×

IND vs PAK World Cup 2023: विश्व कप मैच की तारीख बाबर आजम के लिए बेहद खास, वजह आपके होश उड़ा देगी

IND vs PAK World Cup 2023: आईसीसी क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप में भारत पाकिस्तान मैच का शेड्यूल लॉन्च कर दिया गया है। 1t अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खिला जायेगा।

Yachana Jaiswal
Published on: 28 Jun 2023 5:51 AM GMT
IND vs PAK World Cup 2023: विश्व कप मैच की तारीख बाबर आजम के लिए बेहद खास, वजह आपके होश उड़ा देगी
X
IND vs PAK ICC World Cup 2023(Pic Credit -Social Media)

IND vs PAK World Cup 2023: आईसीसी ने बीते मंगलवार को आईसीसी मेन्स क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए मैच का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट टीम 15 अक्टूबर को 50 ओवर के विश्व कप में पाकिस्तान की क्रिकेट टीम की मेजबानी करने वाला है। हालांकि विश्व कप के मेज़बानी का जिम्मा अबकी भारत के सिर है। वर्ड कप टूर्नामेंट की शुरुआत इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच होने से शुरू होगी। आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद से नरेन्द्र मोदी इंटरनेशनल स्टेडियम से किया जाएगा।

भारत और पाकिस्तान के बीच काटें की टक्कर देने वाला मुकाबला 15 अक्टूबर को खेला जाएगा। आपको बता दे कि यह मुकाबला संभावित रूप से उसी विवादास्पद स्थान पर खेला जाएगा जिसके लिए पाकिस्तान तैयार नहीं था,भारतीय क्रिकेट टीम का यह दूसरा मुक़ाबला होगा क्योंकि एक हफ्ते पहले भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया से भिड़ चुकी होगी।

पाकिस्तान के लिए खास होगा 15 अक्टूबर की तारीख,

15 अक्टूबर की तारीख पाकिस्तान टीम के लिए खास होगी। इसके पीछे का कारण काफी दिलचस्प है बात यह है की, 15 अक्टूबर को पाकिस्तान के क्रिकेट टीम के कैप्टन बाबर आजम का जन्म दिन है इस बार कैप्टन अपना 29वां जन्मदिन मनाएंगे साथ ही भारतीय टीम से मुकाबले के लिए मैदान में उतरेंगे ऐसे में खास पाकिस्तान के लिए यह मुकाबला जितना बेहद खास होगा।

पाकिस्तान भारत की मेजबानी से ना खुश,

पाकिस्तान आईसीसी वर्ल्ड कप में पहले भारत की यात्रा करने से लगातार इनकार कर रहा था। भारत में वर्ल्ड कप पर लगातर एतराज जाता रहा था। पाकिस्तान के विरोध करने के कारण कई हफ्तों की देरी के बाद वर्ल्ड कप के शेड्यूल की घोषणा की गई, रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान एक समझौतेके बाद भारत की मेज़बानी के लिए तैयार हुआ है। अब पाकिस्तान सितंबर में होने वाले एशिया कप की मेजबानी करने के लिए सहमती मांगा है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कहा कि उनकी टीम को खेलने के लिए इस्लामाबाद से मंजूरी की आवश्यकता होगी। पीसीबी संचार निदेशक सामी उल हसन ने कहा, "हम मार्गदर्शन के लिए अपनी सरकार के साथ संपर्क कर रहे हैं।"

गुजरात में धार्मिक दंगों का इतिहास जिससे खौफ खा रहा पाकिस्तान,

भारत के हिंदू राष्ट्रवादी होने के साथ, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का होम टाउन अहमदाबाद, मुस्लिम-बहुल जनसंख्या, पाकिस्तान के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। जिस कारण पाकिस्तान ने पहले 132,000 सीटों वाले नरेन्द्र मोदी इंटरनेशनल स्टेडियम पर मैच खेलने के बारे में लगातार आपत्ति जता रही थी। अहमदाबाद 2002 के घातक धार्मिक दंगों का भी केंद्र बना था, जिसमें सांप्रदायिक हिंसा(sectarian violence) में कम से कम 1,000 लोग मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर मुस्लिम धर्म के लोगों को आघात पहुंची थी, जिससे दुनिया भर में खौफ का मंजर बना हुआ था। 2016 में भी टी20 विश्व कप के दौरान पाकिस्तान की पिछली क्रिकेट यात्रा में भी सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए। मैच को धर्मशाला से कोलकाता ट्रांसफर कर दिया गया था।

आईसीसी ने टूर्नामेंट शुरू होने से 100 दिन पहले एक बयान में बताया कि, 48 मैचों का टूर्नामेंट 46 दिनों में 10 स्थानों पर खेला जाना है जिसमें 10-टीम राउंड-रॉबिन चरण से शीर्ष चार सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story