×

ICC ODI World Cup 2023: जानें 9 ग्राउंड का पिच रिपोर्ट, जहां विश्व कप में खेलेगा भारत, कैसा रहेगा वर्ल्ड कप में हाल

ICC ODI World Cup 2023: भारत ने 2011 में अपने होम में खुद की मेजबानी में वनडे वर्ल्ड कप जितने वाला पहला टीम बना था। लेकिन इसके बाद टीम इंडिया दोबारा विश्व विजेता नहीं बन पाया है। हो सकता है अबकी मेजबानी के साथ भारतीय टीम कमाल करने में सफल रहे, आइए जानते है कैसे होगी पिच रिपोर्ट जहां होगा भारत का मैच...

Yachana Jaiswal
Published on: 28 Jun 2023 1:06 PM GMT
ICC ODI World Cup 2023: जानें 9 ग्राउंड का पिच रिपोर्ट, जहां विश्व कप में खेलेगा भारत, कैसा रहेगा वर्ल्ड कप में हाल
X
Pitch Report of Indian stadium for World Cup 2023(Pic Credit -Social Media)

ICC ODI World Cup 2023: आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप का 2023 का संस्करण भारत में अयोजित होने वाला है। जिसके साथ भारतीय क्रिकेट टीम के साथ सभी टीम का पूरे टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी हो चुका है। जिससे कब कौन सी टीम का मुकाबला किससे होना है। सबसे जरूरी बात यह है कि कौन से स्पोर्ट ग्राउंड में होना है। वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा मुकाबला भारत के लिए पाकिस्तान से है जो 15 अक्टूबर को होना है यह मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में होना है। लेकिन भारत अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में होना है।

लास्ट टाइम के जैसे इस वर्ष का भी विश्व कप राउंड रोबिन फॉर्मेट में ऑर्गेनाइज किया जाएगा। भारत को इस साल नौ अलग-अलग मैदानों पर नौ मैदान पर मैच खेलना है, आइए जानते है इन 9 मैदानों की पिच रिपोर्ट्स क्या कहती है कैसे रहेगा भारत का प्रदर्शन...

पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से चेपाक में

भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम से 8 अक्टूबर को होना है। इस मैच में भारत की जीत आना नहीं है। कारण है ऑस्ट्रेलिया टीम के शानदार खिलाड़ी जो भारतीय क्रिकेटर्स को जोरदार टक्कर देने वाले है। पहला मैच भारत चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम यानी चेपाक स्टेडियम में खेलेगा। आपको बता दें कि भारत के इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने फिलहाल में भारतीय टीम को हराया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस साल की शुरुआत में भारत दौरे पर आई थी तब उसने थर्ड और फाइनल वनडे मैच में भारत को हरा दिया था। चेपाक स्टेडियम की पिच स्लो और स्पिनर बॉलर्स के लिए मददगार साबित होती है। इस बीच पर पहले टॉस जीतने वाला टीम अकसर बल्लेबाजी करता है क्योंकि पिच यह की धीरे धीरे स्लो होती जाती है।

अफगानिस्तान से विराट पवेलियन में मैच

भारत वर्ल्ड कप में अपना दूसरा मैच 11 अक्टूबर को दिल्ली के स्टेडियम में खेलेगा इस ग्राउंड को अरुण जेटली स्टेडियम के नाम से जाना जाता है। यही भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने उतरेगी। इस ग्राउंड का पिच भी स्लो रहता है। अफगानिस्तान ऐसी टीम है जिसके पास बॉलर में अच्छे स्पिनर है। जिनमें राशिद खान और नूर अहमद का नाम आगे है। जिसके कारण यहां भारतीय बैट्समैन को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

पाकिस्तान से मैच में जीत की चुनौती

भारतीय टीम का तीसरा मुकाबला मैच में बड़ा है। जिस मैच पर पूरी दुनिया की नजर रहती है। यह खास मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में होना है। पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चुनौती देने उतरेगी।जीत के लक्ष्य के साथ खेलेगी। भारतीय टीम के रिकॉर्ड को बैलेंस करना भारतीय क्रिकेट टीम को इस वर्ष भी जरूरी है। रिकॉर्ड है, वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम आज तक पाकिस्तान से कभी नहीं हारी है। अबकी बारी भी भारतीय टीम को इस रिकॉर्ड को जारी रखना होगा। भारत ने अहमदाबाद के स्टेडियम में 1984 से अब तक 10 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें से आठ मैच में जीत मिली है। यह मैदान दुनिया के सबसे बड़े मैदान में टॉप पर गिना जाता है। जिस कारण इस फील्ड में रन लेना काफी मशक्कत वाला काम हो सकता है। यह पिच भी खेलते खेलते स्लो होती जाती है। मैच के शुरुआत में यह पिच बॉलर्स को अच्छा साथ देती है लेकिन धीरे धीरे जमने लगती हैं। यहां ज्यादातर अवसर पर बड़े स्कोर की संभावना कम रहती हैं।

