×

Baking Soda Side Effects: रुकिए! बेकिंग सोडा का करते हैं इस्तेमाल तो जान लीजिये इसके साइड इफेक्ट्स भी

Baking soda: बेकिंग सोडा, जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट के रूप में भी जाना जाता है, उचित मात्रा में उपयोग किए जाने पर आम तौर पर खपत के लिए सुरक्षित होता है। हालांकि, अत्यधिक मात्रा में बेकिंग सोडा का सेवन या अनुचित तरीके से उपयोग करने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 8 Jun 2023 4:10 AM GMT
Baking Soda Side Effects: रुकिए! बेकिंग सोडा का करते हैं इस्तेमाल तो जान लीजिये इसके साइड इफेक्ट्स भी
X
Baking soda Side Effects (Image credit: social media)

Baking Soda Side Effects: बेकिंग सोडा, जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट के रूप में भी जाना जाता है, एक सफेद क्रिस्टलीय पाउडर है जिसका उपयोग आमतौर पर बेकिंग, खाना पकाने, सफाई और घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है। यह सोडियम आयनों (Na+) और बाइकार्बोनेट आयनों (HCO3-) से बना एक रासायनिक यौगिक है।

बेकिंग सोडा एक लेवनिंग एजेंट है जिसका उपयोग आटा और बैटर को ऊपर उठाने में मदद करने के लिए बेकिंग में किया जाता है। जब एक अम्लीय घटक (जैसे सिरका, नींबू का रस, या छाछ) के साथ मिलाया जाता है और गर्म किया जाता है, तो यह कार्बन डाइऑक्साइड गैस छोड़ता है, जिससे आटा या बैटर फैल जाता है और पके हुए माल में हल्का बनावट बन जाता है।

प्राकृतिक क्लीनर और औषधि भी है बेकिंग सोडा

इसके अलावा बेकिंग सोडा एक प्रभावी प्राकृतिक क्लीनर और डिओडोराइज़र है। इसका उपयोग दाग हटाने, गंध को खत्म करने और काउंटरटॉप्स, सिंक और उपकरणों जैसी विभिन्न सतहों को साफ करने के लिए किया जा सकता है। इसके हल्के अपघर्षक गुण बिना नुकसान पहुंचाए गंदगी और जमी हुई मैल को हटाने में मदद करते हैं।इतना ही नहीं बेकिंग सोडा का उपयोग अक्सर विभिन्न प्रयोजनों के लिए घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है। पेट में अतिरिक्त एसिड को बेअसर करके अपच से राहत देने के लिए इसे एंटासिड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे स्किनकेयर के लिए हल्के एक्सफोलिएंट के रूप में या कीड़े के काटने और सनबर्न के लिए एक उपाय के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

बेकिंग सोडा का सेवन दे सकता है बीमारियां

कई गुणों से लबरेज़ बेकिंग सोडा के सेवन में कुछ सावधानियां बरतना भी बेहद जरुरी है। अन्यथा कई तरह की स्वास्थ्य समस्यायें पैदा हो सकती है। बेकिंग सोडा, जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट के रूप में भी जाना जाता है, उचित मात्रा में उपयोग किए जाने पर आम तौर पर खपत के लिए सुरक्षित होता है। हालांकि, अत्यधिक मात्रा में बेकिंग सोडा का सेवन या अनुचित तरीके से उपयोग करने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

पाचन संबंधी समस्याएं (Digestive Issues) : बड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा का सेवन पेट के एसिड के प्राकृतिक संतुलन को बाधित कर सकता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं जैसे गैस, सूजन और पेट की परेशानी हो सकती है। यह शरीर की प्राकृतिक पाचन प्रक्रिया में भी हस्तक्षेप कर सकता है।

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन (Electrolyte Imbalance) : बेकिंग सोडा सोडियम में उच्च होता है, और अत्यधिक सेवन शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के असंतुलन में योगदान दे सकता है। यह विशेष रूप से गुर्दे की समस्याओं, उच्च रक्तचाप या हृदय की स्थिति वाले व्यक्तियों के लिए हो सकता है।

अल्कालोसिस (Alkalosis): अत्यधिक मात्रा में बेकिंग सोडा का सेवन करने से चयापचय क्षारमयता (Alkalosis) नामक स्थिति हो सकती है, जहां शरीर का पीएच स्तर अत्यधिक क्षारीय (alkaline) हो जाता है। इसके परिणामस्वरूप मतली, उल्टी, मांसपेशियों में मरोड़ और गंभीर मामलों में और भी गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं।

दवाओं के साथ इंटरेक्शन (Interaction with Medications) : बेकिंग सोडा कुछ दवाओं के साथ इंटरेक्शन कर सकता है, जिनमें एंटासिड, ब्लड प्रेशर की दवाएं और कुछ एंटीबायोटिक्स शामिल हैं। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं तो उपचार या पूरक के रूप में बेकिंग सोडा का उपयोग करने से पहले डॉ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

एलर्जी प्रतिक्रिया( Allergic Reactions) : कुछ व्यक्तियों को बेकिंग सोडा से एलर्जी हो सकती है। यदि आप बेकिंग सोडा का सेवन या उपयोग करने के बाद किसी प्रतिकूल प्रतिक्रिया का अनुभव करते हैं, जैसे कि दाने, खुजली, या सांस लेने में कठिनाई, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

बेकिंग सोडा का संयम से उपयोग करना और इसके इच्छित उद्देश्यों के लिए, जैसे कि खाना पकाने, सफाई, या कभी-कभी उचित मार्गदर्शन के तहत उपाय के रूप में उपयोग करना महत्वपूर्ण है। यदि आपकिसी विशिष्ट स्वास्थ्य समस्या से गुजर रहे हैं तो बेकिंग सोडा को उपचार के रूप में उपयोग करने या इसे अपने आहार में शामिल करने से पहले डॉ से जरूर परामर्श कर लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story