×

Paneer Angara Recipe: पनीर अंगारा का बेहतरीन स्वाद लेने के लिए फॉलो करें ये स्टेप , उँगलियाँ तक चाट जाएंगे

Paneer Angara Recipe: पनीर में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि नहीं करता है। भोजन में पनीर को शामिल करने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और तेज उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों या स्थिर रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के उद्देश्य से एक उपयुक्त भोजन विकल्प बन जाता है। कुल मिलाकर संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए पनीर का सेवन बेहद फायदेमंद होता है।

Preeti Mishra
Published on: 16 May 2023 3:31 PM GMT
Paneer Angara Recipe: पनीर अंगारा का बेहतरीन स्वाद लेने के लिए फॉलो करें ये स्टेप , उँगलियाँ तक चाट जाएंगे
X
Paneer Angara Recipe (Image credit: social media)

Paneer Angara Recipe: पनीर भारतीय व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला एक लोकप्रिय डेयरी उत्पाद है। संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सेवन करने पर यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है, जो शरीर में विभिन्न कार्यों के लिए आवश्यक है। मांसपेशियों की वृद्धि, मरम्मत और रखरखाव के लिए प्रोटीन आवश्यक है।

अपने आहार में पनीर को शामिल करने से आपकी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जो शाकाहारी या पौधे आधारित आहार का पालन करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण खनिज पनीर विटामिन बी 12 का एक स्रोत है, जो मुख्य रूप से पशु-व्युत्पन्न खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला पोषक तत्व है। तंत्रिका कार्य, डीएनए संश्लेषण और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक है। शाकाहारियों और शाकाहारियों को अक्सर पौधों पर आधारित स्रोतों से पर्याप्त विटामिन बी12 प्राप्त करने में कठिनाई होती है, जिससे पनीर उनके आहार में एक मूल्यवान जोड़ बन जाता है।

ख़ास बात है कि पनीर में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि नहीं करता है। भोजन में पनीर को शामिल करने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और तेज उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों या स्थिर रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के उद्देश्य से एक उपयुक्त भोजन विकल्प बन जाता है।

कुल मिलाकर संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए पनीर का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। तो आइये जायकेदार सफर में आज हम आपको पनीर की एक ख़ास रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसका स्वाद बच्चे -बूढ़े सभी को पसंद आता है।

तो आइये जानते है घर पर पनीर अंगारा बनाने की रेसिपी (Paneer Angara recipe at home):

पनीर अंगारा एक स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन है जिसमें स्मोकी और मसालेदार टमाटर-आधारित ग्रेवी में ग्रिल्ड या पैन-फ्राइड पनीर क्यूब्स होते हैं। यहां जानिए घर पर पनीर अंगारा बनाने की आसान रेसिपी:

सामग्री :

200 ग्राम पनीर (भारतीय पनीर), चौकोर टुकड़ों में कटा हुआ
2 बड़े चम्मच तेल
1 छोटा चम्मच जीरा
1 मध्यम प्याज, बारीक कटा हुआ
1 बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई (स्वाद के अनुसार समायोजित करें)
2 मध्यम टमाटर, शुद्ध
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर (स्वादानुसार समायोजित करें)
1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 छोटा चम्मच गरम मसाला
1 चम्मच कसूरी मेथी (मेथी के सूखे पत्ते)
नमक स्वाद अनुसार
ताज़ा हरा धनिया गार्निश के लिए
मैरिनेड के लिए:

2 बड़े चम्मच दही
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच गरम मसाला
1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
नमक स्वाद अनुसार

बनाने की विधि :

एक कटोरे में, मैरिनेड की सामग्री - दही, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अदरक-लहसुन का पेस्ट और नमक मिलाएं। अच्छी तरह से मलाएं। पनीर क्यूब्स को मैरिनेड में डालें और समान रूप से कोट करें। इसे कम से कम 15-20 मिनट के लिए मैरिनेट होने दें।

मध्यम आँच पर एक कड़ाही या कड़ाही में तेल गरम करें। जीरा डालें और फूटने दें।

बारीक कटा हुआ प्याज डालें और सुनहरा भूरा होने तक भूनें।

अदरक-लहसुन का पेस्ट और कटी हुई हरी मिर्च डालें। एक मिनट के लिए भूनें जब तक कच्ची महक गायब न हो जाए।

टमाटर की प्यूरी डालकर तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण से तेल अलग न होने लगे।

लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला और नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएँ और एक दो मिनट के लिए पकाएँ।

कसूरी मेथी (मेथी के सूखे पत्ते) डालें और मिलाएँ।

लगभग 1/2 कप पानी डालें और ग्रेवी को 5-7 मिनट तक उबलने दें।

इस बीच, एक ग्रिल पैन या नॉन-स्टिक तवा गरम करें। मैरीनेट किए हुए पनीर क्यूब्स को चारों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक ग्रिल या पैन फ्राई करें। वैकल्पिक रूप से, आप इन्हें ओवन में ग्रिल भी कर सकते हैं।

उबलती हुई ग्रेवी में ग्रिल्ड पनीर क्यूब्स डालें। धीरे से सब कुछ एक साथ मिलाएं,ध्यान रखें कि कि पनीर क्यूब्स ग्रेवी के साथ लेपित हैं।

2-3 मिनट के लिए और पकाएं, जिससे फ्लेवर एक साथ मिल जाए।

ताजा कटी हुई धनिया पत्ती से गार्निश करें।

आपका पनीर अंगारा अब परोसने के लिए तैयार है! यह नान, रोटी या चावल के साथ अच्छी लगती है। इस स्वादिष्ट व्यंजन के स्मोकी और मसालेदार स्वाद का आनंद लें।

नोट: अपने स्वाद के अनुसार मसाले के स्तर को कम ज्यादा कर सकते हैं । आप इसे हल्का या तीखा बनाने के लिए हरी मिर्च और लाल मिर्च पाउडर कम या ज्यादा डाल सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story