×

Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 से एक साथ 5 स्टार खिलाड़ी हुए बाहर, ट्रॉफी जितने का सपना खतरे में टीम इंडिया का हाल बुरा

Asia Cup 2023: भारतीय क्रिकेट टीम जल्द ही वेस्ट इंडीज़ का दौरा करने वाली है। दौरा खत्म होने के तुरंत बाद आयरलैंड का दौरा टीम करेगी। जिसके बाद फिर सितंबर की शुरुआत में एशिया कप खेलने भारतीय टीम जायेगी। ऐसे में भारतीय टीम से कुछ खिलाड़ी अपने हेल्थ के चलते टीम से बाहर रहेंगे।

Yachana Jaiswal
Published on: 29 Jun 2023 8:24 AM GMT
Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 से एक साथ 5 स्टार खिलाड़ी हुए बाहर, ट्रॉफी जितने का सपना खतरे में टीम इंडिया का हाल बुरा
X
Asia cup 2023(Pic Credit -Social Media)

Asia Cup 2023: वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम तैयार है। इस दौरे पर कुछ खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी उनके स्वास्थ्य होने के कारण देखी जा सकती है। लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम को आगे भी बड़ा झटका लगने वाला है। जब भारतीय क्रिकेट टीम के लिए महत्त्वपूर्ण दौरे वर्ल्ड कप के पहले होंगे लेकिन उन मैच में भारतीय टीम के यह स्टार बल्लेबाज नही खेल पाएंगे। हम बात करते है, कुछ स्टार खिलाड़ी जो किसी न किसी कारण से सर्जरी से गुजरे है और अभी रिहैब में है। यह खिलाड़ी सितंबर में होने वाले एशिया कप से भी वंचित रह सकते है। आपको बता दें कि वेस्ट इंडीज़ के दौरे के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने वाली है। वेस्ट इंडीज़ और भारततीय क्रिक्रेट टीम उन दोनों टीमों के बीच जल्द ही जबरदस्त मैच देखने को मिलेंगे। जिसके बाद भारतीय टीम को एशिया कप भी खेलने का मौका मिलेगा। इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम को 5 खिलाड़ियों के टीम में शामिल न होने से तगड़ा झटका होने वाला है। यह झटका एशिया कप के ट्राफी के भारत के सपने को भी तोड़ा सकता है।

आइए जानते है इन खिलाड़ियों के नाम

जसप्रीत बुमराह

भारतीय टीम के घातक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अबकी एशिया कप से भी बाहर रह सके है। हालांकि, वर्ड कप में इनके वापसी की उम्मीद की जा सकती है। लेकिन जसप्रीत को अभी 50 ओवर के बड़े मैच खेलने की सलाह एनएसी नही दे रही है। आपको बता दें कि यह खिलाड़ी साल 2022 से चोट के कारण अस्वस्थ चल रहे है। अभी कुछ दिनों पहले फिलहाल में बुमराह ने अपनी पीठ की सर्जरी कराई है। अभी वह चोट से उभर रहे हैं। साथ ही वनडे विश्व कप के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं। बुमराह 72 वनडे मैचों में 121 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड रखते है। लेकिन अभी एशिया कप से बाहर रहना टीम इंडिया को झटका देने वाला हो सकता है।

श्रेयस अय्यर

भारतीय क्रिकेट टीम के धमाकेदार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को भी चोट के कारण हेल्थ की समस्या से लड़ना पड़ रहा हैं। अय्यर ने भी फिलहाल में अपने पीठ की दर्द से चलते ऑपरेशन से गुजरे है अभी उनका रिकवरी फेज चल रहा हैं। जिस कारण इस खिलाड़ी का भारतीय टीम में शामिल होना अभी वर्तमान में मुश्किल ही। श्रेयस अय्यर ने भारतीय टीम के लिए 42 मैचों में 1631 रन का रिकॉर्ड बनाया हैं।

ऋषभ पंत

बीते साल दिसंबर के आखिरी दिनों में ऋषभ पंत का बहुत बड़ा एक्सीडेंट हुआ था। जिससे उनकी कार पलट गई थी। वह मौत के मुंह से बाहर आए है। ऐसे में उनको कई मल्टीपल सर्जरी से होकर गुजरना पड़ा है। अभी भी पैंट बिल्कुल पुरी तरह से ठीक नहीं हुए है। जिस कारण वह आईपीएल के 2023 के सीजन से भी बाहर हो गए थे। ऋषभ पंत भारतीय टीम में एक बहते विकेट कीपर में गिने जाते है। फिलहाल पंत को उभरने में ठीक होने में समय लग सकता है, वह अभी बैंगलोर के एनएसी में रिहैब पर है। ऐसी स्थिति में पैंट की वापसी क्रिक्रेट ग्राउंड में अभी मुश्किल है। पंत ने 30 वनडे मैचों में 865 रन का record बनाया हैं।

केएल राहुल

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल इस वक्त चोट से अस्वस्थ चल रहे हैं। यह खिलाड़ी आईपीएल 2023 में एक मैच खेलने के दौरान फील्डिंग कर रहे थे जिससे मौके पर चोटिल हो गए थे। चोट इतनी बड़ी थी की डॉक्टर ने उन्हे मैच न खेलने की सलाह दी खासकर एक सर्जरी कराने का भी सुझाव दिया था। जिसके वजह से उन्हें सर्जरी करवानी पड़ी थी। सर्जरी के कारण क्रिकेटर टीम इंडिया से बाहर है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि 54 वनडे मैचों में 1986 रन बनाने वाले केएल राहुल इस बार WTC के बाद एशिया कप के लिए भी टीम इंडिया से बाहर हो सकते हैं।

प्रसिद्ध कृष्णा

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा भी क्रिकेट टीम की लिस्ट में बाहर हैं। आईपीएल 2023 से पहले यह खिलाड़ी भी चोट लगने के कारण अस्वस्थ हो गया था जिसके कारण से यह आईपीएल नहीं खेल पाए थे। भारतीय क्रिकेट टीम के आगे होने वाले मैच से भी कृष्ण दूर रह सकते है। कृष्ण ने भारतीय क्रिकेट टीम के तरफ से खेलते हुए, 14 वनडे मैचों में 25 विकेट हासिल किए हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story