×

Health Tips: मिल गया इलाज! आँखों की लालिमा हटाता है कच्चा दूध, जानिये कैसे और कब करें इस्तेमाल

Raw Milk Benefits For Eyes: कच्चे दूध में एंजाइम होते हैं जो माना जाता है कि पाचन का सहयोग करते हैं और लैक्टोज के टूटने में सहायता करते हैं। लैक्टेज, लैक्टोज पाचन के लिए आवश्यक एंजाइम, स्वाभाविक रूप से कच्चे दूध में मौजूद होता है और लैक्टोज असहिष्णुता वाले व्यक्तियों की सहायता कर सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 19 Jun 2023 11:50 AM GMT
Health Tips: मिल गया इलाज! आँखों की लालिमा हटाता है कच्चा दूध, जानिये कैसे और कब करें इस्तेमाल
X
Raw Milk Benefits For Eyes (Image credit: social media)

Raw Milk Benefits For Eyes : कच्चा दूध, जो उस दूध को संदर्भित करता है जो पाश्चराइजेशन या होमोजेनाइजेशन से नहीं गुजरा है, माना जाता है कि यह कई संभावित लाभ प्रदान करता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कच्चे दूध की खपत में जीवाणु संदूषण की संभावना सहित कुछ जोखिम होते हैं, इसलिए इन कारकों पर विचार करना और कच्चे दूध का सेवन करने से पहले डॉ से परामर्श करना आवश्यक है।

कच्चे दूध के फायदे (Raw Milk Benefits )

बता दें कि कच्चे दूध को संपूर्ण भोजन माना जाता है, क्योंकि इसमें आवश्यक पोषक तत्वों की एक श्रृंखला होती है। यह प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन (जैसे विटामिन ए, डी, बी12), खनिज (जैसे कैल्शियम और फास्फोरस), और एंजाइम का एक प्राकृतिक स्रोत है। कच्चे दूध में एंजाइम होते हैं जो माना जाता है कि पाचन का सहयोग करते हैं और लैक्टोज के टूटने में सहायता करते हैं। लैक्टेज, लैक्टोज पाचन के लिए आवश्यक एंजाइम, स्वाभाविक रूप से कच्चे दूध में मौजूद होता है और लैक्टोज असहिष्णुता वाले व्यक्तियों की सहायता कर सकता है।

कच्चे दूध में लैक्टोबैसिलस और बिफीडोबैक्टीरियम प्रजातियों सहित लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं। ये प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम में योगदान कर सकते हैं और पाचन स्वास्थ्य में मदद कर सकते हैं।

कच्चे दूध से दूर होती है आँखों की लालिमा (Redness of eyes reduces from raw milk)

माना जाता है कि कच्चे दूध में सुखदायक गुण होते हैं जो संभावित रूप से आंखों में लाली और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस उद्देश्य के लिए कच्चे दूध का उपयोग कैसे और कब किया जा सकता है:

सफाई (Cleanliness) : अपनी आंखों के लिए कच्चे दूध का उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके हाथ किसी भी बैक्टीरिया या दूषित पदार्थों से बचने के लिए साफ हैं। ताजा, उच्च गुणवत्ता वाले कच्चे दूध का उपयोग करने की भी सलाह दी जाती है।

तैयारी (Preparation): एक साफ कॉटन बॉल या एक मुलायम, लिंट-फ्री कपड़ा लें और इसे ठंडे कच्चे दूध में भिगो दें। अत्यधिक टपकने से बचने के लिए अतिरिक्त दूध को धीरे से निचोड़ें।

कैसे लगायें (Application) : अपनी आँखें बंद करें और भीगी हुई रुई या कपड़े को अपनी बंद पलकों पर रखें। इसे धीरे से अपनी पलकों पर दबाएं, सुनिश्चित करें कि दूध प्रभावित क्षेत्रों से संपर्क करता है।

आराम (Relaxation): दूध में भीगी रुई या कपड़े को अपनी बंद आंखों पर 5 से 10 मिनट के लिए रखें। इस समय का उपयोग आराम करने के लिए करें और दूध के सुखदायक गुणों को अपनी आंखों पर काम करने दें।

साफ़ करें (Rinse): अनुशंसित समय के बाद, कपास की गेंद या कपड़े को हटा दें और अपनी आंखों को साफ, ठंडे पानी से धो लें। अपनी पलकों और आसपास के क्षेत्रों से दूध के किसी भी अवशेष को हटा लें ।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आंखों की देखभाल के लिए कच्चे दूध का उपयोग वैज्ञानिक शोध के बजाय पारंपरिक उपचार और उपाख्यानात्मक साक्ष्य पर आधारित है। यदि आपकी आंखों में लगातार या गंभीर लालिमा है, तो उचित निदान और उचित उपचार के लिए किसी नेत्र विशेषज्ञ या डॉ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story