×

ICC World Cup 2023 Winning Prize: विश्व कप 2023 की प्राइज मनी का हुआ ऐलान, विनिंग टीम को मिलेंगे इतने करोड़

ICC World Cup 2023 Winning Prize: वर्ल्ड कप मैच का आयोजन आईसीसी करती है ऐसे में आईसीसी विनिंग प्राइज का भी डिस्ट्रीब्यूशन करती हैं आइए जानते है कि 2023 के वर्ल्ड कप में विनिंग प्राइज का क्या अमाउंट है?

Yachana Jaiswal
Published on: 28 Jun 2023 1:15 AM GMT
ICC World Cup 2023 Winning Prize: विश्व कप 2023 की प्राइज मनी का हुआ ऐलान, विनिंग टीम को मिलेंगे इतने करोड़
X
ICC World Cup Winning Prize (Pic Credit -Social Media)

ICC World Cup 2023 Winning Prize: क्रिकेट के इतिहास में पहली बार भारत वर्ल्ड कप के पूरे टूर्नामेंट की मेज़बानी भारत करेगा। इस मेज़बानी के लिए भारत तैयार है। आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 को क्रिकेट में एक बड़ा इवेंट माना जा रहा है। इस बार के वर्ल्ड कप पर पूरे दुनिया की नजरे टिकी हुई है। आईसीसी विश्व कप 2023 में विश्व भर से 10 टीमें भाग लेनी वाली है। आईसीसी के इस वर्ल्ड कप का आयोजन हर साल किया जाता है। इस टूर्नामेंट को जीतने वाली टीम को करोड़ों रुपए की प्राइज मनी मिली है। अबकी 2023 विश्व कप में जीतने वाली टीम को आईसीसी प्राइज मनी के तौर पर बहुत बड़ी धनराशि देने वाली हैं आइए जानते हैं यहां पर जितने के साथ प्रतिभागी टीम को भी लाख रुपए की कितनी धनराशि मिलेगी..

वर्ल्ड कप 2023 के विनर टीम होगी मालामाल

ICC विश्व कप 2023 जीतने वाली टीम को आईसीसी मालामाल करने वाली है। इस साल भारत वर्ल्ड कप 2023 का मेज़बानी कर रहा है। ऐसे में भारतीय टीम वर्ल्ड कप पर अपना कब्जा जमा सकती है। यह भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सुनहरा मौका साबित होगा। अंतिम बार 2007 में वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में किया गया था तब भी भारत अपना वर्चस्व बनाने में पीछे नहीं थी। जोरदार प्रदर्शन से मैच में जीत हासिल कर इतिहास बनाया था। इस बार भी आईसीसी के अनुसार, विश्व कप 2023 की विनर टीम को "40 लाख डॉलर यानी भारतीय करेंसी में करीब 33 करोड़" रुपये दिए जायेंगे।

फाइनलिस्ट को टक्कर देने वाली उपविजेता को भी मिलेंगे करोड़ो

वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम पर तो आईसीसी का छत्र छाया बना रहेगा। साथ ही वहीं आईसीसी उपविजेता टीम पर भी पूरे तरीके से इस वर्ष मेहरबान रहेगी। फाइनलिस्ट में टक्कर देने वाली उपविजेता टीम को भी करोड़ों की धनराशि से मालामाल किया जाना है। आईसीसी के अनुसार वर्ल्ड कप की उपविजेता टीम को 20 लाख डॉलर यानी करीब भारतीय करेंसी में लगभग 17 करोड़ रुपए दिए जाने है।

टूर्नामेंट में शामिल टीम को भी मिलेगा ये बड़ा अमाउंट

विनर और रनर अप टीम के अतिरिक्त सेमीफाइनल में मैच खेलने वाली टीम को भी 8 लाख डॉलर यानी लगभग भारतीय में 6.61 करोड़ रुपये का प्राइज मनी दिया जाना है। वहीं इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीम को भी 10 हजार डॉलर यानी लगभग भारतीय करेंसी में 8 लाख रुपये दिए जायेंगे। आपको बता दें कि अबकी बार वर्ल्ड कप 2023 में टोटल 10 टीम हिस्सा लेने वाली है। जिसमें 48 मैच कुल 10 स्थानों पर खेले जायेंगे।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story