×

Kuldeep Yadav: सूर्यकुमार के साथ कुलदीप ने बनाया रिकॉर्ड, छीना चहल का खिताब

Kuldeep Yadav: भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने गुयाना में IND vs WI तीसरे T20I के दौरान एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की। 28 वर्षीय सबसे तेज भारतीय बने...

Yachana Jaiswal
Published on: 9 Aug 2023 7:49 AM GMT
Kuldeep Yadav: सूर्यकुमार के साथ कुलदीप ने बनाया रिकॉर्ड, छीना चहल का खिताब
X
Kuldeep Yadav Record in India vs West Indies (Pic Credit-Social Media)

Kuldeep Yadav Record in India vs West Indies T20I: भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने गुयाना में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे T20I के दौरान एक खास उपलब्धि हासिल की। 28 वर्षीय खिलाड़ी ने टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए है। कुलदीप यादव ने यह खास उपलब्धि अपने 30वें मैच में हासिल किया है। कुलदीप अपने प्रतिद्वंद्वी गेंदबाज युजवेंद्र चहल को इस मामले में पीछे छोड़ दिया। युजवेंद्र को इस रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए 34 मैच का समय लगा था।

कुलदीप यादव ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ इस तीसरे टी 20 मैच में अपने आखिरी ओवर में ब्रैंडन किंग को आउट किया। कुलदीप यादव पूरे मैच में चार ओवर डाले इस दौरान 28 रन देकर 3 विकेट लिए।

सबसे तेज़ 50 T20I विकेट पूरे करने वाले भारतीय गेंदबाज़ ये है –

कुलदीप यादव - 30 मैच

युजवेंद्र चहल - 34 मैच

जसप्रित बुमरा - 41 मैच

2019 के बाद से मौके की तलाश में थे कुलदीप यादव

कुलदीप का यह रिकॉर्ड काफी प्रभावी रहा है। क्योंकि बीते साल 2019 के वर्ल्ड कप के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट कुलदीप यादव के लिए कुछ बेहतर नहीं रहा। कुलदीप ने सभी फॉर्मेट में भारतीय टीम में अपना स्थान खो दिया था। खेल में अपनी लय और सेल्फ कॉन्फिडेंस को वापस पाने के लिए कुलदीप ने जी तोड़ मेहनत किया। उन्हें आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स ने भी टीम से बाहर कर दिया था। पिछले दो सीज़न में केवल पांच मैच खेले गए थे। लेकिन कुलदीप को मौजूदा फॉर्म में, वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज़ में शानदार प्रदर्शन करके खुद को फिर से तैयार करते देखा गया है।

वर्ल्ड कप 2023 में बना सकते है जगह

कुलदीप के कमबैक ने उन्हें डोमेस्टिक ग्राउंड पर आगामी वर्ल्ड कप के लिए इंडियन क्रिकेट टीम में एक बार फिर से दावेदारी में लाकर खड़ा कर किया है। उन्हें चहल से जोरदार कॉम्पिटिशन का सामना करना पड़ सकता है। चहल भी काफी अच्छे फॉर्म में हैं। कुलदीप और चहल दोनों सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारत की सफल स्पिन जोड़ी का हिस्सा है। इन खिलाड़ियों से पहले उनकी जगह रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने ली थी। अब यह देखना दिलचस्प रहेगा कि भारत वर्ल्ड कप 2023 के लिए कुलदीप और चहल में से किस खिलाड़ी को टीम में जगह देंगे।

ऐसा रहा मैच का हाल

वेस्ट इंडीज की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी। इस दौरान टीम 20 ओवर में 159 रन का स्कोर बना पाई। वेस्ट इंडीज टीम का सबसे ज्यादा विकेट कुलदीप यादव के नाम रहा। मैच में 4 ओवर में तीन विकेट लिया। बेहतरीन गेंदबाजी के बाद भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी अकेले सूर्यकुमार ने संभाल ली। सूर्यकुमार ने 44 गेंदों पर 83 रन की पारी खेली। तिलक वर्मा भी 37 बॉल पर 49 रन की पारी खेलकर नाबाद रहे। सूर्यकुमार और तिलक वर्मा ने क्रीज पर टिककर बड़ी पारी खेली। जिससे मैच को जितना टीम के लिए आसान रहा। भारत 17.5 ओवर में 164 रन बनाकर मैच में जीत दर्ज कर ली। आखिरी ओवर पर तिलक वर्मा ने शानदार छक्का लगाया।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story