×

IND A vs PAK A Final Match: भारत और पाकिस्तान के बीच आज खिताबी मुकाबला, फैंस को टीम इंडिया से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद

IND-A Vs PAK-A Emerging Asia Cup 2023 Final Match: एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला दो सितंबर को होने वाला है मगर उससे पूर्व आज आईसीसी मेन्स इमर्जिंग टीम्स एशिया कप 2023 के फाइनल में इंडिया-ए और पाकिस्तान-ए की टीमों के बीच भिड़ंत होगी। दोनों टीमों ने अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबलों में शानदार जीत हासिल करके फाइनल में जगह बनाई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 23 July 2023 2:43 AM GMT
IND A vs PAK A Final Match: भारत और पाकिस्तान के बीच आज खिताबी मुकाबला, फैंस को टीम इंडिया से शानदार प्रदर्शन की उम्मीद
X
IND-A Vs PAK-A Emerging Asia Cup 2023 Final Match (Photo: Social Media)

IND A Vs PAK A Emerging Asia Cup 2023 Final Match: एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला दो सितंबर को होने वाला है मगर उससे पूर्व आज आईसीसी मेन्स इमर्जिंग टीम्स एशिया कप 2023 के फाइनल में इंडिया-ए और पाकिस्तान-ए की टीमों के बीच भिड़ंत होगी। दोनों टीमों ने अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबलों में शानदार जीत हासिल करके फाइनल में जगह बनाई है। आज दोनों टीमों के बीच खिताबी भिड़ंत का क्रिकेट फैंस को बेसब्री से इंतजार है।

दरअसल पाकिस्तान भारत और पाकिस्तान के बीच हमेशा हाई वोल्टेज मुकाबला होता रहा है। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच पर केवल इन दोनों देशों के फैंस की ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की निगाहें होती हैं। फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को जीत का मजबूत दावेदार माना जा रहा है क्योंकि टीम इंडिया ने लीग चरण में पाकिस्तान को आठ विकेट से हराने में कामयाबी हासिल की थी। क्रिकेट फैंस को आज भी टीम इंडिया से वही प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद होगी।

श्रीलंका को हराकर पाकिस्तान फाइनल में

इमर्जिंग एशिया कप का पहले सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान-ए ने श्रीलंका-ए की टीम पर आसान जीत दर्ज की थी। पाकिस्तान-ए ने पहले खेलने के बाद 50 ओवर में 322 रन बनाए थे। इस बड़े स्कोर के दबाव में श्रीलंका की बल्लेबाजी बिखर गई। श्रीलंका-ए की टीम 45.4 ओवर में सिर्फ 262 रन ही बना सकी और इस तरह उसे पराजय का मुंह देखना पड़ा। पाकिस्तान-ए के लिए उमैर यूसुफ ने 88 और कप्तान मोहम्मद हारिस ने 52 रनों की पारी खेली। वहीं दूसरी ओर श्रीलंका-ए के लिए अविष्का फर्नांडो ने सबसे ज्यादा 97 रन बनाए।

भारत ने बांग्लादेश पर हासिल की जीत

वहीं दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में इंडिया की टीम ने बांग्लादेश-ए ही टीम पर जीत हासिल की। यह सेमीफाइनल मुकाबला लो स्कोरिंग रहा। इंडिया-ए की टीम पहले खेलते हुए 49.1 ओवर में सिर्फ 211 रनों पर सिमट गई थी। इसके बाद बांग्लादेश-ए की टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए 70 रन बना लिए थे, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने दमदार वापसी करते हुए टीम इंडिया को जीत दिला दी। भारत इस मैच के दौरान 51 रनों से जीत हासिल करने में कामयाब रहा। इंडिया-ए की ओर से निशांत संधू ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और वे पांच विकेट लेने में कामयाब रहे।

लीग चरण में भारत ने पाक को हराया

लीग चरण के मुकाबले के दौरान भारत ने पाकिस्तान पर 8 विकेट से शानदार जीत हासिल की थी। भारत की इस शानदार जीत में साईं सुदर्शन के शतक और राज्यवर्धन के पांच विकेट लेने की बड़ी भूमिका थी। इस मैच के दौरान पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को जीत हासिल करने के लिए 206 रनों का टारगेट दिया था। टीम इंडिया ने 36.4 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 210 रन बनाकर यह मैच जीत लिया था।

टीम इंडिया के बल्लेबाज साईं सुदर्शन ने छक्का जड़कर भारत को जीत दिलाई थी। उन्होंने 110 गेंदों पर 104 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 3 छक्के जड़े। निकिन जोस ने 64 गेंदों पर 53 रनों की पारी खेली थी। अभिषेक शर्मा 20 रन बनाकर आउट हुए जबकि कप्तान यश ढुल 21 रनों पर नाबाद रहे। टीम इंडिया की ओर से राज्यवर्धन हंगरगेकर ने 5 विकेट हासिल करके पाकिस्तान को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया था। पाकिस्तान की टीम 48 ओवर में 205 रनों पर सिमट गई थी।

शानदार लय में दिख रही है टीम इंडिया

इस टूर्नामेंट के दौरान अभी तक टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है और यही कारण है कि फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को जीत का मजबूत दावेदार माना जा रहा है। इस टूर्नामेंट के दौरान टीम इंडिया के कप्तान यश ढुल शानदार फार्म में चल रहे हैं और वे एक शतक भी लगा चुके हैं। आईपीएल के दौरान गुजरात टाइटंस की ओर से शानदार प्रदर्शन करने वाले साईं सुदर्शन की बल्लेबाजी पर भी सबकी निगाहें होंगी। लीग चरण के दौरान वे पाकिस्तान के खिलाफ शानदार शतक जड़ चुके हैं। इसके अलावा अन्य टीमों के खिलाफ भी उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है।

भारत की गेंदबाजी भी काफी मजबूत मानी जा रही है। पाकिस्तान के कप्तानी हारिस के हाथों में होगी और पाकिस्तान की टीम फाइनल मुकाबला जीतकर लीग चरण में मिली हार का दर्द कम करने का प्रयास करेगी। ऐसे में आज दोनों टीमों के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद जताई जा रही है। टीम इंडिया के फैंस को आज भारत की जीत की उम्मीद है और माना जा रहा है कि टीम इंडिया के क्रिकेटर इस उम्मीद पर खरा उतरने के लिए पूरी जान लगा देंगे। फाइनल मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में दोपहर दो बजे से खेला जाएगा।

दोनों देशों की पूरी टीम

पाकिस्तान ए: सईम अयूब, साहिबजादा फरहान, ओमैर यूसुफ, तैयब ताहिर, कासिम अकरम, मोहम्मद हारिस (विकेटकीपर/कप्तान), मुबासिर खान, अमद बट, मोहम्मद वसीम जूनियर, सुफियान मुकीम, अरशद इकबाल, हसीबुल्लाह खान, मेहरान मुमताज, कामरान गुलाम।


भारत ए: साई सुदर्शन, अभिषेक शर्मा, निकिन जोस, यश ढुल (कप्तान), निशांत सिंधु, रियान पराग, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), हर्षित राणा, मानव सुथार, आरएस हंगरगेकर, युवराज सिंह डोडिया, प्रभसिमरन सिंह, आकाश सिंह, नितीश रेड्डी, प्रदोष पॉल।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story