×

Health Benefits: सेहत के लिए जड़ी-बूटी हैं कद्दू के पत्ते, दूर होती है दिल और कैंसर जैसी कई बीमारियां

Health Benefits of Pumpkin Leaves:पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू की सब्जी सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इसके पत्ते भा हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक है।

Archana Pandey
Published on: 16 July 2023 7:37 AM GMT
Health Benefits: सेहत के लिए जड़ी-बूटी हैं कद्दू के पत्ते, दूर होती है दिल और कैंसर जैसी कई बीमारियां
X
Health Benefits of Pumpkin Leaves (Image- Social Media)

Health Benefits of Pumpkin Leaves: दुनियाभर में कद्दू की सब्जी बनाकर खाई जाती है। सभी जानते हैं कि कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, लोहा और मैग्नीशियम, विटामिन ए, के और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ये सब्जी सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इसके पत्ते भी हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक है। इसलिए आज हम आपको कद्दू के पत्तों के स्वस्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं।

दिल की सेहत के लिए रामबाण

कद्दू के पत्तों में अच्छी मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। दिल की बीमारी के जोखिम को कम करते है। इसके अलावा कद्दू के पत्तों में भरपूर मात्रा में मौजूद पोटेशियम दिल की धड़कन को रोकने और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है।

इम्यूनिटी और मेमोरी बढ़ाता है

कद्दू के पत्तों में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। आयरन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करता है। जिससे शरीर कई बीमारियों और संक्रमणों से लड़ने में सक्षम होता है। कद्दू के पत्तों के सेवन से व्यक्ति की याददाश्त भी तेज होती है।

​स्किन-हेयर के लिए फायदेमंद

एक्सपर्ट के अनुसार, कद्दू के पत्तों में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। जो स्किन और हेयर के लिए बेहद फायदेमंद है। इसलिए कद्दू के पत्तों के सेवन से स्किन कोमल रहती है। इसके साथ ही स्किन में सूखापन, केराटिनाइजेशन और सोरायसिस जैसी परेशानियां नहीं होती है।

​कैंसर से लड़ने में भी मददगार

कद्दू के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। ऐसे में इसके सेवन से पेट के कैंसर की समस्या कम होती है। इसलिए कद्दू के पत्तों के नियमित सेवन करना फायदेमंद होता है।

​रूमेटोइड गठिया में फायदेमंद

कद्दू के पत्तों में भरपूर मात्रा में विटामिन बी 6 पाया जाता है। इसके सेवन से हड्डियों का दर्द को कम होता हैं। इसके साथ ही गठिया के कारण मांसपेशियों और जोड़ों में होने वाले दर्द में भी राहत मिलती है।

​हड्डियों को भी मजबूत बनाता है

कद्दू के पत्ते में भारी मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस शरीर की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है। इसलिए मजबूत हड्डियों, उचित विकास और अच्छे दांतों के विकास के लिए हर रोज कद्दू के पत्तों का सेवन करना चाहिए।

​कब्ज में भी है मददगार

फाइबर से भरपूर कद्दू के पत्ते के सेवन से मल मुलायम होता है। दरअसल फाइबर आंतों की मांसपेशियों को सिकुड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। जिससे व्यक्ति खुद पर दबाव डाले बिना मल को बाहर धकेलता है।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story