×

Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में अब उतरीं बीजेपी की महिला एमपी, बृजभूषण के खिलाफ तेज हो रही गोलबंदी

Wrestlers Protest: दिवंगत कद्दावर बीजेपी नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी और महाराष्ट्र से सांसद प्रीतम मुंडे ने महिला पहलवानों द्वारा शिकायतों की जांच की मांग की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Jun 2023 3:15 PM GMT
Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में अब उतरीं बीजेपी की महिला एमपी, बृजभूषण के खिलाफ तेज हो रही गोलबंदी
X
Wrestlers Protest (photo: social media )

Wrestlers Protest: भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख और भारतीय जनता पार्टी के सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों की मुहिम जारी है। दिल्ली के जंतर-मंतर पर पुलिस ने भले उनका धरना-प्रदर्शन समाप्त करा दिया हो लेकिन उनके पक्ष में देशभर से समर्थन की आवाजें आ रही हैं। अब तो बीजेपी के अंदर से भी पहलवानों के पक्ष में बयान आने लगी है। दिवंगत कद्दावर बीजेपी नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी और महाराष्ट्र से सांसद प्रीतम मुंडे ने महिला पहलवानों द्वारा शिकायतों की जांच की मांग की है।

मुंडे ने गुरूवार को मीडिया द्वारा पूछे गए इससे जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि एक संसद के तौर पर ही नहीं बल्कि एक महिला होने के तौर पर भी मेरी उन महिला खिलाड़ियों में दिलचस्पी है। जब इस तरह के आरोप लगे हैं तो इसकी समय पर जांच होनी चाहिए थी, सच सामने आना चाहिए था। बीजेपी सांसद ने कहा कि सरकार की ओर से किसे ने भी उन महिला खिलाड़ियों से संपर्क नहीं किया, जो होना चाहिए था।

मुंबई में कांग्रेस का प्रदर्शन, राज ठाकरे ने भी लिखा खत

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में यूथ कांग्रेस के कार्यकर्तओं ने प्रदर्शन किया। इनके निशाने पर दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर रहे। कांग्रेस ने कार्यकर्ताओं ने सचिन के घर के बाहर एक बड़ा पोस्टर चिपका दिया, जिसमें लिखा है – आप खेल जगत में भगवान हैं, मगर जब कुछ महिला खिलाड़ी यौन उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठा रही हैं तो आपकी इंसानियत नहीं नजर आती।

वहीं, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने भी महिला पहलवानों का समर्थन किया है। उन्होंने पहलवानों के समर्थन में पीएम मोदी को एक चिट्ठी लिखी है, जिसमें उनकी मांगों पर ध्यान देने की अपील की गई है। उन्होंने कहा कि पीड़ित सरकार से केवल एक आश्वासन की मांग कर रहे हैं। उनकी इस लड़ाई में किसी भी बाहुबली के दबाव के बिना उन्हें न्याय मिलना चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय कुश्ती संघ ने भी दे दी चेतावनी

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष को लेकर छिड़े विवाद पर अंतरराष्ट्रीय कुश्ती संघ की भी पैनी नजर है। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने पिछले दिनों कहा था कि अगर 45 दिनों के भीतर भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव नहीं हुए हो आगे के मैच के लिए WFI को सस्पेंड किया जा सकता है। खेल जानकारों के मुताबिक, अगर WFI को सस्पेंड कर दिया जाता है तो आने वाले टूर्नामेंटों में भारतीय एथलीट्स को तिरंगे झंडे के बजाय न्यूट्रल झंडे के साथ खेलना होगा।

यूपी के मुजफ्फरनगर में खापों की महापंचायत आज

पहलवानों के समर्थन में किसान संगठनों के साथ-साथ खाप भी मैदान में उतर चुके हैं। आज यानी गुरूवार को मुजफ्फरनगर जिले के ऐतिहासिक सोरम गांव के वैदिक कन्या इंटर कॉलेज में महापंचायत आयोजित की गई है। इस महापंचायत की अगुवाई भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता नरेश टिकैत कर रहे हैं। इस खाप महापंचायत में यूपी, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली के खाप चौधरी और किसान समूहों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। माना जा रहा है कि इस महापंचायत में महिला पहलवानों के आंदोलन को लेकर कोई बड़ा फैसला हो सकता है। बता दें कि मंगलवार को जब पहलवान अपने मेडल हरिद्वारा में गंगा में बहा रहे थे, तब नरेश टिकैत ने ही उन्हें रोका था और उन्हें न्याय दिलाने का भरोसा दिया था।

ममता बनर्जी ने निकाली रैली

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कोलकाता में पहलवानों के समर्थन में मार्च निकाला। उन्होंने कुश्ती संघ बृजभूषण सिंह का नाम न लेते हुए कहा, एक व्यक्ति पर शारीरिक शोषण का आरोप है, उसे अरेस्ट क्यों नहीं किया जा रहा है ? ममता ने कहा कि बहुत जल्द टीएमसी का एक प्रतिनिधिमंडल आंदोलन कर रहे खिलाड़ियों से मिलेगा।

विपक्ष पर बरसीं स्मृति ईरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने पहलवानों के आंदोलन को लेकर विपक्ष की ओर से आ रहे बयानों पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि बबीता फोगाट प्रदर्शनकारी पहलवानों का समर्थन क्यों नहीं कर रही हैं। आखिर वो तो उन्हीं के परिवार की सदस्य हैं। मेरी बबीता फोगाट से बात हुई है। कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों के नेता इसे राजनीतिक मुद्दा बना रहे हैं। वे जानबूझकर इसकी निष्पक्ष जांच नहीं होने देना चाहते।

बृजभूषण अयोध्या में करेंगे महारैली

पहलवानों के पक्ष में विपक्षी पार्टियों और अन्य प्रभावशाली हस्तियों के लांमबंद होने के बाद बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह भी अपनी ताकत दिखाने की कवायद में जुट गए हैं। 5 जून को उनके समर्थन में अयोध्या में महारैली होने जा रही है। इसमें अयोध्या के साधु-संत शामिल हो रहे हैं, जो तय करेंगे कि कैसरगंज सांसद के समर्थन में कैसे उतरना है। रैली के जरिए पॉक्सो एक्ट में संसोधन की मांग की जाएगी। बृजभूषण और संतों का कहना है कि पॉक्सो एक्ट का दुरूपयोग किया जा रहा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story