×

लोगन वैन वीक के दादा वेस्टइंडीज के ही थे, अब उनके पोते ने अपने ही देश को हरा दिया, जानिए रोचक कहानी...

Who is Logan van Beek: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के क्वालीफायर में मुकाबलों में हर दिन रोमांचक मैच देखने को मिल रहे हैं। लेकिन सोमवार को जो हुआ वो क्रिकेट इतिहास में इससे पहले कभी नहीं हुआ। वेस्टइंडीज ने नीदरलैंड के सामने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 375 रनों का पहाड़ जैसा टारगेट रखा था।

Suryakant Soni
Published on: 27 Jun 2023 5:37 AM GMT
लोगन वैन वीक के दादा वेस्टइंडीज के ही थे, अब उनके पोते ने अपने ही देश को हरा दिया, जानिए रोचक कहानी...
X
Who is Logan van Beek (Pic Credit: Google Image)

Who is Logan van Beek: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के क्वालीफायर में मुकाबलों में हर दिन रोमांचक मैच देखने को मिल रहे हैं। लेकिन सोमवार को जो हुआ वो क्रिकेट इतिहास में इससे पहले कभी नहीं हुआ। वेस्टइंडीज ने नीदरलैंड के सामने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 375 रनों का पहाड़ जैसा टारगेट रखा था। इसके जवाब में नीदरलैंड के शुरूआती विकेट गिरने के बाद शायद ही किसी ने मैच में उलटफेर की सोची होगी। लेकिन डच टीम के दो खिलाड़ियों ने पूरे मैच का पासा ही पलट दिया। इसमें एक तो तेजा निदामनुरु और दूसरे लोगन वैन वीक...

लोगन वैन वीक ने रचा इतिहास:

बता दें इस मैच में लोगन वैन वीक का ऑलराउंड प्रदर्शन देखने को मिला। उन्होंने पहले अपनी करिश्माई बल्लेबाज़ी से इस मैच को टाई करवा दिया। उसके बाद जब सुपर ओवर में बल्लेबाज़ी करने उतरे तो फिर चौकों-छक्कों की बारिश कर दी। उन्होंने सुपर ओवर के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने का कारनामा किया। लोगन वैन वीक ने जेसन होल्डर की छह गेंदों पर 30 रन ठोके। इसके बाद गेंदबाज़ी में भी उन्होंने दो विकेट चटकाए। क्रिकेट के इतिहास में ऐसा कारनामा पहले कभी नहीं हुआ था। इसके बाद ये डच खिलाड़ी सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोरने लगा।

लोगन वैन वीक के दादा वेस्टइंडीज के ही थे:

लोगन वैन वीक का वेस्टइंडीज से गहरा नाता रहा हैं। उनके परिवार की जड़े वेस्टइंडीज से हैं। आज भी उनके परिवार के कई लोग वेस्टइंडीज़ में रहते हैं। उनके दादा का नाम सैमी गुलिएन था। जिनका जन्म त्रिनिदाद में हुआ था। लोगन वैन वीक के दादा सैमी गुलिएन भी क्रिकेटर ही थे। ऐसे में लोगन वैन वीक का क्रिकेट से खून का रिश्ता भी सामने आया हैं। सैमी गुलिएन ने अपना पहला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के लिए खेला था। उसके बाद उन्होंने न्यूज़ीलैंड का रास्ता कर लिया। फिर वो न्यूज़ीलैंड के लिए खेलने लगे थे।

सैमी गुलिएन ने भी लिखी थी वेस्टइंडीज की हार की कहानी:

बता दें लोगन वैन वीक ने अपने ही देश वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐतिहासिक जीत की कहानी लिखी थी। ऐसी कहानी उनके दादा सैमी गुलिएन ने भी लिखी थी। न्यूज़ीलैंड की टीम ने कभी वेस्टइंडीज को टेस्ट में नहीं हराया था। लेकिन वेस्टइंडीज से नाता तोड़कर जब सैमी गुलिएन ने कीवी टीम के लिए खेलना शुरू किया तो पहले ही मैच में साल 1956 में न्यूज़ीलैंड की टीम वेस्टइंडीज को हराने में कामयाब हुई थी। अब लोगन वैन वीक ने वेस्टइंडीज की हार में अहम भूमिका निभाकर अपने दादा के कारनामे को दोहराया हैं।

लोगन वैन वीक का सुपर कमाल:

वेस्टइंडीज के खिलाफ सुपर ओवर में लोगन वैन वीक ने जेसन होल्डर के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने अपनी इस पारी में 6 गेंदों में 30 रन बनाए। लोगन वैन वीक ने इस ओवर में तीन चौके और तीन छक्के लगाए। उनके इस दमदार प्रदर्शन से वेस्टइंडीज का विश्वकप जीतने का सपना टूटता नज़र आ रहा हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story