×

Duleep Trophy: माही के कप्तानी में मौका न मिला, अब दलीप ट्रॉफी में लगाया रनों का अंबार, चौके की बारिश, यह है वह खिलाड़ी

Duleep Trophy 2023: पहले बैटिंग करते हुए नॉर्थ जोन ने 6 विकेट पर 306 रन बना लिए है। नॉर्थ जोन के लिए सलामी बल्लेबाद ध्रुव शौरी ने 135 रनों की जोरदार पारी खेली है। सीएसके टीम के तरफ़ से कम मौका दिया गया है..

Yachana Jaiswal
Published on: 29 Jun 2023 8:44 AM GMT (Updated on: 29 Jun 2023 1:55 PM GMT)
Duleep Trophy: माही के कप्तानी में मौका न मिला, अब दलीप ट्रॉफी में लगाया रनों का अंबार, चौके की बारिश, यह है वह खिलाड़ी
X
Dhruv Shorey(Pic Credit -Social Media)

Duleep Trophy 2023 Quarterfinals: एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में दलीप ट्राफी टूर्नामेंट जारी है। इस टूर्नामेंट की शुरुआत 28 जून से हुई है। जिसमें आंध्र प्रदेश के खिलाफ अपना पांचवां मैच खेल रही नॉर्थ जोन दिल्ली की टीम के तरफ से पावर प्ले में परफॉर्मेंस देने वाले जाबाज बल्लेबाज ध्रुव शौरी ने नाबाद रहकर शतक लगाया। जिससे टीम का आधा भर खुद के कंधे पर ले लिया। ध्रुव ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट(First Class Cricket) का 10वां सेंचुरी लगाया है। ध्रुव के शतक से दिल्ली की टीम तीसरे दिन मैच खत्म होने तक चार विकेट खोकर 300 रन बना चुकी हैं।लेकिन आपको बता दें कि पहली पारी में काम रन बनाने के आधार पर दिल्ली की टीम आंध्र प्रदेश से 159 रन पीछे चल रही है। आंध्र प्रदेश की टीम ने पहली पारी खेलते हुए दिल्ली के खिलाफ नौ विकेट खोकर 459 रन का टारगेट दिल्ली के सामने रखा था। इस बड़े टारगेट स्कोर का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम ने अपना पहला विकेट जीरो स्कोर पर ही खो दिया था। हालांकि, बाद में दलीप सीजन में ध्रुव शौरी का बल्ला, बल्लेबाजी के लिए तीसरे दिन जमकर चला है।

ध्रुव शौरी ने संभाले रखा एक छोर

दिल्ली की टीम के तरफ़ से पावर प्ले में खेलने उतरे ध्रुव शौरी एक तरफ से पारी को बेहतरीन तरीके से संभाले रखा है। जिसमें ध्रुव ने 211 गेंदों पर 135 रन की जोरदार पारी खेला। जिसके साथ ध्रुव ने गेंदबाजों का सामना करते हुए अपने पारी में एक छक्का और 22 चौकों से रनों की बरसात की है। ध्रुव शौरी ने मैच में तीसरे विकेट में कप्तान यश ढुल के साथ मिलकर 53 रन बनाए, वहीं चौथे विकेट के साथ वैभव रावल से मिलकर 68 रन की साझेदार पारी खेली। पांचवें विकेट पर ध्रुव और हिम्मत के बीच 90 रन की नाबाद पार्टनरशिप में पारी देखी गई।

आखिरी रणजी में भी ध्रुव चर्चे में रहे थे,

31 वर्षीय यह खिलाड़ी ध्रुव शौरी पिछले रणजी ट्राफी सत्र में चौथा सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ी बन चुके थे। दिन के दौरान खेला गया मैच में ध्रुव के प्रदर्शन में चौकाने वाले थे। नॉर्थ ईस्ट ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फ़ैसला लिया था। शौरी ने शुरुआत में नॉर्थ ईस्ट के तेज गेंदबाज जोतिन सिंह, पालजोर तमांग और दिप्पू संगमा के समक्ष ग्राउंड में जमने में कुछ समय लिया। जिसमें नॉर्थ ईस्ट के तेज गेंदबाजों को पिच का गेंदबाज़ी के अनुरूप होने से भी साथ मिल रहा था। लेकिन फिर भी गेंदबाज शोरे और और टीम के शानदार बल्लेबाज प्रशांत चोपड़ा को अपनी तेज गेंदबाजी से आसानी से आउट नहीं कर पाएं उनकी पारी लंबी चली थी। ध्रुव ने 2022-23 रणजी सत्र के सात मैचों में 95.44 के गजब के औसत से 859 रन का रिकॉर्ड दिया। जिसमें अकेले तीन शतक शामिल था। ध्रुव शुरुआती मैच से एकदम फॉर्म में चल रहे थे आगे भी ध्रुव ने इस फॉर्म को जारी रखा जिससे मैच में बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला है।

ध्रुव शौरी का करियर रिकॉर्ड

ध्रुव शोरे के करियर की बात की जाए तो ध्रुव ने, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अबतक डेब्यू करने का मौका नहीं मिल पाया है लेकिन घरेलू क्रिकेट में ध्रुव के प्रदर्शन शानदार रहे है। ध्रुव ने 50 फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला है। साथ ही 60 लिस्ट ए भी खेला है। 41 टी20 क्रिकेट भी खेला है। फर्स्ट क्लास में 3679 रन, लिस्ट ए में 1945 रन और 866 रन बनाने का रिकॉर्ड इस जाबाज खिलाड़ी के नाम हैं।

एमएस धोनी की कप्तानी में नहीं मिल पाया मौका

ध्रुव शौरी, एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सेलेक्ट हुए तब इन्होंने खूब सुर्खियां बटोरी थी। माही ने खुद इस खिलाड़ी को टीम में शामिल किया था। लेकिन आपको बता दें कि ध्रुव शौरी को आईपीएल में सिर्फ 2 मैच ही खेलने को मिले है। 2018 के आईपीएल सीजन में ध्रुव ने एक मैच खेला था, उसके बाद 2019 में इस खिलाड़ी ने अपना दूसरा आईपीएल मैच खेला था। ध्रुव शोरे 2019 के बाद से आईपीएल से दूर रहे है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story