×

ICC Cricket World Cup 2023: विश्व कप की ट्रॉफी पृथ्वी से 120,000 फीट ऊपर समताप मंडल में की गई लॉन्च

ICC Cricket World Cup 2023: 27 जून से ट्रॉफी कुवैत और बहरीन सहित दुनिया भर के 18 देशों में जाएगी। वर्ल्ड कप ट्रॉफी 100 दिनों में 18 देशों का टूर करेगी।

Yachana Jaiswal
Published on: 27 Jun 2023 2:11 AM GMT
ICC Cricket World Cup 2023: विश्व कप की ट्रॉफी पृथ्वी से 120,000 फीट ऊपर समताप मंडल में की गई लॉन्च
X
World Cup trophy 2023 (Pic Credit -Social Media)

ICC Cricket World Cup 2023: आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Men's Cricket World Cup 2023) का आगाज बहुत ही स्पेशल रहा है। इतना ही नहीं इस टूर्नामेंट में वर्ल्ड कप ट्रॉफी का टूर भी का ओपनिंग भी बहुत ही खास और स्पेशल अंदाज में किया गया है। जिसे देख एक बार यकीन करना कठिन है की यह सच है या एक सपना। आपको बताएंगे हम तो आप भी यकीन करने से पहले पांच पर एक वाक्य को पढ़ेंगे जी हां, वर्ल्ड कप 2023 की ट्रॉफी को पृथ्वी के धरती से ऊपर बहुत ऊपर स्ट्रेटोस्फीयर में -65 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ लॉन्च किया गया है। इस वर्ल्ड कप को ऐतिहासिक बनाने की यात्रा शुरू हो चुकी है।

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का आगाज़ अक्टूबर के महीने में किया जाना है। जिसके ठीक दो से ढाई महीने पहले आज 26 जून2023 , सोमवार को ट्रॉफी को मेगा इवेंट के साथ अलग ही अंदाज में पेश किया गया है। वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को आईसीसी और बीसीसीआई द्वारा पृथ्वी की धरती से 120,000 फीट ऊपर समताप मंडल में अंतरिक्ष(स्पेस)में लॉन्च किया गया। वहां से यह ट्रॉफी धीरे धीरे अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उतरी। आपको बता दें कि खेल जगत में ट्रॉफी को इस तरह से showcase करना पहली बार हुआ है कि खेल के ट्राफी को पृथ्वी से दूर space में अनावरण कर पेश किया गया हो। वर्ल्ड कप ट्रॉफी का यह स्पेशल शो केस इवेंट के मौके का, बीसीसीआई (Bcci)के सचिव जय शाह ने एक बहुत ही खूबसूरत सा वीडियो पोस्ट किया है।

यहां वीडियो देखें:

वीडियो में सब कुछ बताया गया है कि आखिर कैसे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को पृथ्वी से 120,000 फीट की ऊंचाई पर पहुचाकर फिर उसका शो केस इवेंट कर लांच किया गया। इतना ही नहीं फिर उसके बाद इस ट्रॉफी को पृथ्वी पर वापस लाया गया है। ये भी नहीं की कही भी यह ट्रॉफी को उतार दिया गया हो। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बकायदा पूरे खुबसुरती के साथ इसे धरती पर लाया गया है।

वीडियो में देखा जा सकता है, यह कितना खुबसूरत और अविश्वनीय पल है, यह नजारा बेहद खुबसूरत है। इस ट्रॉफी को स्पेस में देखा जा सकता है। ट्रॉफी के आस पास नीचे बादलों से ढकी हुई धुंधली सी पृथ्वी नजर आ रही है। स्ट्रेटोस्फीयर पृथ्वी के वायुमंडल की एक लेयर होती है, जिसको समतापमंडल के नाम से भी जाना जाता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story