×

ICC World Cup 2023: वेस्टइंडीज क्रिकेट का सबसे बड़ा पतन, दो बार की वर्ल्ड चैंपियन पहली बार नहीं ले पाएगा वर्ल्ड कप में हिस्सा

ICC World Cup 2023: क्रिकेट जगत के लिए बहुत ही बुरी खबर है। दो बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज की टीम विश्वकप 2023 से बाहर हो चुकी है। विंडीज टीम आईसीसी क्वालीफायर 2023 में टॉप दो टीमों में जगह नहीं बना पाई। शनिवार को आईसीसी क्वालीफायर में विंडीज टीम की भिड़ंत स्कॉटलैंड से हुई थी।

Suryakant Soni
Published on: 1 July 2023 4:19 PM GMT (Updated on: 1 July 2023 4:25 PM GMT)
ICC World Cup 2023: वेस्टइंडीज क्रिकेट का सबसे बड़ा पतन, दो बार की वर्ल्ड चैंपियन पहली बार नहीं ले पाएगा वर्ल्ड कप में हिस्सा
X
ICC World Cup 2023 (Photo: Google)

ICC World Cup 2023 Latest Update: क्रिकेट जगत के लिए बहुत ही बुरी खबर है। दो बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज की टीम विश्वकप 2023 से बाहर हो चुकी है। विंडीज टीम आईसीसी क्वालीफायर 2023 में टॉप दो टीमों में जगह नहीं बना पाई। शनिवार को आईसीसी क्वालीफायर में विंडीज टीम की भिड़ंत स्कॉटलैंड से हुई थी। जिसमें स्कॉटलैंड की टीम ने बड़ा उलटफेर करते हुए विंडीज टीम को सात विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही वेस्टइंडीज का विश्वकप में पहुंचने का सपना टूट गया। विंडीज की हार से क्रिकेटप्रेमी काफी निराश है। क्योंकि दो बार की वर्ल्ड चैंपियन पहली बार वर्ल्ड कप में हिस्सा नहीं ले पाएगी।

वेस्टइंडीज क्रिकेट का सबसे बड़ा पतन!

क्रिकेट में एक जमाना था जब वेस्टइंडीज के नाम से सभी टीमों को खौफ हो जाता था। विंडीज टीम वर्तमान समय में सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। विश्व कप के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब वेस्टइंडीज इस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होगा। विश्वकप की शुरुआत में विंडीज टीम ने लगातार दो बार विश्वकप का खिताब अपने नाम किया था। लेकिन अब 48 साल बाद वेस्टइंडीज की टीम इस टूर्नामेंट में जगह भी नहीं बना पाई। इसे विंडीज क्रिकेट का सबसे बड़ा पतन माना जा रहा है।

181 रन पर हो गई पूरी टीम ढेर:

वेस्टइंडीज की टीम को आईसीसी क्वालीफायर में सबसे मजबूत माना जा रहा था। लेकिन यह टीम सुपर सिक्स मुकाबलों में बुरी तरह पिछड़ गई। स्कॉटलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाज़ी करते हुए वेस्टइंडीज ने सिर्फ 181 रन बनाए। जबकि इसके जवाब में स्कॉटलैंड ने 43.3 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 183 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। स्कॉटलैंड के गेंदबाज़ों के बल्लेबाज़ों ने भी जबरदस्त प्रदर्शन किया।

जेसन होल्डर और रोमन शेफर्ड ने बचाई थोड़ी लाज:

इस मैच में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज़ों ने स्कॉटलैंड के गेंदबाज़ों ने सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की बेहद खराब शुरुआत देखने को मिली। एक समय विंडीज टीम ने अपने 6 विकेट सिर्फ 81 रनों पर गंवा दिए थे। लेकिन उसके बाद ऑलराउंडर जेसन होल्डर और रोमन शेफर्ड ने 77 रन की साझेदारी करते हुए टीम के स्कोर को 181 रनों तक पहुंचा दिया।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story