×

ICC World Cup 2023: ये है टीम इंडिया के लिए भाग्यशाली मैदान, इन पिच पर मैच हुआ तो भारत का जितना तय

World Cup Lucky Ground: भारतीय क्रिकेट टीम इस साल एशिया कप और वन डे सिरीज का वर्ल्ड कप खेलने वाली है। आपको बता दें कि टीम इंडिया अबकी ODI World Cup 2023 का मेज़बानी करनी वाली है। ऐसे में भारत में कुछ ऐसे स्टेडियम में है जिसकी पिच भारतीय क्रिकेट टीम के लिए लकी साबित हो सकती है। आइए जानते है कौन सा इंटरनेशनल इंडियन स्टेडियम भारत के लिए भाग्यशाली है....

Yachana Jaiswal
Published on: 26 Jun 2023 7:08 AM GMT
ICC World Cup 2023: ये है टीम इंडिया के लिए भाग्यशाली मैदान, इन पिच पर मैच हुआ तो भारत का जितना तय
X
ICC World Cup 2023 (Pic Credit -Social Media)

World Cup Lucky Ground: भारतीय क्रिकेट टीम विश्व भर में क्रिकेट के अलग–अलग फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तारीफें बटोरती है। इस फैक्ट के साथ कि क्रिकेट टीम अब कई तरह के क्रिकेट स्टेडियम में मैच खेलती है, फिर भी कुछ स्टेडियम भारतीय क्रिकेट मैदान के लिए भाग्यशाली साबित होते हैं। इस प्रकार, उन्हें लकी क्रिकेट ग्राउंड में गिनना जायज है। लेकिन हो सकता है कि इन स्टेडियम में खेल के कारक पिच रिपोर्ट, वहां की व्यवस्था या फिर स्टेडियम में इकठ्ठा होने वाली दर्शक के समर्थन से जुड़ी हो सकती हैं। ऐसे में आइए जानते है ऐसी ही उन स्टेडियम के बारे में जहां खेलने पर भारत ज्यादातर मैचों में बेहतर प्रदर्शन करते जीत हासिल किया है। हम ऐसे भारतीय स्टेडियमों के बारे में आपको यहां बताएंगे, जहां भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलते हुए जीत हासिल की है।

भारत में ऐसे स्टेडियम जो टीम इंडिया के लिए हो सकते है भाग्यशाली...

वानखेड़े स्टेडियम (मुंबई)

मुंबई का इंटरनेशन वानखेड़े स्टेडियम भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट मैच का सबसे भाग्यशाली जगह है। भारतीय टीम ने इस स्टेडियम में कुल 12 टेस्ट मैच जीते है। वानखेड़े स्टेडियम के शुरुआत की बात करे तो यह साल 1974 में ओपन किया गया था। इस स्टेडियम की कैपेसिटी 32000 से 33000 ऑडियंस एक साथ बैठकर लाइव मैच को एंजॉय कर सकते है। मुंबई के मरीन ड्राइव के पास वानखेड़े स्टेडियम में कुल 27 टेस्ट मैच हुए है। जिनमें पहले मैदान पर बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 12 मैच जीते हैं, जबकि पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने सिर्फ 8 मैच ही जीते हैं। बाकी सभी मैच या तो रद्द किए गए है, या फिर ड्रॉ कर दिए गए है।

वर्ष 2011 का वर्ल्ड कप में जीत यही मिली थीं

भारतीय टीम जब 2011 क्रिकेट विश्व कप का फाइनल मैच जीती थी, वह मैच में भारतीय क्रिकेट टीम और श्रीलंका क्रिकेट टीम के बीच इसी ग्राउंड में खेला गया था। यह वर्ल्ड कप 02 अप्रैल 2011 को मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में ही खेला गया था। इस वर्ल्ड कप ने भारतीय क्रिकेट में इतिहास लिखा था। भारतीय टीम श्रीलंका को 47.2 ओवरों में 4 विकेट गवाकर मैच हराया था। यह 10 वां क्रिकेट विश्व कप था, और साथ ही यह भारत का दूसरा मौका था जब भारत फाइनल में भारत वर्ल्ड कप जीता था। इसके पहले भारत इंग्लैंड के लॉर्ड्स में 1983 क्रिकेट विश्व कप में विजेता बना था।

एमए चिदम्बरम स्टेडियम : चेपॉक(चेन्नई)

