×

Ajinkya Rahane Record: अजिंक्य की बल्लेबाजी मतलब मैच में चमत्कार

Ajinkya Rahane Cricket Record:मुंबई का एक लड़का जिसके पास क्रिकेट में भारत के तरफ से खेलना का बड़ा सपना था। रहाणे अब तीनों मैचों में 130 से अधिक अंतरराष्ट्रीय खेल खेल चुके हैं और टीम में रेगुलर तौर पर शामिल हो चुके हैं।

Yachana Jaiswal
Published on: 22 May 2023 7:58 AM GMT (Updated on: 23 May 2023 12:02 AM GMT)

Ajinkya Rahane Cricket Record: अजिंक्य रहाणे क्रिकेट के वे स्टार हैं जो प्रतिभाशाली बल्लेबाजों की अहम भूमिका में है। प्रतिभाशाली शीर्ष क्रम के बल्लेबाज ने राष्ट्रीय मैच में प्रवेश करने से पहले भारत में प्रथम श्रेणी(ODI) के मैच पर अपना दबदबा बनाये रखा था, पहली बार 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय(ODI) मैच खेलना शुरू किया था, उसके बाद 2013 में टेस्ट मैच के टीम में अपना नाम दाखिल करने में कामयाब हुए थे।

मुंबई का एक लड़का जिसके पास क्रिकेट में भारत के तरफ से खेलने का बड़ा सपना था। रहाणे अब तीनों मैचों में 130 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं और टीम में रेगुलर तौर पर शामिल हो चुके है। टीम इंडिया के मैच के लिए अजिंक्य की जर्सी का नंबर 3 है और चेन्नई सुपर किंग्स के साथ आईपीएल में खेलने पर जर्सी नंबर 21 है।

व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो,

अजिंक्य रहाणे का पूरा नाम अजिंक्य मधुकर रहाणे है। अजिंक्य का जन्म 6 जून 1988 को अश्वी केडी महाराष्ट्र में हुआ था। मात्र सात साल की उम्र में, पिता ने अजिंक्य को छोटे से कोचिंग शिविर डोंबिवली में एक मैटिंग विकेट पर ले गए थे, 13 साल की उम्र से, रहाणे ने भारत के पूर्व बल्लेबाज प्रवीण आमरे से कोचिंग ली। रहाणे ने अपना करियर भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और टेस्ट प्रारूप में भारतीय टीम के पूर्व उप-कप्तान के रूप में बनाया हैं, जिन्होंने एक बल्लेबाज के रूप में सभी प्रारूपों में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेला है। वह वर्तमान में रणजी ट्रॉफी में मुंबई की कप्तानी करते हैं।

अजिंक्य रहाणे ने अपने पूरे क्रिकेट करियर में हमेशा टीम को अपने पर्सनल उम्मीदों से आगे रखा है। शायद इसीलिए आंकड़े खेल में बहुत ही ज्यादा अच्छे तो नहीं हैं, लेकिन यह मुंबईकर टेस्ट क्रिकेट में कुछ सबसे ऐतिहासिक जीत का हिस्सा बने हैं, खासकर ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और श्रीलंका में अंतरराष्ट्रीय मैच में। अजिंक्य रहाणे के बारे में सोचते ही सबसे पहली बात जो दिमाग में आती है, वह है उनका शांत और संयम स्वभाव, साथ ही टीम को मुसीबत से बाहर निकालने की कला और कई मौकों पर टीम के संकटमोचक बनकर टीम के नैय्या को पार लगाना है।

अपने अनुशासन और समर्पण के लिए जाने जाते है। उन्होंने एकदिवसीय क्षेत्र(ODI) की तुलना में टेस्ट मैच में बेहतर प्रदर्शन किया है, हालांकि वर्तमान में ODI में भी बैट तोड़ परफॉर्मेंस दे रहे है।

क्रिकेट में ODI से टेस्ट फिर रिकॉर्ड तक का सफर

अजिंक्य रहाणे मुंबई स्कूल ऑफ क्रिकेट से खास जुड़ाव रखते हैं, रहाणे ने बहुत कम उम्र में ही पूर्व क्रिकेटर प्रवीण आमरे के साथ प्रशिक्षण शुरू कर दिया था। अजिंक्य ने 2007-08 में मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी की शुरुआत की, दूसरे सीज़न में रहाणे ने 1089 रन बनाकर सिलेक्शन टीम के नजर में आ चुके थे। तब रहाणे मुंबई की 38वीं खिताबी जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका में थे। दशक की शुरुआत में भारतीय बल्लेबाज को अपने मौके का इंतजार करना पड़ा था। रहाणे ने तीन अलग-अलग सत्रों में 1000 रन बनाए, और 2011 में राजस्थान के खिलाफ ईरानी ट्रॉफी मैच में 152 रन बनाकर उन्हें भारत की टेस्ट टीम के लिए चुने जाने में मदद मिली। ऑस्ट्रेलिया में इमर्जिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट में बैक टू बैक दो शतकों ने उन्हें 2011 में इंग्लैंड के दौरे के लिए भारत ओडीआई ( वन डे इंटरनेशनल ) टीम में भी जगह दिला दी थी।

रहाणे को नवंबर 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलने के लिए टेस्ट टीम में चुना गया था। रहाणे को 16 महीने के लिए टीम में लिया गया था। रहाणे का पहला टेस्ट शतक 2014 की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में हुआ था, लेकिन उनकी अब तक की सबसे शानदार पारी जुलाई में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ हुई, जब रहाणे ने 103 रन बनाने और भारत को जीत दिलाने में मदद की। उनका सर्वाधिक स्कोर 188 रन 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बना था।

