×

क्रिकेट की बड़ी खबर: One Day Cricket का भविष्य धुंधला, आईसीसी करेगी बड़ा फैसला

ODI Cricket: वनडे क्रिकेट फॉर्मेट की लोकप्रियता कम होने से मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने आईसीसी को दिया है। एमसीसी का मानना है कि वनडे क्रिकेट में बायलेटरल सीरीज को खत्म कर देना चाहिए। 2027 के बाद से यह नियम अप्लाई किया जा सकता है।

Yachana Jaiswal
Published on: 15 July 2023 8:17 AM GMT
क्रिकेट की बड़ी खबर: One Day Cricket का भविष्य धुंधला, आईसीसी करेगी बड़ा फैसला
X
Odi International Bilateral Match (Pic Credit -Social Media)

ODI Cricket: विश्व स्तर पर क्रिकेट तीन फॉर्मेट में खेला जाता हैं। लेकिन वर्तमान में क्रिकेट के टी20 फॉर्मेंट को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। जिसके पीछे का मेन रीजन यह बताया जा रहा है कि,दर्शकों को मैच में कम समय में ज्यादा दिलचस्प मैच देखने को मिल जाता है। इस फार्मेट का चलन ज्यादा होने से, एकदिवसिय क्रिकेट (One Day International Cricket) और टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में लोग अब कम रुचि दिखाते है। क्रिकेट के इन फार्मेट को लोग देखना कम कर चुके है। वर्ल्ड लेवल पर टी20 क्रिकेट का क्रेज खुमार पर है। विश्व कप में अब इसके साथ फ्रेंचाइजी लीग की भी शुरुआत हो चुकी है। इसकी लोकप्रियता इंटरनेशनल लेवल पर खूब बढ़ चुकी है। इस बीच मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (Marylebone Cricket Club) ने आईसीसी को क्रिकेट नियम के संबंध में एक आवश्यक सुझाव दिया है। एमसीसी का साफ तौर पर मानना है कि 2027 के बाद वन डे क्रिकेट के बाईलेटरल सीरीज को बंद कर देना चाहिए।

ODI पर होगा बड़ा फैसला,

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (International Cricket Council: ICC) ने एकदिवसिय क्रिकेट (ODI Cricket) और टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) पर लोगों के इंटरेस्ट को देखते हुए चिंता दिखाया है। वनडे क्रिकेट पर खतरा देखा जा रहा है। टी20 क्रिकेट की लोकप्रियता खूब बढ़ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार,डरबन में आईसीसी की बैठक होगी, जिसमें वनडे क्रिकेट के भविष्य को लेकर उसपर चर्चा की जाएगी। आगे कहा गया है कि, ”वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 और चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के नजदीक होने के बाद भी वनडे फॉर्मेट ने अपना वर्चस्व खो दिया है। बाईलेटरल वनडे मैच , टी20 लीग के आगे ज्यादा समय लेने के कारण लोगों को बोरिंग लगाने लगा है।

ब्रॉडकास्टर्स की भी लापरवाही

वनडे क्रिकेट एकदिवसिय क्रिकेट (ODI Cricket) लगभग 7 घंटों तक खेला जाता है। जिसकी वजह से फैंस को बोरिंग लगने लगता है। इसलिए ऑडियंस और व्यूअर्स टी20 मैच से ज्यादा आकर्षित होते है। आईसीसी को व्यूअर्स को जोड़कर रखना भी मुश्किल हो रहा है। वही मैच ब्रॉडकास्टर्स ने भी इन फार्मेट के मैच पर कम ध्यान दिया है, जिस कारण टिकेट बिकने में भी कमी देखी जाती है। ब्रॉडकास्टर्स भी टेस्ट सीरीज और टी20 सीरीज पर ही अपना फोकस बना कर रखते है। विश्व कप 2019 और विश्व कप 2023 के बीच केवल 5 एकदिवसीय मैच (ODI Cricket) हुए है। जबकि 2015 और 2019 वर्ल्ड कप के बीच यह मैच की संख्या 42 थी। आईसीसी मीटिंग से इसपर बड़ा फैसला ले सकती है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story