×

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड बने 10 वर्ष से अधिक समय हुआ, तो जरूर करा लें ऐसे अपडेट

Aadhaar Card Update: अगर आधार कार्ड अपडेटेड होता है तो केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में बहुत आसानी होती है। इसलिए आधार कार्ड को बहुत आसानी से होने वाले अपडेटेड रूप में रखें।

Asif Rizvi
Published on: 21 March 2023 5:31 PM GMT
Aadhaar Card Update: आधार कार्ड बने 10 वर्ष से अधिक समय हुआ, तो जरूर करा लें ऐसे अपडेट
X
आधार कार्ड बने 10 वर्ष से अधिक समय हुआ, तो कर लें अपडेट: Photo- Social Media

Mau News: अगर आधार कार्ड अपडेटेड होता है तो केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में बहुत आसानी होती है। इसलिए आधार कार्ड को बहुत आसानी से होने वाले अपडेटेड रूप में रखें। साथ ही 0-5 वर्ष तक के बच्चों का भी आधार कार्ड बनवाना नहीं भूलें। मऊ जनपद में इसको लेकर जागरूकता के साथ ही अन्य मुद्दों पर अधिकारियों की एक बैठक संपन्न हुई। मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत नागर की अध्यक्षता में जनपद में आधार अपडेटिंग की स्थिति के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में यह बैठक हुई।

चलाया जा रहा है विशेष अभियान

बैठक के दौरान अनूप शुक्ला सहायक प्रबंधक, आधार क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ द्वारा बताया गया कि भारतीय विशिष्ट पहचान और जिला प्रशासन द्वारा जनपद में आधार अपडेट के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। ताकि निवासी अपना आधार अपडेट आसानी से करा सकें, इसके लिए विशेष आधार कैंपो का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आधार एक अतिमहत्वपूर्ण दस्तावेज है। अगर आपका आधार अपडेटेड होता है तो आपको केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में बहुत आसानी होती है। आधार में एक ख़ास फीचर है कि आप इसे आसानी से अपडेट करा सकते हैं। विशेष तौर पर अपना पता, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी हमेशा अपडेट रखें। किसी भी व्यक्ति का आधार बने हुए 10 वर्ष या उससे अधिक समय हो गया है तो अपना आधार अपडेट जरुर कराएं। आधार अपडेट के लिए अपने पते का प्रमाण और पहचान का प्रमाण लेकर अपने नजदीकी आधार केंद्र जाकर इसे अपडेट कराया जा सकता है।

ऐसे कराएं आधार अपडेट, 50 रुपए तक है शुल्क

आधार अपडेट आप दो प्रकार से करा सकते हैं। इसके लिए आप अपने नजदीकी आधार केंद्र आएं, जहां आप 50 रुपया देकर अपना आधार अपडेट करा सकते हैं। अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता जानने के लिए https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर लॉग इन करें। आप आधार भुवन पोर्टल https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ के माध्यम से भी अपने नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ के माध्यम से भी अपना आधार अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार के साथ लिंक होना चाहिए।

ऑनलाइन आधार अपडेट के अंतर्गत अगर आपको अपने आधार में कोई सुधार नहीं कराना है, तो उसके लिए निर्धारित शुल्क 25 रूपये है। परन्तु अगर आपको अपने आधार में कोई सुधार कराना है तो उसके लिए शुल्क 50 रूपये है। 0-5 वर्ष के बच्चों का आधार नामांकन अवश्य कराना। बात मऊ जनपद की करें तो यहां आधार नामांकन और अपडेट करने हेतु लगभग 200 आधार नामांकन केंद्र और अपडेट मशीन कार्यरत हैं। इन आधार नामांकन और अपडेट मशीनों ने पिछले एक महीने के दौरान लगभग 8 हजार नए आधार नामांकन और लगभग 21 हजार आधार अपडेट किए हैं।

Asif Rizvi

Asif Rizvi

Next Story