×

Tea Side-Effects: कहीं आप तो नहीं पी रहे इस कप में चाय, तुरंत हो जाएँ सावधान

Tea Side Effects: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको चाय कभी भी प्लास्टिक या स्टायरोफोम के कप में नहीं पीनी चाहिए आइये जानते हैं इसके नुकसान।

Shweta Shrivastava
Published on: 24 Jun 2023 7:47 AM GMT
Tea Side-Effects: कहीं आप तो नहीं पी रहे इस कप में चाय, तुरंत हो जाएँ सावधान
X
Not to Drink Tea in This (Image Credit-Social Media)

Tea Side Effects: चाय और कॉफ़ी अक्सर लोग ऑफिसों और घरों में खूब पीते हैं वहीँ अक्सर ऑफिस में ये चाय आपको प्लास्टिक या स्टायरोफोम कप में दी जाती रही है। लेकिन पिछले कुछ समय से इन्हे पेपर कप में दिया जाने लगा है। जो सेहत के लिए अच्छे विकल्प हैं लेकिन ऑफिस वगैरह में ज़्यादातर गरमा गरम चाय प्लास्टिक की ही थैली में लाई जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको चाय कभी भी प्लास्टिक या स्टायरोफोम के कप में नहीं पीनी चाहिए आइये जानते हैं इसके नुकसान।

प्लास्टिक या स्टायरोफोम कप में कॉफ़ी/चाय पीना क्यों हानिकारक है?

अब वो दिन गए जब प्लास्टिक को उसके टिकाऊपन के कारण सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता था। लेकिन अब इसे ख़तरे या धीमे ज़हर के तौर पर देखा जाने लगा है। दैनिक उपयोग में प्लास्टिक का एक बड़ा हिस्सा डिस्पोजेबल कप और बर्तनों के रूप में होता है। क्या आपने कभी सोचा है कि कैंसर, थायरॉयड असामान्यताएं, बांझपन जैसी बीमारियां जो कुछ दशकों पहले तक दुर्लभ हुआ करती थीं, वे आजकल खांसी और सर्दी की तरह आम हो गई हैं।

डिस्पोजेबल खाद्य भंडारण वस्तुओं का उपयोग इन दिनों काफी बढ़ गया है। क्या आप भी प्लास्टिक या स्टायरोफोम के कप में कॉफी या चाय लेते हैं या तरल पदार्थ पीने के लिए स्ट्रॉ का इस्तेमाल करते हैं? या फिर आप पॉलिथीन में पैक किया हुआ खाना इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो अपनी इस आदत को छोड़ दें, क्योंकि डिस्पोजेबल प्लास्टिक कप, स्ट्रॉ और फूड कंटेनर में स्टाइरीन, बीपीए, फॉर्मेल्डिहाइड जैसे कई जहरीले रसायन होते हैं।

अध्ययनों के अनुसार डिस्पोजेबल पैकेजिंग और खाद्य कंटेनरों में पाए जाने वाले रसायन शुक्राणु उत्पादन, जननांग विकृति और हार्मोनल गड़बड़ी में बाधा उत्पन्न करते हैं। रसायन, फॉर्मेल्डिहाइड और स्टाइरीन, आमतौर पर डिस्पोजेबल कप में ज्ञात या संदिग्ध कैंसरजन पाए जाते हैं। डिस्पोजेबल खाद्य पैकेजिंग और डिस्पोजेबल कंटेनरों में लगभग 170 खतरनाक रसायनों का उपयोग किया गया है।

जहाँ स्टायरोफोम कप पेय लेने का एक सुविधाजनक तरीका है, खासकर जब आप यात्रा पर हों। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि स्टायरोफोम वो छिपे हुए शैतान थे। तो आइए उन कपों की मूल बातें जानें और उनके कुछ दुष्प्रभावों के बारे में भी जानें। स्टायरोफोम पॉलीस्टाइनिन नामक सामग्री का एक ब्रांड नाम है। पॉलीस्टाइरीन फोम प्राप्त करने के लिए पॉलीस्टाइनिन को गैस के साथ इंजेक्ट किया जाता है जिसे बाद में खाद्य पैकेजिंग के लिए उपयोग किया जाता है। तो अब आप जान सकते हैं कि अगर आप स्टायरोफोम कप से चाय या कॉफी पीते हैं तो आप क्या पी रहे हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story