रहाणे ने रणजी ट्रॉफी के 2009-10 और 2010-11 सीज़न में तीन-तीन शतक लगाते हुए घरेलू क्रिकेट में रन बनाना जारी रखा। ऑस्ट्रेलिया में इमर्जिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट में दो शतकों ने उन्हें 2011 में इंग्लैंड के दौरे के लिए भारत ओडीआई टीम में जगह दी। बेंच पर बैठने और टेस्ट टीम के साथ यात्रा करने के बाद, रहाणे ने मार्च 2013 में दिल्ली में अपनी शुरुआत की।

रहाणे ने 22 मार्च 2013 को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में शुरुआत किया था हालांकि वह अच्छा प्रदर्शन करने में चूक गए थे लेकिन डेब्यू मैच में असफल होने के बावजूद, रहाणे को भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे (2013-14) के पहले मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था। निचले-मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हुए, उन्होंने श्रृंखला में 69.66 के औसत से 209 रन बनाए। रहाणे उस वक्त सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन कर उभरे थे।

2015 के श्रीलंका दौरे के पहले टेस्ट में , रहाणे ने एक टेस्ट मैच में आठ के साथ सर्वाधिक कैच लेने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा।

25 मार्च 2017 को, रहाणे भारत के 33वें टेस्ट कप्तान बने, जब उन्होंने विराट कोहली की चोट के कारण धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में टीम का नेतृत्व किया। रहाणे को नवंबर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था।कुल मिलाकर, रहाणे ने छह टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की, चार में जीत हासिल की और एक भी मैच नहीं हारे। दो टेस्ट मैच बिना किसी परिणाम के समाप्त हुए।

अपने टेस्ट करियर के दौरान, अजिंक्य रहाणे ने एमसीजी, ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट के साथ एक विशेष जुड़ाव का आनंद लिया। 2014 में रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में शानदार 147 रनों की पारी खेली थी। वर्षों बाद 2020 में, रहाणे MCG में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो बॉक्सिंग डे टेस्ट शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज बने।

2014-2016 अजिंक्य के लिए गोल्डन पीरियड

अजिंक्य रहाणे ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के पहले चार वर्षों में अपनी अधिकांश सफलता का आनंद लिया। एक यादगार 2014 के बाद, रहाणे ने 2015 में तीन और टन और 2016 में कुछ और शतक लगाए, इस प्रकार भारतीय टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की कर ली।

फॉर्म में गिरावट और टीम इंडिया से बाहर

अजिंक्य रहाणे के करियर में अत्यधिक उतार-चढ़ाव देखे गए है, यहां तक की 2020 के बाद से हाई स्कोर करने पर असफल होने के कारण उन्हें जनवरी 2022 में राष्ट्रीय टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया। कप्तान रहाणे ऑस्ट्रेलिया में शानदार थे, दिसंबर 2020 में मेलबर्न में अपने शानदार शतक के बाद से बल्ले से उनका फॉर्म टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय बन गया है। यह उनका आखिरी टेस्ट शतक था, जैसा कि रहाणे ने अगली 34 टेस्ट पारियों में किया था। तीन अर्धशतक ही लगा सके। उन्होंने दिसंबर 2021 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया लेकिन रेनबो राष्ट्र में रनों के लिए संघर्ष किया। वह आखिरी बार था जब रहाणे ने भारतीय टेस्ट जर्सी पहनी थी और तब से वह टीम से बाहर हैं।

वर्षों से आईपीएल का सफर

अजिंक्य रहाणे 2008 में आईपीएल की स्थापना के बाद से जुड़े हुए है। उन्हें मुंबई इंडियंस द्वारा चुना गया था, लेकिन अगले दो सत्रों में खेलने का मौका नहीं मिला। 2011 में, रहाणे, अपनी प्रतिभा के बदौलत, आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स में चले गए। वह पहले फ्रैंचाइज़ी के लिए खेले और बाद में, राहुल द्रविड़ के पद छोड़ने के बाद, 2015 तक राजस्थान के कप्तान के रूप में नियुक्त किए गए।

2016 और 2017 के बीच, रहाणे राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए खेले और 2018 में एक बार फिर राजस्थान रॉयल्स द्वारा खरीदे गए। रॉयल्स के साथ अधिक वर्ष और फिर 2020 में दिल्ली फ्रेंचाइजी द्वारा चुना गया।

फ्रेंचाइजी के साथ दो साल बिताने के बाद, मुंबईकर को 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा खरीदा गया था। आईपीएल 2023 की नीलामी में, रहाणे को चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा खरीदा गया।

बैटिंग करियर की बात करे तो

82 टेस्ट मैच की बात करे तो, 4931 रन में 12 शतक, 25 अर्धशतक लगाए है जिनमें 560 चौके और 34 छक्के लगाए है। 12 नो बॉल खेले है।

90 ODI मैच में 2962रन में, 3 शतक, 24 अर्धशतक लगाए है जिनमें 293 चौके, 33 छक्के लगाए है। 03 नो बॉल ODI मैच में खेले है।

237 टी 20 मैच में 5906 रन में, 2 शतक, 42 अर्धशतक लगाए है जिनमें 607 चौके, 125 छक्के लगाए है। 22 नो बॉल टी 20 मैच में खेले हैं

अपने 167 मैचों के आईपीएल करियर में, रहाणे ने 32.22 की औसत से 4340 रन बनाए हैं। रहाणे ने 2 शतक और 30 अर्धशतक लगाए हैं, जिसमें उनका उच्चतम आईपीएल स्कोर 105 रन है। कोहली ने अपने आईपीएल करियर में 452 चौके और 92 छक्के लगाए हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story