×

Side Effects of Plastic Bottles: सावधान! जानलेवा है प्लास्टिक बोतल, ऐसे करें इसकी सफाई

Side Effects of Plastic Bottles: आइये जानते हैं कि प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल क्यों घातक है और अगर आप फिर भी इन्हे इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इसको कैसे साफ़ कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 20 Jun 2023 2:53 AM GMT
Side Effects of Plastic Bottles: सावधान! जानलेवा है प्लास्टिक बोतल, ऐसे करें इसकी सफाई
X
Side Effects of Plastic Bottles (Image Credit-Social Media)

Side Effects of Plastic Bottles: आप अक्सर पीने को बोतल के लिए प्लास्टिक को ही वरीयता देते होंगे। साथ ही आपके फ्रिज में भी ये प्लास्टिक की बोतलें ही लगाई जा रही होंगी लेकिन क्या आप जानते हैं ये आपकी और आपके परिवार की सेहत के लिए कितना घातक है। इसलिए अगर समय रहते इस प्लास्टिक को अपने जीवन से नहीं निकला गया तो हालत बेहद भयावह हो सकते हैं। आइये जानते हैं कि प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल क्यों घातक है और अगर आप फिर भी इन्हे इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इसको कैसे साफ़ कर सकते हैं।

कितनी घातक हैं प्लास्टिक की बोतलें आपकी सेहत के लिए

भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध ने दैनिक जीवन में प्लास्टिक के सामान्य उपयोग की ओर भी ध्यान आकर्षित किया है। प्लास्टिक में मौजूद केमिकल काफी खतरनाक हो सकते हैं। फिर भी, लोगों के हाथों में प्लास्टिक की बोतलें देखना असामान्य नहीं है। प्लास्टिक की बोतलें सबसे आम प्रकार के कंटेनर हैं जिनमें लोग पानी स्टोर करना पसंद करते हैं। और अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, जो पानी के इस्तेमाल के लिए प्लास्टिक का विकल्प ही चुनते हैं तो हम आपको आगाह कर दें कि प्लास्टिक की पानी की बोतलों से पानी पीने के कई दुष्प्रभाव हैं जिन्हे वक़्त रहते आपको समझना होगा। इसके बारे में जानने के बाद आपका विचार प्लास्टिक की बोतलों को लेकर बदल सकता हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि उच्च श्रेणी के प्लास्टिक का उपयोग कर किया जा सकता हैं, लेकिन इसमें अभी भी बहुत सारे रसायन और बैक्टीरिया होते हैं। इसका पर्यावरण पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है, लेकिन प्लास्टिक की बोतलों के उपयोग में खतरनाक वृद्धि आपके स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डाल रही है।

प्लास्टिक की बोतल से पानी पीने से आपकी सेहत पर क्या असर पड़ता है

1. प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है

हमेशा सलाह दी जाती है कि प्लास्टिक की बोतलों में पानी न रखें और न ही पिएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्लास्टिक के रसायन हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को परेशान करते हैं।

2. लिवर कैंसर और शुक्राणुओं की संख्या कम होना

प्लास्टिक में थैलेट नामक रसायन की मौजूदगी के कारण ये लिवर कैंसर और शुक्राणुओं की संख्या में कमी (पुरुषों में) जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि बोतलबंद पानी में विशेष रूप से लोकप्रिय ब्रांडों में माइक्रोप्लास्टिक्स के अत्यधिक स्तर हैं।

3. बीपीए पीढ़ी

बिफेनिल ए जैसे रसायन, जो एक एस्ट्रोजेन-मिमिकिंग रसायन है, मधुमेह, मोटापा, प्रजनन समस्याओं, व्यवहार संबंधी समस्याओं और लड़कियों में प्रारंभिक यौवन जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। बेहतर है कि प्लास्टिक की बोतल से पानी को स्टोर करके न पिएं।

4. डाइऑक्सिन उत्पादन

सूरज के सीधे संपर्क में आने से, प्लास्टिक की बोतलें रासायनिक लीचिंग का कारण बन सकती हैं और डाइऑक्सिन जैसे हानिकारक रसायन छोड़ती हैं जिससे स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। सूरज के सीधे संपर्क में आने से डाइऑक्सिन नामक विष निकलता है, जिसके सेवन से स्तन कैंसर में तेजी आ सकती है।

