×

Lemon Side Effects: सावधान! इनलोगों को भूल से भी नहीं करना चाहिए नींबू का सेवन, आप भी जान लें

Lemon Side Effects : कुछ व्यक्तियों को नींबू सहित खट्टे फलों से एलर्जी हो सकती है। एलर्जी प्रतिक्रियाएं हल्के लक्षणों जैसे खुजली या पित्ती से लेकर सांस लेने में कठिनाई या एनाफिलेक्सिस जैसी अधिक गंभीर प्रतिक्रियाओं तक हो सकती हैं। यदि आपको खट्टे फलों से एलर्जी है, तो नींबू और संबंधित खट्टे फलों से बचना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Published on: 24 Jun 2023 2:55 AM GMT
Lemon Side Effects: सावधान! इनलोगों को भूल से भी नहीं करना चाहिए नींबू का सेवन, आप भी जान लें
X
Lemon Side Effects (Image credit: social media)

Lemon Side Effects : नींबू अपने ताज़ा स्वाद और विभिन्न पोषण गुणों के कारण गर्मी के मौसम में कई लाभ प्रदान करता है। नींबू में पानी की मात्रा भरपूर होती है, जो गर्मी के दिनों में हाइड्रेटेड रहने के लिए उन्हें एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। पानी में नींबू के टुकड़े मिलाने या नींबू पानी तैयार करने से आपकी प्यास बुझाने और तरल पदार्थ की पूर्ति करने में मदद मिल सकती है।

नींबू खाने के फायदे

नींबू विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो अपनी प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। नींबू जैसे विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सहयोग देने और गर्मियों की आम बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। नींबू का शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है। नींबू युक्त पानी पीने या नींबू आधारित पेय पदार्थों का सेवन शरीर के तापमान को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे यह गर्म मौसम के दौरान एक ताज़ा विकल्प बन जाता है।

नींबू का सेवन किसे नहीं करना चाहिए

खट्टे फलों से एलर्जी (Citrus Allergy) : कुछ व्यक्तियों को नींबू सहित खट्टे फलों से एलर्जी हो सकती है। एलर्जी प्रतिक्रियाएं हल्के लक्षणों जैसे खुजली या पित्ती से लेकर सांस लेने में कठिनाई या एनाफिलेक्सिस जैसी अधिक गंभीर प्रतिक्रियाओं तक हो सकती हैं। यदि आपको खट्टे फलों से एलर्जी है, तो नींबू और संबंधित खट्टे फलों से बचना महत्वपूर्ण है।

दांतों की संवेदनशीलता (Dental Sensitivity): नींबू का रस अम्लीय होता है और समय के साथ दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है। दांतों की संवेदनशीलता, कमजोर दांतों के इनेमल या दांतों की समस्याओं के इतिहास वाले व्यक्तियों को नींबू का रस या अम्लीय खाद्य पदार्थों का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। दांतों के साथ सीधे संपर्क को कम करने के लिए नींबू युक्त पानी या स्ट्रॉ के माध्यम से नींबू पानी का सेवन करने या बाद में सादे पानी से मुंह धोने की सलाह दी जा सकती है।

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी)(Gastroesophageal Reflux Disease) : नींबू अत्यधिक अम्लीय होते हैं, जो जीईआरडी के लक्षणों को ट्रिगर या बढ़ा सकते हैं, जैसे कि सीने में जलन और एसिड रिफ्लक्स। जीईआरडी या एसिड रिफ्लक्स के इतिहास वाले व्यक्तियों को अपने नींबू के सेवन के प्रति सचेत रहना चाहिए और अपने लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए अम्लीय खाद्य पदार्थों को कम करने या उनसे बचने पर विचार करना चाहिए।

किडनी संबंधी विकार (Kidney Disorders): नींबू में ऑक्सालेट होता है, जो अतिसंवेदनशील व्यक्तियों में गुर्दे की पथरी के निर्माण में योगदान कर सकता है। यदि आपके पास गुर्दे की बीमारियों का इतिहास है या आपको ऑक्सालेट युक्त फ़ूड को सीमित करने की सलाह दी गई है, तो नींबू या नींबू के रस का सेवन करने से पहले एक डॉ से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story