×

IND vs WI 2023 3rd T20I Match: आज टीम इंडिया के लिए 'करो या मरो' की स्थिति, इस विस्फोटक को मिल सकता है डेब्यू का मौका

IIndia Vs West Indies 2023 3rd T20I Match: शुरुआती दो मैचों की तरह आज टीम इंडिया के बल्लेबाज बेहतर प्रदर्शन करने में नाकाम रहे तो भारत को सीरीज में हार का मुंह देखना पड़ेगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 8 Aug 2023 2:54 AM GMT
IND vs WI 2023 3rd T20I Match: आज टीम इंडिया के लिए करो या मरो की स्थिति, इस विस्फोटक को मिल सकता है डेब्यू का मौका
X
India Vs West Indies 2023 3rd T20I Match (photo: social media )

India Vs West Indies 2023 3rd T20I Match: वेस्टइंडीज के खिलाफ आज तीसरे टी 20 मैच में टीम इंडिया के लिए 'करो या मरो' की स्थिति पैदा हो गई है। पांच टी 20 मैचों की सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों में हार के बाद आज टीम इंडिया के लिए जीत हासिल करना जरूरी है। यदि शुरुआती दो मैचों की तरह आज टीम इंडिया के बल्लेबाज बेहतर प्रदर्शन करने में नाकाम रहे तो भारत को सीरीज में हार का मुंह देखना पड़ेगा। वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा टी 20 सीरीज जीतने के लिए अब टीम इंडिया को बाकी बचे तीनों मैचों में जीत हासिल करना जरूरी है।

ऐसे में गयाना में खेले जाने वाले आज के मैच के दौरान भारत के टॉप आर्डर को अच्छी बल्लेबाजी का प्रदर्शन करना होगा। टीम इंडिया में आज बदलाव की उम्मीद की जा रही है और यशस्वी जायसवाल को मैदान में उतारा जा सकता है। यदि टीम मैनेजमेंट ने यह फैसला किया तो यशस्वी का यह टी 20 का पहला इंटरनेशनल मैच होगा।

भारत के शीर्ष बल्लेबाज फेल साबित हुए

भारत के खिलाफ द्विपक्षीय टी 20 सीरीज में वेस्टइंडीज को 2016 में आखिरी बार जीत हासिल हुई थी। वेस्टइंडीज की टीम आज के मैच में फिर जीत हासिल करके उस इतिहास को दोहराना चाहेगी। पांच मैचों की टी 20 सीरीज में टीम इंडिया को शुरुआती दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। पहले मैच में टीम इंडिया को चार रनों से हार मिली थी जबकि दूसरे मैच में वेस्टइंडीज ने दो विकेट से शानदार जीत हासिल की थी।

दोनों मैचों में टीम इंडिया की हार का सबसे बड़ा कारण भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का फेल होना रहा। टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज ईशान किशन, शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव अभी तक टीम की उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हो सके हैं। ऐसे में इन तीनों बल्लेबाजों को आज अपने खेल में निखार लाना होगा नहीं तो टीम इंडिया के हाथ से सीरीज निकल सकती है। संजू सैमसन ने भी अपनी बल्लेबाजी से निराश किया है।

तिलक वर्मा ने किया शानदार प्रदर्शन

टीम इंडिया की ओर से अभी तक शुरुआती दो मैचों में तिलक वर्मा का प्रदर्शन सबसे शानदार रहा है। पिछले दोनों मैचों में तिलक वर्मा ने शानदार पारियां खेलकर क्रिकेट फैंस का दिल जीतने में कामयाबी हासिल की है। हालांकि भारत के टॉप ऑर्डर के विफल रहने के कारण उन्हें दबाव में खेलना पड़ा मगर इसके बावजूद वे शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रहे। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी 20 मैच में उन्होंने शानदार अर्धशतक जड़ा था। तिलक वर्मा के अर्धशतक की बदौलत ही दूसरे मैच में टीम इंडिया 150 रनों का आंकड़ा पार करने में कामयाब हुई थी।

तिलक वर्मा के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज 30 रनों का आंकड़ा भी नहीं पार कर सका। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के सामने 153 रनों का लक्ष्य रखा था मगर वेस्टइंडीज की टीम ने निकोलस पूरन के 67 रनों की बदौलत यह मुकाबला दो विकेट से जीत लिया। हालांकि मैच के दौरान कई मौकों पर टीम इंडिया जीत की दहलीज पर खड़ी दिखाई पड़ी मगर वेस्टइंडीज के पुछल्ले बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को जीत दिला दी।

शीर्ष बल्लेबाजों के प्रदर्शन से हार्दिक नाराज

दूसरे टी 20 मैच में टीम इंडिया की हार के बाद कप्तान हार्दिक पंड्या ने टीम के बल्लेबाजों को खूब खरी-खोटी सुनाई। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया को जीत दिलाने के लिए बल्लेबाजों को और अधिक जिम्मेदारी की भावना से खेलना होगा। हार्दिक पंड्या का कहना था कि ईमानदारी की बात तो यह है कि टीम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन अच्छा नहीं था। उन्होंने कहा कि हम और अच्छी बल्लेबाजी कर सकते थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ 160 प्लस या 170 का स्कोर अच्छा रहता मगर हम वहां तक पहुंचने में कामयाब नहीं हो सके।

यशस्वी को आज मिल सकता है मौका

पंड्या के इस बयान से साफ हो गया है कि वे टीम के शीर्ष बल्लेबाजों के प्रदर्शन से खुश नहीं हैं। टी 20 में भारत के विस्फोटक बल्लेबाज माने जाने वाले सूर्यकुमार यादव भी वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरुआती दोनों मैचों में संघर्ष करते हुए नजर आए। यदि टीम इंडिया के शीर्ष बल्लेबाज आज अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हुए तो सीरीज भारत के हाथ से निकल सकती है। वनडे मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाले यशस्वी जयसवाल को आज टीम इंडिया की ओर से मैदान में उतारने की उम्मीद जताई जा रही है। यदि ऐसा हुआ तो यशस्वी का यह टी 20 का डेब्यू मैच होगा।

वेस्टइंडीज के कप्तान रोवमैन पॉवेल का कहना है कि 2016 के बाद हम भारत को टी 20 सीरीज में नहीं हरा सके हैं। उन्होंने कहा कि इस बार हम इस कमी को पूरा करके जीत हासिल करेंगे। आज का मैच भारतीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होने वाला है। अब 'करो या मरो' के इस मुकाबले में क्रिकेट फैंस को टीम इंडिया से काफी उम्मीदें हैं। यह देखने वाली बात होगी कि टीम इंडिया के क्रिकेटर इन उम्मीदों पर कहां तक खरे उतरते हैं।

भारत की संभावित प्लेइंग-11: यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), संजू सैमसन, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story