×

ODI World Cup 2023: वर्ल्ड कप शेड्यूल में टीम इंडिया को लेकर नया अपडेट, क्वालीफायर मैच के बाद अब फाइनल लिस्ट

ODI World Cup 2023: भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2023 में 8 अक्टूबर से मैच खेलना शुरू करनी वाली है। इस दौरान टीम इंडिया को कुल 9 लीग के मैच खेलने हैं।

Yachana Jaiswal
Published on: 7 July 2023 3:03 PM GMT
ODI World Cup 2023: वर्ल्ड कप शेड्यूल में टीम इंडिया को लेकर नया अपडेट, क्वालीफायर मैच के बाद अब फाइनल लिस्ट
X
ICC Men's Cricket World Cup 2023(Pic Credit -Social Media)

ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप सीरीज का 13 वां संस्करण भारत में खेला जाएगा। क्रिकेट का महाकुंभ 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक चलने वाला हैं। इस टूर्नामेंट का आयोजन भारतीय टीम के मेज़बानी में होने वाला है। इंग्लैंड के बाद भारत दूसरा ऐसा बनेगा जो पूरे टूर्नामेंट का आयोजन अकेले करने वाला है। वर्ष 1979 में इससे पहले इंग्लैंड ने पूरे वर्ल्ड कप टूर्नामेंट की मेजबानी अकेले की थी। 44 साल बाद अब एक बार फिर से इस मेगा इवेंट को होस्ट करने वाला हैं। वर्ल्ड कप के इस टूर्नामेंट के लिए आठ देशों की टीम पहले ही क्वालीफाई कर चुकी हैं। बाकी दो के लिए जिम्बाब्वे में क्वालीफायर मैच खेला जा रहा था। क्वालिफायर टूर्नामेंट से भी अब दो टीमें क्वालीफाई कर चुकी हैं। श्रीलंका और नीदरलैंड ने भी वर्ड खेलने के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इन दोनो टीमों के क्वालीफाई करने के बाद टीम इंडिया से इन दोनों टीमों के होने वाले मैच पर भी नया अपडेट आ चुका हैं। इन टीम को लेकर टीम इंडिया के मैच का फाइनल शेड्यूल तैयार कर दिया गया है।

भारतीय क्रिकेट टीम 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से मुकाबले के साथ अपना अभियान शुरू करने वाली है। फिर इसके बाद 11 नवंबर को टीम इंडिया अपना 9वां लास्ट लीग मैच नीदरलैंड के साथ खेलेगी। इस टूर्नामेंट के लिए कुल 10 टीमों के शामिल किए गए हैं। इसके बाद ग्रुप स्टेज में हर टीम दूसरे टीम के साथ एक-एक मैच खेलने वाली है।

टीम इंडिया को नए अपडेटेड फाइनल शेड्यूल के अनुसार 2 नवंबर को क्वालीफायर 2(श्रीलंका की टीम) से मुंबई में मुकाबला करना होगा। इसके बाद 11 नवंबर को भारतीय क्रिकेट टीम क्वालीफायर 1 यानी नीदरलैंड के साथ बेंगलुरु में मैच खेलने वाली है।

भारत -पाक का मुकाबला 15 अक्टूबर को,

भारतीय क्रिकेट टीम अपना तीसरा लीग मैच 15 अक्टूबर को खेलेगी । भारतीय टीम का सामना इसमें प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा। इस सुपर इंटरेस्टिंग मैच का आयोजन दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम यानी अहमदाबाद के स्टेडियम में होगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इन दोनो टीमों का आमना सामना होगा। इस स्टेडियम में सौवा लाख से ज्यादा दर्शक एक साथ मैच देख सकते है। पाकिस्तान और भारत के बीच वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में यह 8वां मैच होने वाला है। अब तक सात मैच में भारत ने ही बाजी मारी है। भारतीय टीम ने 2019 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम बार वनडे मैच खेला था। उसके बाद फिर से 2023 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें मुक़ाबला करने को तैयार है।

भारत जीत सकता है ट्रॉफी

भारतीय क्रिकेट टीम ने 2013 में आईसीसी खिताब जीतने के बाद से एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। इस बार टीम इंडिया से जीत के इस सूखे को खत्म करने की उम्मीद है। भारतीय टीम को ही टूर्नामेंट की मेजबानी मिली है। 2011 वर्ल्ड कप में इसके पहले भारत को संयुक्त मेजबानी के दौरान एमएस धोनी की कप्तानी में चैम्पियन का खिताब जीता था। ऐसे में भारत एक बार फिर अपनी जमीन पर एक बार फिर से टूर्नामेंट के लिए बेहतरीन दावेदार माना जा सकता हैं। साल 1983 और 2011 में इन सालों में ही भारत दो बार वर्ल्ड कप का खिताब जीत पाया हैं।

टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 8 अक्टूबर, चेन्नई
  • भारत बनाम अफगानिस्तान, 11 अक्टूबर, दिल्ली
  • भारत बनाम पाकिस्तान, 15 अक्टूबर, अहमदाबाद
  • भारत बनाम बांग्लादेश, 19 अक्टूबर, पुणे ।
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड, 22 अक्टूबर, धर्मशाला ।
  • भारत बनाम इंग्लैंड, 29 अक्टूबर, लखनऊ ।
  • भारत बनाम श्रीलंका, 2 नवंबर, मुंबई ।
  • भारत बनाम साउथ अफ्रीका, 5 नवंबर, कोलकाता।
  • भारत बनाम नीदरलैंड, 11 नवंबर, बेंगलुरू।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story