×

SL vs PAK Test Match: टेस्ट मैच में 100 विकेट पूरे करने वालों में शाहीन अफरीदी शामिल

SL vs PAK Test Match Highlights: शाहीन अफरीदी 23 साल की उम्र में टेस्ट मैच के दौरान 100 विकेट लेने वाले तीसरे पाकिस्तानी तेज गेंदबाज बन गए हैं , जिसके साथ दिग्गज वसीम अकरम और वकार यूनिस की कतार में शामिल हो चुके हैं। अफरीदी ने श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज निशान मदुष्का को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की।

Yachana Jaiswal
Published on: 16 July 2023 11:10 AM GMT
SL vs PAK Test Match: टेस्ट मैच में 100 विकेट पूरे करने वालों में शाहीन अफरीदी शामिल
X
SL vs PAK Test Match Highlights Shaheen Afridi (Pic Credit -Social Media)

SL vs PAK Test Match Highlights: पाकिस्तान क्रिकेट टीम और श्री लंका के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज का आगाज हो चुका है। जिसमें पहले ही दिन मैच में पाकिस्तान के खिलाड़ी ने रिकॉर्ड बना लिया है। पाकिस्तान टीम के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने श्री लंका के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ परफॉर्मेंस दिया है। गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ शुरुआती टेस्ट मैच के पहले दिन शाहीन अफरीदी ने 100 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए है। टेस्ट मैच में 100 विकेट की उपलब्धि इस शानदार गेंदबाज ने मात्र 23 वर्ष की आयु में हासिल कर लिया है।

साल भर ब्रेक के बाद वापसी में बनाया रिकॉर्ड

शाहीन अफरीदी पिछले एक साल से चोट लगने के कारण लंबी छुट्टी पर थे। इस एक साल बाद उन्होंने टेस्ट मैच में वापसी की है। शाहीन अफरीदी को यह 100 विकेट का रिकॉर्ड उनके 26 वें टेस्ट मैच में मिला है। गेंदबाजी के दौरान श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज निशान मदुष्का का विकेट लेकर इस खिलाड़ी ने 100 विकेट की उपलब्धि हासिल की है। 100 टेस्ट विकेट लेने के बाद वे पाकिस्तानी के 18वें गेंदबाज बन गए है। खास तौर पर शाहीन अफरीदी 23 साल की उम्र में इस रिकॉर्ड को बनाने वाले तीसरे पाकिस्तानी तेज गेंदबाज हैं। जो दिग्गज वसीम अकरम और वकार यूनिस के साथ शामिल हो गए हैं।

वापसी वही जहां से लिया था ब्रेक

मजेदार बात तो यह है कि, शाहीन अफरीदी की टेस्ट क्रिकेट में वापसी उसी विपक्ष के साथ हुआ है, जहां वे आखिरी बार 2022 के जुलाई में टेस्ट मैच खेले थे। उस मैच के दौरान, पहली पारी में चार विकेट लेकर टीम के लिए अच्छी पारी खेली थी, लेकिन दूसरी पारी में शाहीन केवल सात ओवर फेंकने के बाद घुटने की चोट से बाहर हो गए थे।

साल भर बाद जब शाहीन अफरीदी वापस लौटे तो, ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप 2022 में भाग लिया था, वह सात मैचों में 6.15 की इकॉनमी रेट के साथ 11 विकेट लेकर पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। हालांकि, फाइनल में इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रूक का आउट लेने के समय उन्हें दूसरी बार चोट लग गई। जिससे शाहीन केवल 2.1 ओवर डाल पाने में ही सफल रहे।

पाकिस्तान टीम के लिए कीमती है अफरीदी

वनडे मैच में 70 और टी20 में 64 विकेट लेने के साथ, अफरीदी ने खुद को सभी फॉर्मेट में पाकिस्तान के लिए एक खास प्लेयर बनने का दर्जा प्राप्त किया। टेस्ट क्रिकेट में उनकी वापसी में 100 विकेट की उपलब्धि पाकिस्तान के गेंदबाजी में बढ़ते पावर को दिखाता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story