×

Ajinkya Rahane: करियर समाप्ति के समय में मिली उपकप्तानी, धोनी से जुड़े रहने का मिला फायदा

Ajinkya Rahane:ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज अपने captaincy में अजिंक्य जीता चुके है। इसके बाद अजिंक्य रहाणे महेंद्र सिंह धोनी की कैप्टेंसी में खेले है जिससे उनके खेल में काफी सुधार हुआ हैं।

Yachana Jaiswal
Published on: 4 July 2023 4:56 PM GMT
Ajinkya Rahane: करियर समाप्ति के समय में मिली उपकप्तानी, धोनी से जुड़े रहने का मिला फायदा
X
Ajinkya Rahane (Pic Credit -Social Media)

Ajinkya Rahane: इंडियन क्रिकेट टीम में अभी बहुत परिवर्तन होते देखा जा रहा है। अभी आगे और भी बदलाव दिखाई देने वाले है। इसके पीछे का कारण है सीनियर प्लेयर्स को टी 20 टीम से अलग रखना। आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भारत के दिग्गज बड़े खिलाड़ियों को टीम से बाहर रखने का निर्णय ले चुकी है। उस अनुसार अब टीम मेंबर का सिलेक्शन किया जा रहा है। इसके साथ ही WTC में मिली हार के बाद भी टीम में बदलाव देखा गया है। इसका एग्जांपल हम चेतेश्वर पुजारा के बाहर रहने से समझ सकते है। इन्हीं सब के बीच में बीसीसीआई का एक फैसला काफी हैरान करने वाला है इस फैसले को सही तो कहा जा सकता है। पर फिर भी चौकाने वाला हैं आइए जानते है क्या है यह फैसला -

करियर एंडिंग पर उपकप्तानी

भारतीय क्रिकेट टीम वेस्ट इंडीज़ दौरे पर रवाना होने वाली है। इस टीम में दिग्गज बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की वापसी देखी गई है। एक समय में तो ऐसा लगा था कि अजिंक्य अपना इंटरनेशनल मैच खेल चुके है पर डोमेस्टिक क्रिकेट में चौकाने वाले प्रदर्शन देने के बाद इस खिलाड़ी को 18 महीने बाद भारतीय क्रिकेट टीम के तरफ़ से मौका दिया गया है। WTC में जहां कई खिलाड़ी बेकार प्रदर्शन के कारण ट्रोल किए गए है। वही अजिंक्य ने शानदार प्रदर्शन दिया है। जिसके फल के रूप में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में टेस्ट सीरीज के लिए अजिंक्य को टीम इंडिया का वाइस कैप्टन बनाया गया है।

एमएस धोनी के कनेक्शन का फायदा

कहा जा रहा है कि एम एस धोनी (MS Dhoni) की कैप्टेंसी में जो कोई खिलाड़ी मैच खेल लेता है तब उसके प्रदर्शन में इंप्रूवमेंट में देखने को मिलता है। अजिंक्य रहाणे के साथ भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। डोमेस्टिक सीजन में रहाणे ने अच्छे प्रदर्शन दिया हैं। यह खिलाड़ी आईपीएल में सीएसके के तरफ़ से खेलने उतरा था और हैरान करने वाला बल्लेबाजी क्रीज पर किया। अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) मैच में अपने इस प्रदर्शक का श्रेय एमएस धोनी को देते हुए थैंक यू भी कहा था। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज अपने captaincy में अजिंक्य जीता चुके है। इसके बाद अजिंक्य रहाणे महेंद्र सिंह धोनी की कैप्टेंसी में खेले है जिससे उनके खेल में काफी सुधार हुआ हैं। यही कारण है कि बीसीसीआई ने इस खिलाड़ी को टेस्ट टीम मैं भारतीय टीम का वाइस कैप्टन बनाया है।

मिल सकती है इस फॉर्मेट में कप्तानी

अजिंक्य रहाणे वर्तमान में 35 साल के है। रोहित शर्मा 36 के ऐसे में कहा जा रहा है कि रोहित शर्मा बहुत जल्द ही टेस्ट क्रिकेट से अलविदा के सकते है। अगर ऐसा होता है तब उपकप्तान बने रहाणे को कैप्टन बनाने का अच्छा उम्मीदवार माना जा सकता है। क्योंकि विराट कोहली ने पहले ही कैप्टेंसी छोड़ दी है, ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि क्या यह वापस कप्तानी करेंगे। नहीं तो फिर अजिंक्य ही इस पद के हकदार माने जा सकते है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story