पर्यावरण के लिए भी प्लास्टिक है घातक

प्लास्टिक की बोतलें आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभावों के अलावा पर्यावरण के लिए भी अच्छी नहीं होती हैं। अधिकांश प्लास्टिक कचरा लैंडफिल और जल निकायों में समाप्त हो जाता है, जो समुद्री जीवन को परेशान करता है और भूमि प्रदूषण का कारण भी बनता है। इसके लिए आप स्टील फ्लास्क, कांच की बोतलें या स्टेनलेस स्टील की बोतलें जैसे बेहतर, पुन: अधिक टिकाऊ विकल्प चुन सकते हैं। आजकल मिटटी से लेकर कॉपर की बोतलें भी मार्केट में उपलब्ध हैं। जो आपके स्वास्थ के लिए बिलकुल भी हानिकारक नहीं हैं।

प्लास्टिक की बोतलों को साफ़ करने के उपाय

अगर आपने पीने के लिए एक रीयूज़ेबल प्लास्टिक की बोतल को चुना है, तो काफी हद तक ठीक भी है। ऐसे में आप अपनी प्लास्टिक की बोतल को साफ और बैक्टीरिया से मुक्त रखने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में सोच सकते हैं। आप अपनी बोतल को नियमित डिश सोप और गर्म पानी से साफ कर सकते हैं, इसे डिशवॉशर से साफ़ कर सकते हैं, या इसे सिरके से भी साफ किया जा सकता है। आपको इसे रोगाणु मुक्त और उपयोग के लिए तैयार रखने के सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे हर दिन साफ ​​करना चाहिए।आइये जानते हैं कि आप इसे किस तरह साफ़ कर सकते हैं।

डिशवाश लिक्विड और पानी का उपयोग करना

अपनी बोतल में डिश सोप और पानी की कुछ बूंदें डालें और ढक्कन को वापस लगा दें। प्लास्टिक की बोतल धोने के लिए आप किसी भी डिशवाश लिक्विड का उपयोग कर सकते हैं। कुछ डिश सोप डालने के बाद, बोतल को पानी से आधा भर दें। कैप वापस लगा दें। अपनी बोतल में डिश सोप और पानी को चारों ओर हिलाएं और फिर डंप करें। सबसे तेज़ सफाई के लिए, आप बस अपनी बोतल में साबुन के पानी को ढक्कन लगाकर एक मिनट के लिए हिला सकते हैं। फिर साबुन के पानी को बाहर फेंक दें और अपनी बोतल को धो लें। साबुन वाले स्पंज या ब्रश से ऊपर से हाथ से स्क्रब करें। शीर्ष भाग को साफ करने के लिए जहां से आप पानी पीते हैं, इसे साफ़ करने के लिए एक साबुन डिश स्पंज का उपयोग करें। पुल-अप टॉप या फ्लिप-स्ट्रॉ टॉप वाली बोतलों के लिए, ओपनिंग की छोटी दरारों में जाने के लिए एक छोटे बॉटलब्रश का उपयोग करें। साबुन सही से निकल गया है इसके लिए कई बार साफ़ पानी भले और उसे निकल दें।


डिशवॉशर में सफाई

डिशवॉशर-सुरक्षित रूपसे आपकी प्लास्टिक की बोतल को साफ़ कर सकते हैं। साथ ही बोतल के ऊपर के हिस्सों को निकालें और सुनिश्चित करें कि वे इसमें या में जा सकते हैं या नहीं। बोतल को अपने डिशवॉशर के शीर्ष रैक में लोड करें। प्लास्टिक की चीजों को डिशवॉशर के टॉप रैक में जाना चाहिए। कई डिशवॉशर में ड्रायर सेटिंग के लिए तल में एक हीटिंग तत्व होता है जो प्लास्टिक को नीचे के रैक में रखने पर उसे विकृत या पिघला सकता है। अब इसमें डिटर्जेंट डालें और अपने डिशवॉशर को नियमित सेटिंग पर चलाएं। अपने डिशवॉशर को प्लास्टिक की बोतल के अंदर (शीर्ष रैक में) वैसे ही चलाएं जैसे आप नियमित रूप से ढेर सारे बर्तन इसमें धुलते हैं। ड्रायर सेटिंग ऑन रहने दें ताकि बोतल सूख जाए, या लोड पूरा होने के तुरंत बाद बोतल को बाहर निकालें और इसे हवा में सूखने दें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story