बांग्लादेश को देगी टक्कर

भारत वर्ल्ड कप में अपना चौथा मैच 19 अक्टूबर को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेलेगी। यह मैच में भारत को टक्कर देने बांग्लादेश की टीम उतरेगी। काली मिट्टी से पिच बनने के कारण स्पिनर को अच्छी मदद मिलती है। हालांकि, इस पिच की खासियत को, बल्लेबाजों की मदद के लिए अच्छा माना जाता है। यह मैच अच्छा स्कोर करने में सहायक हो सकता है।

हिमाचल के स्टेडियम में न्यूज़ीलैंड को हराना आसान नहीं

भारत का वर्ल्ड कप में पांचवा मैच 22 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ होना है। यह मैच सबसे खूबसूरत स्टेडियम में से एक हिमाचल के धर्मशाला स्टेडियम में खेला जाएगा। जो कि दुनिया के खूबसूरत ग्राउंड में से एक हैं। न्यूजीलैंड टीम को पसंद आने के हिसाब से इस क्रिकेट स्टेडियम का पिच और पूरा मैदान माना जाता है। इस ग्राउंड के पिच में बाउंस और तेजी दोनों काफी अच्छे से मिलती है। आज तक भारत ने इस ग्राउंड में चार वनडे मैच खेला हैं जिसमें से दो में जीत मिली हैं। मैच अगर दिन में शुरू होता है और दिन में ही खत्म होता है तो बेहतर होगा, बल्लेबाजों को काफी राहत रहेगी लेकिन जब दिन ढलने लगेगा तो गेंदबाज करने वालों को ज्यादा मदद मिलेगी।

दिन में धूप अच्छी रहती है जिससे बल्लेबाजों को खासकर फायदा मिलेगा। लेकिन अगर बदल छाए रहे तो दिक्कत हो सकता है खासकर ओस पड़ने से पिच गिला हो जायेगा।

एकाना में होगा इंग्लैंड से भिड़ंत

भारत का वर्ल्ड कप में छठवां मुकाबला बेजोड़ होगा इसमें सामने इंग्लैंड की टीम रहेगी। यह मैच लखनऊ के इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम में 29 अक्टूबर को होना है। आईपीएल-2023 के सीजन के दौरान इकाना स्टेडियम की पिच बहुत स्लो रही थी। जिससे यह बड़े स्कोर लगाने की संभावना बहुत कम है। भारत अबतक एक ही वनडे मैच खेला है वो भी बारिश के कारण 40 ओवर का कर दिया गया था। जिसमें भारत को हर मिली थी। यहां के ग्राउंड में पिच की बनावट काली मिट्टी से की गई है जिससे बॉलर्स को मैच में काफी मदद मिलती है। यहां पर मैच उस समय होगा जब सर्दियों के मौसम की शुरुआत रहेगी। ऐसे में यहां ओस पड़ने से पिच की स्थिति बदल सकती है।

भारतीय टीम 6 मैच के बाद 2 नवंबर के मैच कर लिए मुंबई के ओर जायेगी। जहां क्वालिफायर में आने वाली टीम के खिलाफ मैच खेला जाएगा। इस ग्राउंड की पिच लाल मिट्टी से बनी हुई है और इसलिए यहां उछाल काफी बेहतर रहता है। हालांकि यह टीम बल्लेबाज़ों को मेहनत करने के लिए मजबूर कर देती है।

कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में 5 नवंबर को मैच खेला जाएगा। ईडन गार्डन्स में साउथ अफ्रीका का सामना भारत को करना होगा। यहां कि पिच बल्लेबाज़ी के लिए खासतौर पर जानी जाती है लेकिन हाल के समय में पिच क्यूरेटर ने छेड़खानी कर बदलाव किया है। जिसे यह पिच अब गेंदबाजी के लिए भी अच्छी हो चुकी है।

बेंगलुरू में भारत को अपना आखिरी क्वालीफायर मैच 11 नवंबर को आने वाली टीम के खिलाफ खेलना होगा। इस ग्राउंड कि पिच बल्लेबाजी के लिए बेहतरीन जानी जाती है। में इस क्वालिफायर मैच में हाई स्कोर देखना जायज होगा।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story