×

India A vs Pakistan A Final Match: महा मुकाबले में कैसी होगी पिच , क्या कहते है पुराने रिकॉर्ड जानें यहां...

IND A Vs PAK A Emerging Asia Cup 2023 Final Match: इस पिच पर दर्शकों को भारत और पाकिस्तान के ए टीम के बीच शानदार रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है।

Yachana Jaiswal
Published on: 23 July 2023 4:39 AM GMT
India A vs Pakistan A Final Match: महा मुकाबले में कैसी होगी पिच , क्या कहते है पुराने रिकॉर्ड जानें यहां...
X
IND A Vs PAK A Emerging Asia Cup 2023 Final Match Pitch Report (Pic Credit -Social Media)

India A vs Pakistan A Final Match R Premdasa stadium, Pitch Report: श्रीलंका में ACC Emerging Asia cup 2023 का मैच चल रहा। इस टूर्नामेंट में कुल 8 टीमों ने भाग लिया था। जिसमे लीग और सेमीफाइनल का मुक़ाबला जीतकर पाकिस्तान ए (Pakistan A) और भारत ए (India A) ने इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है। इमरजिंग एशिया कप 2023 का फाइनल मैच रविवार 23 जुलाई को है। इस मैच में भारत ए व पाकिस्तान ए के बीच मुकाबला होगा। यह मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जायेगा। चलिए जानते है, आर प्रेमदासा स्टेडियम कोलंबो की पिच रिपोर्ट क्या कहती है? इस पिच के पुराने रिकॉर्ड का क्या कहना है -

श्री लंका के आर प्रेमदासा स्टेडियम की स्थापना 1996 में हुई थी। यह स्टेडियम श्रीलंका का सबसे बड़ा व इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम है। इस ग्राउंड पर एक साथ 35000 दर्शक बैठकर लाइव मैच का आनंद ले सकते है।

स्पिनरों से मैदान पर निपटना मुश्किल

कोलम्बो के आर प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम (R Premdasa cricket stadium) की पिच बल्लेबाज़ी के लिए जानी जाती है। इस पिच से बल्लेबाजी में अच्छा बाउंस मिलता है। जिससे लंबे शॉटस लगाने में मदद मिलती है। लेकिन मैच के शुरुआत में तेज गेंदबाज़ों को संभलकर गेंदबाजी करने का सुझाव देता है। इस पिच पर स्पिनरों को भी बेहतरीन पारी खेलने में मदद करता है। बीच के ओवरों तक पिच खासतौर पर धीमी हो जाती है इसे मैच में मदद मिलती है। ऐसे में स्पिन गेंदबाज़ों को मैदान पर झेलना बल्लेबाज़ों के लिए मुश्किल हो जाता है।

इंटरनेशनल मैच में ये है रिकॉर्ड,

यह मैदान क्रिकेट इतिहास में कई बड़े मैच को होस्ट कर चुका है। जहां टेस्ट वनडे व टी20 के इंटरनेशनल मैच खेले गए है। इस मैदान पर वनडे वर्ल्ड कप 2011 का सेमीफाइनल मैच भी आयोजित किया गया था।

प्रेमदासा स्टेडियम के मैदान पर अब तक 156 वनडे मैच खेले गए है। जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 83 मैच जीती है। वहीं 61 मैच में, दूसरी इनिंग में बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है। इस ग्राउंड पर 12 मैच ड्रॉ हुए है। जिनका कोई नतीजा नहीं निकला है।

इस पिच पर वनडे पारी में अबतक का सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के नाम ही है। भारत व श्रीलंका के बीच साल 2017 में खेले गए वनडे मैच में बनाया था। भारत ने पहली पारी में रोहित शर्मा व विराट कोहली के शतक के योगदान से 375/5 रन बनाया था। जिसे चेज करते हुए श्री लंका 207 पर ऑल आउट हो गई थी।

इस पिच पर दर्शकों को भारत और पाकिस्तान के ए टीम के बीच शानदार रोमांचक मुक़ाबला देखने को मिल सकता है। भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच हमेशा से बहुप्रतीक्षित मैच रहा है। ऐसे में फाइनल मुकाबला और ही ज्यादा मजेदार होने वाला है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story