×

IND vs WI 3rd T20 Highlights: सूर्यकुमार ने लगाया छक्कों का शतक, तिलक वर्मा की भी रिकॉर्ड पारी

IND vs WI 3rd T20I Highlights: इस जीत के साथ सीरीज का स्कोर 2-1 हो गया है। अब सीरीज का चौथा मुकाबला अमेरिका के फ्लोरिडा शहर में 12 अगस्त को खेला जाएगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 9 Aug 2023 3:40 AM GMT (Updated on: 9 Aug 2023 5:54 AM GMT)
IND vs WI 3rd T20 Highlights: सूर्यकुमार ने लगाया छक्कों का शतक, तिलक वर्मा की भी रिकॉर्ड पारी
X
IND vs WI 3rd T20 Highlights (photo: social media)
IND vs WI 3rd T20 Highlights: वेस्टइंडीज के खिलाफ टी 20 सीरीज के तीसरे मैच में सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा की शानदार बल्लेबाजी के बदौलत भारत ने साथ विकेट से शानदार जीत दर्ज की। टीम इंडिया के लिए यह मैच 'करो या मरो' जैसा था क्योंकि भारतीय टीम सीरीज की शुरुआती दोनों मैच हार चुकी थी मगर तीसरे मैच में जीत हासिल करने के साथ टीम इंडिया ने सीरीज जीतने की उम्मीदों को कायम रखा है। इस जीत के साथ सीरीज का स्कोर 2-1 हो गया है। अब सीरीज का चौथा मुकाबला अमेरिका के फ्लोरिडा शहर में 12 अगस्त को खेला जाएगा।

टीम इंडिया की जीत में सूर्यकुमार की 83 रनों की शानदार पारी की बड़ी भूमिका रही। सूर्यकुमार ने मात्र 44 गेंदों में 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से 83 रनों की पारी खेली। इस सीरीज के दौरान शानदार फार्म में चल रहे तिलक वर्मा ने इस मैच में भी शानदार 49 रन बनाकर टीम इंडिया के फैंस का दिल जीत लिया। इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने कई रिकॉर्ड भी कायम किए। तीसरे टी 20 मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 159 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने 17.5 ओवर में 3 विकेट पर 164 रन बनाकर यह मुकाबला जीता। कप्तान हार्दिक पांड्या ने शानदार छक्का जोड़कर टीम इंडिया को जीत दिलाई।

मौके को नहीं भुना सके यशस्वी

इस मैच के दौरान टीम इंडिया दो बदलावों के साथ मैदान में उतरी थी। रवि बिश्नोई की जगह कुलदीप यादव और ईशान किशन की जगह यशस्वी जायसवाल को खेलने का मौका मिला था। यशस्वी जायसवाल का यह टी 20 में डेब्यू मैच था मगर वे इस मौके को भुनाने में कामयाब नहीं हो सके। उन्होंने सिर्फ दो गेंद का सामना किया और इस दौरान वे सिर्फ एक रन बना सके। शुभमन गिल का खराब फॉर्म इस मैच में भी जारी रहा और वे 11 गेंदों पर 6 रन ही बनाने में कामयाब हो सके।

सूर्यकुमार का विस्फोटक अंदाज

ओपनिंग बल्लेबाजों के जल्दी आउट हो जाने के कारण टीम इंडिया दबाव में दिखने लगी थी मगर सूर्यकुमार यादव ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया पर से इस दबाव को खत्म कर दिया। इस मार्च के दौरान सूर्यकुमार यादव उसी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए दिखे जिसके लिए वे जाने जाते हैं।

शुरुआती दो मैचों में जल्द आउट होने के बाद तीसरे मैच के दौरान उन्होंने खुलकर बल्लेबाजी की और चौतरफा शॉॅट लगाकर वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को हैरान कर दिया। अपनी बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने 44 गेंदों पर 83 रनों की शानदार पारी खेली। उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी को देखते हुए शतक की उम्मीद लगाई जा रही थी हालांकि वे शतक बनाने में कामयाब नहीं हो सके। 10 चौके और 4 छक्के लगाने के बाद 83 के स्कोर पर अल्जारी जोजफ की गेंद पर वे आउट हुए। उन्हें ब्रैडन किंग ने कैच आउट किया।

सूर्यकुमार ने लगाया छक्कों का शतक

वैसे सूर्यकुमार यादव ने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। वे टी20 इंटरनेशनल मैच में 100 छक्के लगाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। ओवरऑल देखा जाए तो यह कमाल दिखाने वाले वे 14वें खिलाड़ी हैं। टी 20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित शर्मा टॉप पर हैं। उन्होंने अभी तक 182 छक्के जड़े हैं जबकि न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल 173 छक्कों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

भारतीय खिलाड़ियों में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं और उन्होंने अभी तक 117 छक्के जड़े हैं जबकि सूर्यकुमार यादव तीसरे स्थान पर हैं और उन्होंने अभी तक 101 छक्के जड़े हैं। वैसे सबसे तेज 100 छक्के लगाने के मामले में सूर्यकुमार ने रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों को पीछे छोड़ दिया है।

उन्होंने महज 50 मैचों में यह कीर्तिमान अपने नाम किया है जबकि रोहित शर्मा ने 92 और विराट कोहली ने 104 टी 20 इंटरनेशनल मैचों में 100 छक्कों का आंकड़ा हासिल किया था।

तिलक वर्मा ने भी बनाया रिकॉर्ड

दूसरी ओर आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले तिलक वर्मा ने भी एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। तिलक वर्मा ने इसी सीरीज के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया है और वे डेब्यू के बाद शुरुआती तीन मैचों में लगातार 30 या इससे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। तिलक वर्मा से पहले यह रिकॉर्ड सूर्यकुमार यादव ने बनाया था।

तिलक वर्मा डेब्यू के बाद टी20 मैचों की शुरुआती तीन पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। शुरुआती तीन मैचों में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दीपक हुड्डा टॉप पर हैं जिन्होंने 172 रन बनाए। उनके बाद तिलक वर्मा और सूर्यकुमार यादव ने शुरुआती तीन मैचों में 139 रन बनाए हैं जबकि गौतम गंभीर ने शुरुआती तीन मैचों में 119 रन बनाए थे।

अब चौथे मैच पर सबकी निगाहें

सूर्यकुमार और तिलक वर्मा की शानदार बल्लेबाजी के दम पर ही टीम इंडिया वेस्टइंडीज की टीम को आसानी से 7 विकेट से हराने में कामयाब रही। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज जीतने की उम्मीदों को कायम रखा है। अब सबकी निगाहें फ्लोरिडा में होने वाले चौथे टी20 मुकाबले पर टिकी हैं। अगर भारत चौथा मैच जीतने में कामयाब रहा तो टी 20 सीरीज का आखिरी मैच काफी दिलचस्प हो जाएगा।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story