ICC World Cup 2023Update: किन टीमों के बीच विश्व कप फाइनल में होगा मुकाबला? मुरलीधरन ने इन देशों के लिए नाम

ICC World Cup 2023 Update: दुनियाभर के क्रिकेट फैंस आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इसकी शुरूआत 5 अक्टूबर से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगी।

Anshuman Tiwari
Published on: 28 Jun 2023 4:45 AM GMT
ICC World Cup 2023Update: किन टीमों के बीच विश्व कप फाइनल में होगा मुकाबला? मुरलीधरन ने इन देशों के लिए नाम
X
ICC World Cup 2023 Update (Photo Courtesy- Social Media)

ICC World Cup 2023 Update: क्रिकेट फैंस को इस साल 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले वनडे विश्व कप (ICC Mens Cricket World Cup 2023) का बेसब्री से इंतजार है। विश्व कप का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है और इस बार फाइनल मुकाबला (World Cup 2023 Final Match) 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। श्रीलंका के पूर्व ऑफ स्पिनर और दुनिया के दिग्गज क्रिकेटर माने जाने वाले मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) का मानना है कि भारत और इंग्लैंड की टीमें इस बार के विश्व कप (World Cup 2023) में काफी मजबूत दिख रही हैं और खिताबी मुकाबला इन दोनों टीमों के बीच ही खेला जाएगा।

वीरेंद्र सहवाग की राय है अलग

दूसरी ओर भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) की राय मुरलीधरन से अलग है। उन्होंने कहा कि वनडे मैचों में आस्ट्रेलिया की टीम भी काफी मजबूत है और खिताबी मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच खेला जाएगा। विश्व कप के मैच भारत के 10 शहरों में खेले जाएंगे और सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई और कोलकाता में खेला जाएगा जबकि फाइनल मुकाबला अहमदाबाद में होगा।

मुरलीधरन ने लिए इन दो टीमों के नाम

मुंबई में मंगलवार को आईसीसी और बीसीसीआई की ओर से आयोजित कार्यक्रम में वनडे विश्व कप के आधिकारिक शेड्यूल की घोषणा की गई। इस कार्यक्रम में आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस और बीसीसीआई के सचिव जय शाह भी मौजूद थे। इन दोनों के अलावा दो दिग्गज पूर्व क्रिकेटरों मुथैया मुरलीधरन और वीरेंद्र सहवाग ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान दोनों दिग्गज क्रिकेटरों से वनडे विश्व कप खिताब की मजबूत दावेदार टीमों के बारे में भी सवाल पूछे गए।

श्रीलंका के पूर्व ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने कहा कि इस बार के विश्व कप मुकाबले के दौरान भारत और इंग्लैंड की टीमें काफी मजबूत स्थिति में दिख रही हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि वनडे विश्व कप का फाइनल मुकाबला भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच खेला जाएगा।

सहवाग ने कही ये बात

दूसरी ओर भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की राय मुरलीधरन से अलग थी। उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश पाकिस्तान और भारत की टीमें निश्चित रूप से सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। सेमीफाइनल की दो और टीमें इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया हो सकती हैं। सहवाग ने कहा कि सेमीफाइनल के दौरान टीमों के बीच कड़ा मुकाबला होगा मगर मेरा मानना है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच खिताबी मुकाबला खेला जा सकता है।

विश्व कप का कार्यक्रम जारी (World Cup 2023 Schedule)

मुंबई में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान 13वें वनडे विश्वकप का कार्यक्रम भी जारी किया गया। 46 दिनों तक चलने वाले विश्व कप में 10 टीमें 48 मैच खेलेंगी। भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं और यह बहुप्रतीक्षित मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

इसी मैदान पर 19 नवंबर को वनडे विश्व कप का फाइनल मुकाबला भी खेला जाएगा। यह पहला मौका है जब भारत विश्व कप की अकेले मेजबानी कर रहा है। इससे पूर्व 1987 और 2011 में भारत ने संयुक्त रूप से इस टूर्नामेंट का आयोजन किया था।

लखनऊ में पहली बार होगा विश्व कप मैच

वनडे विश्व कप का उद्घाटन मुकाबला 5 अक्टूबर को गत विजेता इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड की टीमों के बीच खेला जाएगा। वहीं भारत के अभियान की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले के साथ होगी। यह मैच 8 अक्टूबर को चेन्नई में खेला जाएगा। इस बार के विश्व कप में एक खास बात यह भी होगी कि विश्व कप का मैच पहली बार लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम और धर्मशाला में भी आयोजित किया जाएगा। लखनऊ,धर्मशाला और दिल्ली में विश्व कप के पांच-पांच मैच खेले जाएंगे।

इस बीच टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा कि यह विश्वकप काफी प्रतिस्पर्धी होगा। उन्होंने कहा कि अब टीमें पहले से कहीं अधिक सकारात्मक होकर खेल रही हैं। क्रिकेट फैंस के लिए यह अच्छी खबर है कि उन्हें विश्वकप के दौरान रोमांचक मुकाबले देखने के लिए मिलेंगे। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया पूरी मजबूती के साथ इस बार के विश्व कप में उतरेगी।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story