World Cup 2023 IND vs PAK: पाकिस्तान को डरा रहे नरेंद्र मोदी स्टेडियम के ये आंकड़े, इसलिए भारत की जीत पक्की

ICC World Cup 2023 IND vs PAK: वनडे विश्वकप का पूरा शेड्यूल मंगलवार को आईसीसी द्वारा जारी कर दिया गया हैं। क्रिकेट फैंस भारत में होने वाले इस विश्वकप को लेकर काफी उत्साहित नज़र आ रहे हैं। साल के अंत में भारत में करीब 45 दिनों तक क्रिकेट का महाकुंभ देखने को मिलेगा।

Suryakant Soni
Published on: 27 Jun 2023 8:51 AM GMT
World Cup 2023 IND vs PAK: पाकिस्तान को डरा रहे नरेंद्र मोदी स्टेडियम के ये आंकड़े, इसलिए भारत की जीत पक्की
X
ICC World Cup 2023 IND vs PAK (Pic Credit: Google Image)

World Cup 2023 IND vs PAK: वनडे विश्वकप का पूरा शेड्यूल मंगलवार को आईसीसी द्वारा जारी कर दिया गया हैं। क्रिकेट फैंस भारत में होने वाले इस विश्वकप को लेकर काफी उत्साहित नज़र आ रहे हैं। साल के अंत में भारत में करीब 45 दिनों तक क्रिकेट का महाकुंभ देखने को मिलेगा। भारत के अलग-अलग स्टेडियम में दुनिया की टॉप टीमें सबसे बड़े खिताब को जीतने के लिए भिड़ेगी। इस विश्वकप का सबसे बड़ा मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। पाकिस्तान को डरा रहे हैं नरेंद्र मोदी स्टेडियम के ये आंकड़े....

दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम:

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम के रूप में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम को पहचान मिली हैं। इसका नामकरण भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री के नाम पर रखा गया। इससे पहले इस स्टेडियम में को सरदार पटेल स्टेडियम या मोटेरा स्टेडियम के नाम से जाना जाता था। लेकिन इसको पूरी तरह फिर से निर्माण करते हुए इसका नाम बदला गया। इस स्टेडियम में करीब 1.25 लाख लोग एक साथ बैठकर मैच का लुफ्त उठा सकते हैं। अब तक यहां 23 एकदिवसीय इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं।

टीम इंडिया का रिकॉर्ड रहा हैं बेहद शानदार:

इस मैदान के पुनर्निर्माण के बाद यहां एकदिवसीय मैच ज्यादा नहीं खेले गए हैं। लेकिन टी-20 में इस मैदान पर खूब रन बनते हैं। आईपीएल में यहां शुभमन गिल का बल्ला खूब चला था। ऐसे में वनडे विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया के बल्लेबाज़ तहलका मचा सकते हैं। जबकि पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों को यहां खेलने का थोड़ा भी अनुभव नहीं हैं। ऐसे में विश्वकप के मैच में पाकिस्तान की टीम के खिलाफ भारत का पलड़ा काफी मजबूत नज़र आएगा।

भारत का रहता हैं दबदबा:

इस मैदान पर टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों का दबदबा देखने को मिलता हैं। अब तक टीम इंडिया ने इस मैदान पर कुल 18 मैच खेले हैं जिसमें उसे 10 में जीत मिली हैं, जबकि 8 मैचों में हार का सामना करना पड़ा हैं। पिछले कुछ समय पहले इसका पुनर्निर्माण किया गया। उसके बाद से यहां एक भी एकदिवसीय मैच नहीं खेला गया हैं। इसका मतलब विश्वकप में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला मुकाबला इस मैदान पर पहला वनडे मैच होगा।

इस दिन होगा भारत-पाक मैच:

भारत में होने वाले वनडे विश्वकप को लेकर मंगलवार को कार्यक्रम जारी हो गया हैं। टीम इंडिया के सामने पाकिस्तान के अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड और साउथ अफ्रीका जैसी टीमें कड़ी चुनौती पेश करेगी। विश्वकप का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा। वनडे विश्वकप की सबसे बड़ी जंग यानी भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 15 अक्टूबर को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story