×

Wrestlers Protest : पहलवानों के समर्थन में आई 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य, बोले- बदतमीजी देख हम परेशान

Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे भारतीय पहलवानों को 1983 में भारत को पहला क्रिकेट विश्व कप दिलाने वाली टीम के खिलाड़ियों का समर्थन मिला है।

Aman Kumar Singh
Published on: 2 Jun 2023 5:18 PM GMT (Updated on: 2 Jun 2023 5:31 PM GMT)
Wrestlers Protest : पहलवानों के समर्थन में आई 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य, बोले- बदतमीजी देख हम परेशान
X
1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम (Social Media)

Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह (BJP MP Brij Bhushan Sharan Singh) की गिरफ्तारी की मांग पर अड़े पहलवानों को नित नए-नए लोगों का समर्थन मिल रहा है। प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को अब देश के दिग्गज क्रिकेटरों का साथ मिला है। पहलवानों के समर्थन में सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) और कपिल देव (Kapil Dev) जैसे दिग्गज भी उतरे हैं। 1983 में भारत को पहला क्रिकेट विश्व कप दिलाने वाली टीम के खिलाड़ियों ने संयुक्त बयान जारी कर पहलवानों का समर्थन किया।

सुनील मनोहर गावस्कर और कपिल देव ने पहलवानों को सलाह दी है कि, 'उन्हें जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेना चाहिए।' आपको बता दें नाराज पहलवानों ने मंगलवार को अपने मेडल गंगा में बहाने की बात कही थी। सभी हरिद्वार भी गए थे, लेकिन किसान नेता नरेश टिकैत (Naresh Tikait ) के आश्वासन पर पहलवानों ने अपने मेडल नहीं बहाए।

'पहलवानों के साथ बदतमीजी देख हम परेशान'

प्रदर्शनकारी पहलवानों के सपोर्ट में आए 1983 की वर्ल्ड कप विजेता भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने संयुक्त बयान जारी कर कहा है, कि 'प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के साथ जो बदतमीजी की गई, उसे देखकर हम परेशान हैं।'

पहलवानों के सपोर्ट में ये बोले वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी

1983 में क्रिकेट विश्व कप जिताने वाली टीम शुक्रवार (02 जून) को पहलवानों के समर्थन में आगे आई। क्रिकेटरों ने बयान में कहा, 'वो इस तरह की घटना से परेशान हैं। दिग्गज क्रिकेटरों का कहना है कि उन्हें इस बात की चिंता है कि पहलवान अपने मेडल गंगा में बहाने की सोच रहे हैं। उनका कहना है, पहलवानों ने सालों की कड़ी मेहनत, बलिदान और धैर्य के साथ उन मेडल को हासिल किया। ये देश के लिए गर्व की बात है। महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर और कपिल देव जैसे दिग्गज पूर्व खिलाड़ियों ने पहलवानों से अपील की है, कि वो जल्दबाजी में इस तरह के फैसले न लें। साथ ही क्रिकेटर्स ने उम्मीद जाहिर की, कि पहलवानों की मांग और शिकायतों को सुना जाएगा। उसका जल्द ही कोई हल निकलेगा।'

30 मई को पहलवान हरिद्वार गए थे
WFI के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को कथित यौन उत्पीड़न (Wrestlers Sexual Harassment) के आरोपों में गिरफ्तार करने की मांग को लेकर पहलवान दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे थे। 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन वाले दिन प्रदर्शनकारी पहलवानों को कानून-व्यवस्था बिगाड़ने के आरोप में दिल्‍ली पुलिस ने हिरासत में लिया था। उस वक़्त पहलवान बिना अनुमति के नई संसद की तरफ मार्च कर रहे थे। पुलिस ने विनेश फोगाट (Vinesh Phogat), साक्षी मलिक (Sakshi Malik) और बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) को हिरासत में लिया, फिर छोड़ दिया। उन्हें जंतर-मंतर से भी हटा दिया गया। 30 मई को पहलवान हरिद्वार गए थे, लेकिन पदकों को गंगा में विसर्जित नहीं किया।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story