×

SL vs IRE: प्रभात जयसूर्या ने तोड़ा 71 साल पुराना रिकॉर्ड, सबसे तेज 50 टेस्‍ट विकेट लेने का किया कारनामा

SL vs IRE: श्रीलंका ने दूसरे टेस्ट मैच में आयरलैंड को एक पारी और 10 रनों से हराकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया। इस टेस्ट मैच में बल्लेबाज़ों का बोलबाला देखने को मिला। लेकिन इसके बावजूद श्रीलंका के स्पिनर प्रभात जयसूर्या ने इतिहास रचते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई।

Suryakant Soni
Published on: 28 April 2023 4:31 PM GMT
SL vs IRE: प्रभात जयसूर्या ने तोड़ा 71 साल पुराना रिकॉर्ड, सबसे तेज 50 टेस्‍ट विकेट लेने का किया कारनामा
X
SL vs IRE

SL vs IRE: श्रीलंका ने दूसरे टेस्ट मैच में आयरलैंड को एक पारी और 10 रनों से हराकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया। इस टेस्ट मैच में बल्लेबाज़ों का बोलबाला देखने को मिला। लेकिन इसके बावजूद श्रीलंका के स्पिनर प्रभात जयसूर्या ने इतिहास रचते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई। बता दें आयरलैंड के खिलाफ गॉल टेस्ट में प्रभात जयसूर्या ने बड़ा कारनामा कर दिखाया। स्पिनर प्रभात जयसूर्या ने अपने सातवें टेस्ट मैच में ही 50 विकेट झटक लिए। ऐसा करने वाले वाले वो दुनिया के पहले स्पिनर बन गए।

सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज:

बता दें आयरलैंड के खिलाफ इस मैच में स्पिनर प्रभात जयसूर्या ने कुल सात विकेट हासिल कर इतिहास रच दिया। प्रभात जयसूर्या ने इसके साथ ही सबसे तेज़ 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। इससे पहले इंग्‍लैंड के थॉमस रिचर्डसन और दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलैंडर ने भी 7 मैचों में 50 विकेट हासिल किए थे। लेकिन अगर बात करें स्पिनर की तो प्रभात जयसूर्या पहले गेंदबाज़ हैं जिन्होंने सात मैचों 50 विकेट के लिए हासिल किए हैं।

प्रभात जयसूर्या ने तोड़ा 71 साल पुराना रिकॉर्ड:

बता दें प्रभात जयसूर्या से पहले वेस्‍टइंडीज के अलफ्रेड लुईस वेलेंटाइन ने बतौर स्पिनर सबसे तेज़ 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। अलफ्रेड लुईस वेलेंटाइन ने अपने आठवें टेस्ट 50 विकेट लिए थे। लेकिन अब करीब 71 साल के बाद प्रभात जयसूर्या इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया। वेलेंटाइन ने दिसंबर 1951 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में अपने करियर के आठवें टेस्‍ट में 50 विकेट का आंकड़ा पार किया था।

आयरलैंड को मिली करारी शिकस्त:

इस टेस्ट में श्रीलंका ने आयरलैंड को एक पारी और 10 रनों से हरा दिया। दूसरे टेस्ट में आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए आयरलैंड की टीम ने 492 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में श्रीलंका ने अपनी तीन विकेट खोकर 704 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर बनाया। दूसरी पारी में आयरलैंड टीम 202 रन पर ऑल आउट हो गई।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story