×

Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में अब नक्सली भी उतरे, खाप पंचायत के दौरान आपस में भिड़े नेता, हुई हाथापाई

Wrestlers Protest: छत्तीसगढ के माओवाद ग्रस्त जिले कांकेर में नक्सलियों द्वारा कई पोस्टर चस्पा किए गए हैं, जिनमें पहलवानों की लड़ाई का समर्थन किया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Jun 2023 11:59 AM GMT (Updated on: 2 Jun 2023 3:00 PM GMT)
Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में अब नक्सली भी उतरे, खाप पंचायत के दौरान आपस में भिड़े नेता, हुई हाथापाई
X
Wrestlers Protest (photo: social media )

Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों का आंदोलन एक बार फिर जोर पकड़ता नजर आ रहा है। पहलवानों के समर्थन में अब वे लोग भी उतर गए हैं, जो जंगलों में छिपकर राज्य के खिलाफ जंग छेड़े हुए हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा, हम बात कर रहे हैं नक्सलियों की। छत्तीसगढ के माओवाद ग्रस्त जिले कांकेर में नक्सलियों द्वारा कई पोस्टर चस्पा किए गए हैं, जिनमें पहलवानों की लड़ाई का समर्थन किया गया है।

खाप पंचायत के दौरान आपस में भिड़े नेता, हुई हाथापाई

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के बाद पहलवानों के समर्थन में आज हरियाणा के कुरुक्षेत्र में खाप की महापंचायत हो रही है। पहलवान बृजभूषण सिंह पर यौन शोषण का आरोप लगाकर गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। जानकारी मिल रही है कि खाप पंचायत के दौरान कई नेता आपस में भिड़ गए, साथ ही हाथापाई होने की भी खबर मिल रही है।

उधर, पहलवानों की लड़ाई को किसान संगठनों और खाप पंचायतों ने अपने हाथ में ले लिया है। 28 मई की घटना के बाद ये संगठन और मुखर हुए हैं और किसान आंदोलन की तरह इस मामले को लेकर भी सीधे – सीधे सरकार से टकराने की तैयारी कर चुके हैं। शुक्रवार को दो दिन में दूसरी बड़ी महापंचायत होने जा रही है। आज की महापंचायत हरियाणा की धर्मनगरी कुरूक्षेत्र में हो रही है। जिसमें भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत भी शामिल होंगे।

कुरूक्षेत्र में होने वाली महापंचायत में कोई बड़ा निर्णय लिया जा सकता है। इस महापंचायत की अध्यक्षता सूबे सिंह समैण करेंगे। शुक्रवार दो जून को आयोजित होने जा रही खाप महापंचायत में श्योरण खाप, महिला सर्व जातीय सर्व खाप, समैण खाप, धनखड़ खाप, संगरोहा खाप व अन्य खापों के साथ – साथ भारतीय किसान यूनियन के नेता टिकैत, सुखविंदर सिंह ऑलख, अमरजीत मोहडी सहित तमाम अन्य किसान नेता शिरकत करेंगे।

गुरूवार को मुजफ्फरनगर में हुई थी महापंचायत

एक दिन पहले यानी गुरूवार 1 जून को मुजफ्फरनगर के प्रसिद्ध सोरम चौपाल पर महापंचायत आयोजित की गई थी। जिसका नेतृत्व बालियान खाप के प्रमुख चौधरी नरेश टिकैत ने किया था। महापंचायत के बाद बीकेयू के प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने कहा कि इस मामले को देश के गृह मंत्री और राष्ट्रपति के समक्ष उठाया जाएगा। इंटरनेशनल कुश्ती फेडरेशन के सामने भी मामला उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिला पहलवानों के साथ अन्याय हुआ है, जब तक उन्हें न्याय नहीं मिलेगा, आंदोलन जारी रहेगा।

हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी नेताओं का विरोध तेज

पहले किसान आंदोलन और अब फिर पहलवानों के आंदोलन के कारण हरियाणा की बीजेपी-जेजेपी सरकार एकबार फिर मुश्किलों का सामना कर रही है। राज्यभर में गठबंधन के नेताओं का और सरकार के मंत्रियों का विरोध शुरू हो गया है। इसमें सरकार के मुखिया सीएम मनोहर लाल खट्टर भी शामिल हैं। बालू खाप ने महिला पहलवानों के पक्ष में बड़ा फैसला करते हुए कहा कि राज्य में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का विरोध किया जाएगा। भाजपा और जजपा के नेताओं को गांवों में एंट्री नहीं दी जाएगी। उनका कोई भी प्रोग्राम नहीं होने दिया जाएगा।

पहलवानों के समर्थन में बोलने लगे हैं बीजेपी नेता

महिला पहलवानों के आंदोलन को लेकर विपक्ष के निशाने पर आई सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के अंदर से अब विरोध के स्वर सुनाई देने लगे हैं। बीजेपी के कई नेता, सांसद और मंत्री महिला पहलवानो को न्याय देने की मांग करने लगे हैं। इससे पार्टी के लिए असहज स्थिति तो पैदा हो ही रही है, साथ ही बृजभूषण सिंह के लिए घर में ही स्थिति चुनौतीपूर्ण होती जा रही है।

हरियाणा बीजेपी की लगभग पूरी इकाई पहलवानों के समर्थन में उतर आई है। राज्य में जिस तरह लोगों का आक्रोश बढ़ रहा है, उसे देखकर बीजेपी नेताओं के होश उड़े हुए हैं। प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष से लेकर तमाम मंत्री, सांसद औऱ विधायक पहलवानो के पक्ष में बयान दे चुके हैं। इतना ही नहीं अन्य राज्यों के बीजेपी नेता भी इनका समर्थन करने लगे हैं। महाराष्ट्र से बीजेपी सांसद प्रीतम मुंडे के बाद यूपी के फतेहपुर सीकरी से सांसद और किसान मोर्चा के अध्यक्ष राजकुमार चाहर ने महिला पहलवानों का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि अगर बृजभूषण शरण सिंह दोषी हों तो उन्हें सजा मिलनी चाहिए।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story