कटहल के मिश्रण के साथ धीरे से मिलाएँ। पानी डालकर उबाल लें। आँच को कम कर दें, बर्तन को टाइट-फिटिंग ढक्कन से ढक दें, और इसे लगभग 15-20 मिनट तक पकने दें जब तक कि चावल पक न जाए और स्वाद अच्छी तरह से मिल जाए। गर्मी से हटाएँ।
आखिर में बिरयानी को कटे हुए पुदीने के पत्ते और धनिया पत्ती से गार्निश करें। बर्तन को ढक दें और इसे 5-10 मिनट के लिए आराम दें ताकि स्वाद एक साथ मिल जाए।
कटहल बिरयानी को रायता (दही की चटनी) या अपनी पसंद के किसी भी साइड डिश के साथ परोसें।
अपनी स्वादिष्ट और सुगंधित कटहल बिरयानी का आनंद सभी के साथ लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story