भारत चेन्नई में, 1952 में भारतीय क्रिकेट टीम का पहला टेस्ट मैच का मेजबान किया था। 1986 में दूसरे टाई टेस्ट मैच और 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ epic series जीतने वाला ग्राउंड चेपाक स्टेडियम ही है। चेन्नई में अब तक कुल खेले गए 32 टेस्ट मैचों में भारत ने 15 में जीत हासिल की है और सिर्फ 6 मैच हरे हैं, बाकी 11 मैच ड्रा हुए है और 1 टाई रहा। इस स्टेडियम में 38000 ऑडियंस की कैपेसिटी होने से दर्शक का सपोर्ट भी भरपूर मिलता है। इस मैदान पर पहला टेस्ट साल 1934 में भारत इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। जबकि आखिरी मैच भी साल 2021 में भारत और इंग्लैंड के बीच ही खेला गया था।

1999 में पाकिस्तान के खिलाफ 12 रन की हार के बावजूद यह ग्राउंड भारत के लिए सबसे भाग्यशाली मैदानों में से एक रहा है। हालांकि, भारत तब से इस ग्राउंड पर कोई दूसरा टेस्ट मैच नहीं हारा है।भारत ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में जो 13 एकदिवसीय मैच खेले हैं, उनमें से उन्होंने 7 जीते और 4 हारे, जबकि बाकी रद्द कर दिए गए।

अरुण जेटली स्टेडियम पहले फिरोज शाह कोटला (दिल्ली)

भारतीय क्रिकेट टीम ने इस मैदान पर अब तक 14 टेस्ट मैच जीते है। इस मैदान का ओपनिंग 1883 में हुआ था। अरुण जेटली स्टेडियम में 48000 दर्शकों की कैपेसिटी है। इस मैदान पर अब तक कुल 36 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें से 6 मैच पहले बल्लेबाजी चुनने वाली टीम ने जीते हैं। अरुण जेटली स्टेडियम, भारतीय क्रिकेट टीम के रिकॉर्ड के लिए काफी अच्छा रहा है। अरुण जेटली स्टेडियम में भारतीय टीम पिछले 36 साल से एक भी मैच नहीं हारी है। इस मैदान पर आखिरी बार भारतीय टीम को 1987 में वेस्टइंडीज से हारते देखा गया था। तब से भारतीय टीम केवल कई बड़ी टीमों को हराने का रिकॉर्ड इस ग्राउंड पर बना रही है। लास्ट 2017 में भारतीय टीम ने इसी मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ मैच खेला था।

ईडन गार्डन स्टेडियम (कोलकाता)

ईडन गार्डन भारत में सबसे पुराने क्रिकेट स्टेडियम में से एक है इस स्पोर्ट्स ग्राउंड में पहला टेस्ट मैच 1934 में खेला गया था, जब इंग्लैंड टीम ने पहली बार भारत का दौरा किया था। तब से लेकर अब तक पूरे 80 साल के रिकॉर्ड में भारत को ईडन गार्डन्स में बहुत सारी जीत मिली हैं। जिसमें 2001 में फॉलोऑन के बाद ऑस्ट्रेलिया को हराने वाली जीत उनकी अब तक की सबसे बड़ी टेस्ट जीत में से एक में शामिल है।

ईडन गार्डन में कुल 40 टेस्ट मैचों में, भारत ने 10 मैच जीते और बाकी 9 हारे है। लेकिन 21 मैच ड्रा भी रहे। वहीं कुल 22 वनडे मैचों में टीम को 12 में जीत और 8 में हार मिली है, जबकि 2 मैच रद्द किए गए हैं। क्रिकेट मैच के स्मॉल फार्मेट की बात करे तो, भारत ने एक टी20 मैच इस ग्राउंड पर जीता है और एक हारा है। जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक मैच रद्द कर दिया गया था। कोलकाता के इस ऐतिहासिक स्टेडियम की स्थापना 1864 में की गई थी। इस ग्राउंड में दर्शक के बैठने की क्षमता एक साथ 63000 – 66000 के बीच है जिससे दर्शक का सपोर्ट पूरा मिलता है।

इन स्टेडियम को भारतीय टीम के पुराने रिकॉर्ड के आधार पर लिस्ट में शामिल किया गया हैं। यह केवल एक भविष्यवाणी की जा सकती है की यदि भारतीय क्रिकेट टीम इन स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023(World Cup 2023) का मैच खेलते है तो जितने की संभावना हो सकती है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story