×

Laptop Keyboard Cleaning Tips: कैसे साफ़ करें अपना लैपटॉप, इन चीज़ों का रखें ख़ास ख्याल

Laptop Keyboard Cleaning Tips: आज के समय में जहाँ डिजिटलाइज़शन हर किसी की ज़िन्दगी में काफी ज़्यादा अहम् हो चुका है वहीँ हम आपको आपके लैपटॉप की सफाई से जुडी कुछ बेहद अहम् टिप्स देने जा रहे हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 6 Sep 2023 8:27 AM GMT
Laptop Keyboard Cleaning Tips: कैसे साफ़ करें अपना लैपटॉप, इन चीज़ों का रखें ख़ास ख्याल
X
Laptop Keyboard Cleaning Tips(Image Credit-Social Media)

Laptop Keyboard Cleaning Tips: आज के समय में जहाँ डिजिटलाइज़शन हर किसी की ज़िन्दगी में काफी ज़्यादा अहम् हो चुका है वहीँ हमारे गैजेट्स की देखभाल भी महत्वपूर्ण हो जाती है। कोरोना काल के बाद से वर्क फ्रॉम होम का कल्चर काफी बढ़ गया है ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपने लैपटॉप और अन्य प्रकार के गैजेट्स का ख्याल रखें। वहीँ आज हम आपको आपके लैपटॉप की सफाई से जुडी कुछ बेहद अहम् टिप्स देने जा रहे हैं।

लैपटॉप को कैसे साफ करें

यदि आप अपने लैपटॉप कीबोर्ड को नियमित रूप से साफ नहीं करते हैं, तो समय के साथ ये काफी गंदा हो सकता है। आपकी उंगलियों पर लगा तेल कीपैड की कीज़ के ऊपर दाग़ बना सकता है और कीबोर्ड की दरारों में टुकड़े, धूल और पालतू जानवरों के बाल जमा हो सकते हैं। चाहे आपका कीबोर्ड समय के साथ गंदा हो गया हो, या आपने हाल ही में उस पर कुछ गिरा दिया हो, लेकिन आज हम आपको लैपटॉप कीबोर्ड को साफ करने के सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी तरीके बताने जा रहे हैं।

ज़रूरी बातें जो आपको इसकी सफाई से पहले जान लेनी चाहिए

  • कीबोर्ड साफ करने से पहले हमेशा अपने लैपटॉप को बंद और अनप्लग करें।
  • अपने लैपटॉप को माइक्रोफ़ाइबर या लिंट-फ्री कपड़े से पोंछें, लेकिन कभी भी नियमित तौलिये या कागज़ के तौलिये का उपयोग न करें। हर लैपटॉप के लिए कीज़ पर जमी घूल हटाने का तरीका अलग-अलग होता है, इसलिए अपने कीबोर्ड को अलग करने से पहले उसका इंस्ट्रक्शन मैन्युअल ज़रूर देखें। अगर आप अपने लैपटॉप कीबोर्ड पर कोई मीठा ड्रिंक गिरा देते हैं, तो इसे सही से साफ करना बेहद ज़रूरी है।

1 . कीबोर्ड साफ करने से पहले अपने लैपटॉप को बंद और अनप्लग ज़रूर कर लें। भले ही आप सीधे अपने लैपटॉप पर क्लीनिंग लिक्विड नहीं डालेंगे, फिर भी आपको ये सुनिश्चित करने के लिए बिजली पूरी तरह से बंद कर देनी चाहिए कि अगर थोड़ी सी भी नमी अंदर चली जाए तो कुछ भी क्षतिग्रस्त न हो। पावर विकल्प मेनू के माध्यम से लैपटॉप को बंद करें, फिर पावर कॉर्ड हटा दें।

2 . लैपटॉप को उल्टा झुकाएं और धीरे से थपथपाएं या हिलाएं। ये आपके कीबोर्ड की दरारों में छिपे किसी भी बड़े धूल के कण, टुकड़ों या अन्य मलबे को हटा देगा। बड़े सामान को पहले बाहर निकालने से बाद में अधिक विस्तृत सफाई करना आसान हो जाएगा।

3 . धूल हटाने के लिए कीज़ के बीच कंप्रेस्ड एयर का छिड़काव करें। इसके बाद कीबोर्ड को एक तरफ झुकाएं और कीबोर्ड के एक तरफ से दूसरी तरफ जाते हुए, छोटी-छोटी फुहारों में जगहों के बीच स्प्रे करें। हवा का बल कीज़ के बीच और नीचे फंसे किसी भी मलबे को हटा देगा।
आप घर या कार्यालय आपूर्ति स्टोर से कंप्रेस्ड एयर की बोतल खरीद सकते हैं।
जब आप कैन को उल्टा पकड़ रहे हों तो कभी भी कंप्रेस्ड एयर का छिड़काव न करें, क्योंकि इससे प्रोपेलेंट कीबोर्ड में प्रवेश कर सकता है और अंदर के घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है।
अगर कोई धूल रह जाती है, तो आप अपने कीबोर्ड की दरारों पर एक नरम ब्रश (पेंटब्रश की तरह) धीरे से चला सकते हैं।

4. कीज़ को गीले माइक्रोफाइबर कपड़े से पोंछें। माइक्रोफाइबर धूल को आकर्षित करने में बहुत अच्छा है, इसलिए कीज़ पर एक त्वरित स्वाइप आपके कीबोर्ड पर जमा हुई कुछ गंदगी को हटाने में मदद कर सकता है।

5. आप आइसोप्रोपिल अल्कोहल में डूबी कॉटन बॉल्स से जिद्दी मैल हटा सकते हैं। अल्कोहल तेजी से वाष्पित हो जाता है, जिससे ये आपके लैपटॉप पर पानी का उपयोग करने के लिए एक सुरक्षित विकल्प बन जाता है। इसके अलावा, अल्कोहल आपकी उंगलियों द्वारा छोड़े गए तैलीय अवशेषों को हटाने में बेस्ट ऑप्शन है। बस ये सुनिश्चित करें कि अल्कोहल को हमेशा पहले कॉटन बॉल पर लगाएं, और इसे सीधे कीबोर्ड पर कभी न डालें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story