×

IND-W vs BAN-W 1st T20I: बांग्लादेश से मुकाबले में दो क्रिकेटर का डेब्यू, केरल से मिन्नू और आंध्रप्रदेश से अनुषा

IND W vs BAN W 1st T20: भारतीय महिला क्रिकेट टीम आज से यानी 9 जुलाई को ढाका के शेर-ए बांग्ला स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलने जा रही हैं। इस मैच के लिए टीम में हरमनप्रीत कौर कैप्टन के नेतृत्व में भारतीय महिला क्रिकेट टीम खेलने वाली हैं। टीम इंडिया ने मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है।

Yachana Jaiswal
Published on: 9 July 2023 11:53 AM GMT
IND-W vs BAN-W 1st T20I: बांग्लादेश से मुकाबले में दो क्रिकेटर का डेब्यू, केरल से मिन्नू और आंध्रप्रदेश से अनुषा
X
Anusha Bareddy and Minnu Mani (Pic Credit -Twitter)

IND W vs BAN W 1st T20: संघर्षों के पार एक रौशन जिंदगी है। अगर हम संघर्ष करते है तो हमें मन के अनुसार हमारी मेहनत से मिल ही जाता है। ऐसा ही कुछ भारतीय क्रिकेट टीम में देखने को मिला है। आज भारतीय महिला क्रिकेट टीम(Indian Women's cricket team) बांग्लादेश से टी 20 मैच खेलने गई है। इस सीरीज से पहले भारतीय महीला क्रिकेट टीम में दो नई खिलाड़ियों का डेब्यू हुआ है। ये दोनो उनमें से है जो अपने कड़ी मेहनत और परिश्रम के बल पर यहां पहुंची हैं। इन्हें यहां से खुद की पहचान बनाने का सुनहरा अवसर मिला है।हर खिलाड़ी चाहता है कि वह भी टीम इंडिया का हिस्सा बने लेकिन यह मौका सभी को मिले यह संभव नहीं हैं। बहुत कम ही खिलाड़ी होते है जिन्हें ऐसा मौका नसीब होता है।

मिन्नु मणि और अनुषा बरड्डी उनमें से एक है। जिन्हे उसके शानदार प्रदर्शन के चलते नेशनल टीम में जगह मिल पाया है। इनके संघर्षों की कहानी इस पूरे सफलता से जुड़ी हुई है। टीम इंडिया में इनका चयन इनके संघर्षों का ही फल है।

भारतीय टीम में मिन्नू और अनुषा का डेब्यू

भारतीय महिला क्रिकेट टीम 9 जुलाई को ढाका के शेर-ए बांग्ला स्टेडियम पहुंच चुकी हैं वहां बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलना शुरू किया जायेगा। हरमनप्रीत कौर (women's team captain Harmanpreet Kaur) के नेतृत्व में टीम इंडिया ने मैच शुरू होने से पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया है।

यह मैच का आगाज़ होने से पहले ग्राउंड में भारतीय टीम के तरफ से मिन्नू मनी (Minnu Mani) और अनुषा बरेड्डी को डेब्यू कैप दिया गया। यह दोनों युवा खिलाड़ी ने आज बांग्लादेश से मुकाबले में अपना इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत कर दी है।

किसान परिवार से होने पर भी माता पिता ने किया प्रोत्साहित

आंध्रप्रदेश, अनंतपुर के नरपाला मंडल के बंदलापल्ली की अनुषा बरेड्डी को भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चुना गया है। जो बांग्लादेश के खिलाफ टूर्नामेंट में 9 जुलाई से 22 जुलाई तक भारतीय टीम के साथ खेलेंगी। हाल ही में हांगकांग में हुए एशिया कप में इमर्जिंग इंडिया के लिए खेलने वाली अनुषा ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। जिससे वे सेलेक्टर्स ने नजर में बनी रही।

बाएं हाथ की स्पिनर और बल्लेबाज अनुषा 2014 में अनंतपुर आरडीटी अकादमी में शामिल हुईं। अकादमी के प्रोत्साहन से, उन्होंने जिला, राज्य और क्षेत्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और आखिरकार फिर उन्हें भारतीय टीम में जगह मिल गई। किसान परिवार से होने के बावजूद माता-पिता बी. लक्ष्मीदेवी और मल्लिरेड्डी क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित करते रहे । अनुषा ने कहा कि आरडीटी की मदद से ही वह इस मुकाम तक पहुंच पाई है। आरडीटी नई प्रतिभाओं को निखारने के उद्देश्य से काम कर रहा है।

क्रिकेट खेलने के लिए घर पर बोलती थी झूठ

मिन्नू को वूमेंस आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा था। मिन्नू केरल राज्य से इकलौती क्रिकेटर है। मिन्नू ने अपना क्रिकेट खेलना परिवार के आर्थिक तंगी में खेलना शुरू किया था। माता-पिता को मिन्नू का क्रिकेट खेलना बिल्कुल नही भाता था। उन्हें लगता था खेलना सिर्फ लड़कों को शोभा देता हैं।

लेकिन मिन्नू को इस खेल के प्रति अलग ही पागलपन था, 8वीं कक्षा में ही मिन्नु क्रिकेट की कोचिंग शुरू कर चुकी थी। मिन्नू ने घर पर कई बार झूठ बोला की जिससे वह क्रिकेट खेल सके। वह पढ़ाई के आड़ में क्रिकेट खेलने जाती थी। मिन्नू 42 किलोमीटर दूरक्रिकेट खेलने के लिए चार बस बदलकर जाती थी। मिन्नू के पिता एक कुली हैं और मां गृहिणी है। ऐसे में मिन्नू ने क्रिकेट में जान लगाकर प्रैक्टिस की आज वे टीम इंडिया में शामिल हो पाई है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story