×

Monsoon Cravings: बारिश में क्यों करने लगता है चाय के साथ पकौड़े खाने का मन, जानें बारिश और पकौड़े का कनेक्शन

Monsoon Cravings: एक्सपर्ट के मुताबिक मानसून के मौसम में शरीर में सेरोटोनिन हॉर्मोन की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से कार्बोहाइड्रेट वाले फूड खाने का मन करने लगता है।

Archana Pandey
Published on: 22 July 2023 10:14 AM GMT
Monsoon Cravings: बारिश में क्यों करने लगता है चाय के साथ पकौड़े खाने का मन, जानें बारिश और पकौड़े का कनेक्शन
X
Monsoon Cravings

Monsoon Cravings: बारिश का खूबसूरत मौसम चल रहा है। ऐसे में जब भी बारिश होती है, हमारा चाय के साथ गर्मागरण पकौड़े खाने का मन करने लगता है। यकीनन आपका भी जरूर करता होगा, लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा ऐसा क्यों होता है। आखिर बारिश और पकौड़े का कनेक्शन क्या है। जिसके बिना बारिश के मौसम का मजा अधूरा रह जाता है। आइये जानते हैं इसे लेकर एक्सपर्ट का कहना है।

इसलिए करता है पकौड़े खाने का मन

लोग मई-जून के महीने में चिलचिलाती गर्मी और लू के थपेड़े झेलते हैं। ऐसे में हर किसी को बारिश के मौसम का इंतजार रहता है। जब बारिश का मौसम आता है, तो लोगों के मन में खुशी के साथ थोड़ा आलस भी आ जाता है। ऐसे में बारिश के दौरान चाय के साथ गर्मागरम पकौड़े का खाने का मन करना नेचुरल क्रेविंग होती है। दरअसल बारिश के मौसम में हमारे शरीर को जरूरत के मुताबिक धूप नहीं मिल पाती है और विटामिन डी की कमी होने लगती है। जिसके चलते गर्मागर्म चीजें खाने की इच्छा होना आम बात है।

क्लिनिकल डायटीशियन लक्ष्मी मिश्रा का कहना है कि मानसून के मौसम में शरीर में सेरोटोनिन हॉर्मोन की भी कमी होने लगती है, जिसकी वजह से कार्बोहाइड्रेट वाले फूड खाने का मन करने लगता है। जिसे खाने के बाद शरीर में सेरोटोनिन हॉर्मोन का लेवल फिर से बढ़ जाता है।

बारिश में पकौड़े खाने चाहिए या नहीं

बरसात के मौसम में लिवर और गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल सिस्‍टम की परेशानियां बढ़ जाती हैं। ऐसे में मसालेदार चटनी के साथ तले-भुने पकौड़े और डीप फ्राइड फूड खाना चाहिए या नहीं। इसे लेकर लक्ष्मी मिश्रा का कहना है कि घर पर बने पकौड़े कभी-कभार खाने में कोई हर्ज नहीं है। बेसन के पकौड़े खाने से एसिडिटी, ब्लोटिंग, कॉन्स्टिपेशन की समस्या होने लगती है या बढ़ जाती है। ऐसे में जब भी घर में पकौड़े बनाएं, उसमें अजवाइन डाल दें। इससे एसिडिटी, ब्लोटिंग की समस्या नहीं होगी।

पकौड़े खाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

बारिश के मौसम में हमेशा बाहर की जगह घर का बना स्नैक्स खाएं। बरसात में हरी और पत्तेदार सब्जियों में बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देती है। ऐसे में ध्यान से चुने की कौन सा पकौड़ा खाना है। सिर्फ पकौड़ों से ही अपना पेट न भरे, यानि की ज्यादा पकौड़े न खाएं। इसके अलावा कभी भी बचे हुए पकौड़े बिलकुल भी दोबारा ना खाएं। ऐसा करने से पेट की समस्याएं हो सकती है और आपके बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story