×

ICC World Cup 2023: श्रीलंका ने वनडे वर्ल्ड कप के लिए किया क्वालीफाई, टीम इंडिया से इस दिन होगा टक्कर

ICC World Cup 2023: आईसीसी मेंस वनडे वर्ल्ड कप 2023 , 5 अक्टूबर से शुरू होना है। वर्ल्ड कप के लिए श्रीलंका क्रिकेट टीम ने क्वालीफाई कर लिया है। श्रीलंका ने जिम्बाब्वे को 9 विकेट से शिकस्त देकर, वनडे विश्व के टॉप 10 में अपनी जगह बना ली है।

Yachana Jaiswal
Published on: 3 July 2023 12:30 AM GMT
ICC World Cup 2023: श्रीलंका ने वनडे वर्ल्ड कप के लिए किया क्वालीफाई, टीम इंडिया से इस दिन होगा टक्कर
X
ICC World Cup 2023 (Pic Credit -Social Media)

ICC World Cup 2023: इस साल 2023 का आईसीसी वनडे विश्व कप का मेज़बानी करने वाला है। जिसमें 10 देशों की टीम पार्टिसिपेट करने वाली है। जिसमें 8 देशों का खेलना तो तय है, बाकी 2 जगह के लिए 10 टीमें जिम्बाब्वे में क्वालिफायर खेल रही है। जिसमें आज हुए श्री लंका और जिम्बाब्वे के बीच क्वालीफायर के सुपर सिक्स राउंड में, श्रीलंका की टीम जिम्बाब्वे को 9 विकेट से हराने में सफल रही। क्वालीफायर के इस जीत के बाद अब श्रीलंका क्रिकेट टीम भारत में होने वाले वर्ल्ड कप मैच के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। वर्ल्ड कप के पूरे क्वालीफायर मैच के दौरान श्रीलंका क्रिकेट टीम का प्रदर्शन हर तरह से बेहतर रहा। श्री लंका की टीम पहले सुपर सिक्स में अपने इस प्रयास को जारी रख सफल होने में कामयाब रहीं।

क्वालीफायर के इस सुपर सिक्स मैच में जिम्बाब्वे के अपोजिशन में जिंबाब्वे ने पहले बल्लेबाजी की। बल्लेबाजी करते हुए जिंबाब्वे टीम ने 32.5 ओवर में केवल 165 रन ही बना पाई। इस टारगेट के जवाब में श्रीलंका टीम ने 33.1 ओवर में मात्र 1 विकेट खोकर 169 रन बनाकर लक्ष्य को पा लिया। जिससे मैच को 9 विकेट से अपने नाम कर पाई।

तिक्षणा और मधुशंका श्री लंका के जीत में हीरो

जिम्बाब्वे से मैच में मिली इस जीत में, श्रीलंका के तरफ से महेश तिक्षणा और दिलशान मधुशंका ने शानदार पारी खेली जिससे आज के मैच के हीरो साबित हुए हैं। श्रीलंका टीम के लिए दोनों ही खिलाड़ियों ने गेंदबाजी में 7 विकेट अपने नाम करने का रिकॉर्ड बनाया। महेश तिक्षणा ने 8.2 ओवर की गेंद में 25 रन दे कर 4 विकेट चटकाए, वहीं मधुशंका ने भी अपने नाम तीन विकेट किया। इसके साथ माथिसा पाथिराना के नाम भी दो विकेट गया फिर एक विकेट टीम के कप्तान शनाका ने भी अपने नाम किया।

श्रीलंका की टीम ने ऐसी गेंदबाजी पेश की जिसके आगे जिम्बाब्वे के बल्लेबाज को संभलने का मौका भी नहीं मिल पाया। जिम्बाब्वे की टीम ने शुरुआती दो रन पर ही अपना पहला विकेट खो दिया। जिसके बाद टीम ने लगातार एक अंतराल पर अपने विकेट का नुकसान सहती गई। जिम्बाब्वे की आधी टीम 127 रन के स्कोर पर ही आउट होकर बैठी थी। जिम्बाब्वे के तरफ से खेलते हुए स्टार बल्लेबाज सीन विलियम्स ने ही अच्छी पारी खेली है। विलियम्स ने 56 रनों की पारी खेलकर जिंबाब्वे को संभाले रखा था। विलियम्स क्वालीफायर राउंड में लगातार यह तीसरा 50 या फिर उससे ज्यादा का रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया।

सीन विलियम्स के अलावा टीम से सिकंदर रजा ने 31 रनों से टीम को संभालने की कोशिश की। इन दोनों के अलावा कोई दूसरा क्रिकेटर अपने फॉर्म में आज मैच में नहीं दिखा। जिसके वजह से टीम जिम्बाब्वे की टीम 165 रन के बनाते हुए ही ऑल आउट हो गई।

निशंका ने खेली शतकीय पारी

जिम्बाब्वे से इस मुकाबले में श्री लंका के बेहतरीन बल्लेबाजों में से पाथुम निशंका ने 101 रनों की नाबाद पारी खेला है। निशंका ने शतकीय पारी के लिए 102 बॉल खेले है। जिसमें 14 चौके लगाए है। टीम के अन्य खिलाड़ियों में दिमुथ करुणारत्ने ने 56 बाल में 30 रन और कुशल मेंडिस 25 रन की पारी खेलकर नाबाद रहे।

अक्टूबर से होगा वर्ल्ड कप, टीम इंडिया के साथ इस दिन मैच

5 अक्टूबर 2023 से आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप शुरू होगा। इसमें टीम इंडिया का मैच 8 तारीख से शुरू होना है। वहीं श्री लंका की टीम 7 अक्टूबर से मैच खेलना शुरू करेगी। श्री लंका की टीम का पहला मैच साउथ अफ्रीका के साथ दिल्ली के स्टेडियम में होना हैं। वही मेजबान टीम इंडिया के साथ श्री लंका का मुकाबला 2 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होना हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story